सामाजिक

सवाल सिर्फ स्कूल की सुरक्षा व्यवस्था का नहीं है

विगत दिनों दो अलग अलग निजी स्कूलों में घटित घटना ने संपूर्ण देश को झंकझोर कर रख दिया है । पहली घटना हरियाणा में गुरूग्राम के रेयान स्कूल की हैं , दूसरी कक्षा में पढने वाले छात्र प्रद्युम्न की हत्या उसी स्कूल के बस कंडक्टर ने यौन उत्पीड़न की  कोशिश के दौरान उसी स्कूल के बाथरूम में गला रेत कर कर दी ,

हालांकि पुलिस ने आनन फानन में स्कूल परिसर से ही उक्त कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया लेकिन सबसे दुखद है कि उस बाथरूम के सामने लगा सी सी टीवी कैमरा खराब पड़ा था ।

ऐसी हालात में इतने बड़े स्कूल की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े होते है , अगर बच्चों की सुरक्षा हेतु सी सी आ लगाए गए है तो उसका खराब होना क्या बच्चों की सुरक्षा से समझौता करना नहीं है ? एक बस का कंडक्टर स्कूल के परिसर के भीतर क्यों और कैसे आया वो भी तब जब वो सिर्फ पिछले आठ महीने से कार्यरत था , बस कंडक्टर चाकू जेसे हथियार लेकर स्कूल के परिसर में कैसे दाखिल हो सका ? क्या इतने बड़े स्कूल परिसर में कोई जांच व्यवस्था नहीं है वो भी तब जब देश में आए दिन आतंकवादी घटना घटित होती रहती है , कंडक्टर ने खुद स्वीकारा कि वह नित्य दिन शराब पीता है तो क्या ऐसे लोग के भरोसे स्कूल प्रशासन बच्चों को छोड़ना चाहिए  ? इन सबसे बड़ा सवाल यह है कि कि इतने बड़े स्कूल में किसी ने प्रद्युम्न को ट्वालेट न जाते देखा और न ही उक्त कंडक्टर को साथ घुसते  देखा, यह कई सवाल खड़े करता है ।

दूसरी घटना इस घटना के ठीक एक दिन बाद दिल्ली के शहादरा स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल में घटित हुई जब एक 5 साल की बच्ची को स्कूल के चपरासी ने ही स्कूल परिसर के एक खाली कमरा में  ले जाकर न सिर्फ दुष्कर्म किया बल्कि धमकी भी दिया , यह दूसरी घटना भी स्कूल की सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े करती है । स्कूल का एक चपरासी कैसे स्कूल के बच्ची के साथ स्कूल परिसर में घुमता हुआ किसी खाली कमरे में ले जाता है, किसी को कानों कान खबर तक नहीँ होती है और वह दुष्कर्म करने में सफल हो जाता हैं । अगर स्कूल का कोई कमरा खाली था तो उसे बंद कर के क्यों नहीं रखा गया ? दुष्कर्म करने वाला चपरासी उसी स्कूल में सुरक्षा गार्ड की भी नौकरी कई वर्षों से करता रहा था , ऐसे में यह भी जांच का विषय है कि उसने पहले भी तो कभी ऐसा नहीं किया या करता रहा है क्योंकि, इतने छोटे बच्चों का धमकी मिलने के बाद मुँह खोलना या किसी से अपनी परेशानी साझा करना भी बहुत मुश्किल होता है , सवाल यह भी है कि एक ही स्कूल में कार्यरत सुरक्षा कर्मी , चपरासी की नौकरी पर क्यों रख लिया जाता है ? और  सबसे बड़ा सवाल कि अभिभावकों से मोटी फीस वसूलने वाले स्कूल की सुरक्षा व्यवस्था का मापदंड क्या है ?

सवाल तो सरकार द्वारा उठाये गए सुरक्षा व्यवस्था पर भी उठता है । क्या सरकार सभी सरकारी गैरसकारी स्कूलों की सुरक्षा व्यवस्था का नियमित आॅडिट करवाती है ? क्या स्कूल को ऐसा निर्देश है कि वो सुरक्षा व्यवस्था हेतु अनाधिकृत सुरक्षा एजेंसियों की ही मदद ले और अगर ऐसा है तो क्या इसकी नियमित जांच होती है ? स्कूल में भर्ती किए गए कर्मचारी का पुलिस सत्यापन किया जाता है या नहीं ? और सबसे बड़ा सवाल क्या सभी सरकारी गैर-सरकारी स्कूलों में सी सी टीवी कैमरा अनिवार्य नहीं कर देना चाहिए  ?

अगर सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था की बात करे चाहे वो सरकार की हो , पुलिस की हो और स्कूल प्रशासन की ही क्यों न हो  इन सभी से चुक की घटनाएँ निरंतर हो रही है और बढती ही जा रही है इनकी कार्य शैली और सुरक्षा व्यवस्था पर तो सवाल हैं ही लेकिन एक सवाल जो सबसे अधिक सालता है । हमारा समाज किस दिशा में बढ रहा है ? हम कैसे लोग और समाज के बीच जी रहे है ?  यौन उत्कंठा हेतु बढती मानसिक विकृति,  ऐसी घटनाएं अगर नहीं थमी तो समाजिक संरचना ही धराशायी हो जाएगी।

यौन उत्पीड़न की घटनाएं सिर्फ स्कूल , काॅलेज , बस आॅटो ट्रेन तक सीमित नहीं है बच्चे अपने घर परिवार में अपने ही रिश्तेदारों से , आस पड़ोस से और वैसे सभी स्थानों और लोगों के बीच जहाँ वे सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करते है या यूँ कहें कि सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करना चाहिए वहाँ भी यौन उत्पीड़न के शिकार हो रहे है कुछ खबरे जरूर मिडिया से हम तक पहुँच पा रही है लेकिन अधिकत्तर चाहरदीवारी में दफन हो जाती हैं तो सवाल यह भी है क्या हमें अपने ही समाज में जो यौन अपराध की विकृति पनप रही है उसके निराकरण पर भी  विचार नहीं करना चाहिए?

जहाँ तक मुझे इस समस्या का निराकरण समझ आता है या तो  समाज में रहने वाले एक एक मनुष्य का मानवीकरण हो या फिर मनुष्य के समाज में ही भेष बदलकर रह रहे अमानुष लोगों के साथ कानून अमानवीय व्यवहार करे और सजा का प्रावधान भी अमानवीय ही हो । क्योंकि ऐसी घटनाएं सुरक्षा व्यवस्था की चूक से तो घटित होती ही है लेकिन इसका मूल कारण है समाज में निरंतर बढ रही यौन अपराध की मानसिक विकृति ही है , हमारी मुश्किल यह है कि आज हम और हमारा समाज जिस दिशा में बढ चला है एक – एक मनुष्य का मानवीकरण असंभव ही दिखता है और इतिहास खंगाले तो ऐसा पहले भी कभी नहीं हुआ, ऐसे में कानून रोक थाम और कानून का खौफ ऐसी घटनाओं पर लगाम लगा सकता है, तो बात विचारणीय यह है कि क्या अब अमानवीय कानूनी प्रावधान का वक्त आ गया है ? ताकि सजा ऐसी हो की अपराधी और समाज के लिए उदाहरण बन जाए क्योंकि आजीवन कारावास और फांसी की सजा भी ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने पर नाकाफी साबित हो रहा है।

अमित कु अम्बष्ट ” आमिली “

अमित कुमार अम्बष्ट 'आमिली'

नाम :- अमित कुमार अम्बष्ट “आमिली” योग्यता – बी.एस. सी. (ऑनर्स) , एम . बी. ए. (सेल्स एंड मार्केटिंग) जन्म स्थान – हाजीपुर ( वैशाली ) , बिहार सम्प्रति- स्वतंत्र लेखन विभिन्न समाचार पत्र और पत्रिकाओं में निरंतर आलेख और कविताएँ प्रकाशित पत्रिका :- समाज कल्याण ( महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मासिक पत्रिका), अट्टहास, वणिक टाईम्स, प्रणाम पर्यटन, सरस्वती सुमन, सिटीजन एक्सप्रेस, ककसाड पत्रिका , साहित्य कलश , मरूतृण साहित्यिक पत्रिका , मुक्तांकुर साहित्यिक पत्रिका, राष्ट्र किंकर पत्रिका, लोकतंत्र की बुनियाद , समर सलील , संज्ञान साहित्यिक पत्रिका,जय विजय मासिक बेव पत्रिका इत्यादि समाचार पत्र: - प्रभात खबर, आज , दैनिक जागरण, दैनिक सवेरा ( जलंधर), अजित समाचार ( जलंधर ) यशोभूमि ( मुम्बई) ,उत्तम हिंदु ( दिल्ली) , सलाम दुनिया ( कोलकाता ) , सन्मार्ग ( कोलकाता ) , समज्ञा ( कोलकाता ) , जनपथ समाचार ( सिल्लीगुडी), उत्तरांचलदीप ( देहरादून) वर्तमान अंकुर ( नोएडा) , ट्रू टाइम्स दैनिक ( दिल्ली ) ,राष्ट्र किंकर साप्ताहिक ( दिल्ली ) , हमारा पूर्वांचल साप्ताहिक ( दिल्ली) , शिखर विजय साप्ताहिक , ( सीकर , राजस्थान ), अदभुत इंडिया ( दिल्ली ), हमारा मेट्रो ( दिल्ली ), सौरभ दर्शन पाक्षिक ( भीलवाड़ा, राजस्थान) , लोक जंग दैनिक ( भोपाल ) , नव प्रदेश ( भोपाल ) , पब्लिक ईमोशन ( ) अनुगामिनी ( हाजीपुर, बिहार ), लिक्ष्वी की धरती ( हाजीपुर, बिहार ), नियुक्ति साप्ताहिक ( रांची / वैशाली , बिहार) इत्यादि प्रकाशित कृति :- 1 . खुशियों का ठोंगा ( काव्य संग्रह ) उदंतमरुतृण प्रकाशन , कोलकाता साझा काव्य संग्रह ............................... 1. शब्द गंगा (साझा ), के.बी.एस प्रकाशन , दिल्ली 2. 100 कदम (साझा ) , हिन्द युग्म , दिल्ली 3. काव्यांकुर 4 ( साझा ) शब्दांकुर प्रकाशन, दिल्ली 4. भाव क्षितिज ( साझा ) वातायन प्रकाशन, पटना 5.सहोदरी सोपान 3 ( साझा) , भाषा सहोदरी संस्था , दिल्ली 6 रजनीगंधा ( पता :- PACIFIC PARADISE FLAT NO - 3 A 219 BANIPARA BORAL KOLKATA 700154 MOB - 9831199413