समाचार

विकलांग अधिकार चैम्पियन मोहित सिंह सम्मानित

विकलांग अधिकार चैम्पियन मोहित सिंह को विकलांगों और कुष्ट रोग से प्रभावित लोगों को प्रेरित करने के कार्य के लिए दिनांक 31 अगस्त 2018 को इलाहाबाद के स्वागतम होटल में आयोजित कार्यक्रम में District leprosy officer द्वारा पुरस्कृत किया गया।

सीतापुर में मोहित सिंह के निदेशन में विकलांगों, अनाथों, कुष्टरोगियों के कल्याण हेतु मानवाधिकार, वकालत और कुष्ट रोग पर प्रशिक्षण प्राप्त विकलांग अधिकार कार्यकर्ताओं का दल “बच्चूसिंह सेवा समिति” का निर्माण किया गया। दिनांक 20 सितम्बर को समिति के पदाधिकारियों का मनोनयन किया गया।

लेप्रोसी मिशन ट्रस्ट के क्रिएट प्रोजेक्ट के मैनेजर जेम्स के असमन्त्रण पर बच्चूसिंह सेवा समिति के सदस्यों के साथ 22 सितम्बर को मोहित सिंह रायपुर (छत्तीसगढ़) गए। रायपुर में 25 सितम्बर को मोहितसिंह ने अपने अभिभाषण में कुष्ठ रोगियों की समस्या और बच्चूसिंह के कार्यों के ओजस्वी भाषण से सबका मन जीता। कुछ स्वार्थी लोगों ने विवाद भी किया क्योंकि उनको श्रेय नहीं मिला।

वहां विकलांगों और कुष्ठ रोगियों की समस्याओं पर चर्चा की गई। विकलांग अधिकारों को सुचारू रूप से लागू करवाने और कुष्ठ रोगियों पर पाबन्दियाँ हटाने के लिए “एडपाल बिल” को लागू करने के लिए प्रयासों पर चर्चा की गई। इस चर्चा में मोहित सिंह ने सबको एक साथ संघर्ष की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया।