समाचार

कवयित्री डॉ पूनम माटिया को विद्यासागर सम्मान

नई दिल्ली  15 दिसम्बर । अंतरराष्ट्रीय ख्यातिनाम साहित्य जगत की जानी-मानी शख्सियत साहित्यकार एवं समाजसेवी डॉ पूनम माटिया  को विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर ने “विद्यासागर” सम्मान से सम्मानित किया।  श्री मौनतीर्थ पीठ , उज्जैन में आयोजित समारोह में पीठ के अधिष्ठाता डॉ योगेंद्र नाथ शर्मा ‘अरुण’ , कुलपति डॉ तेजनारायण कुशवाहा, कुलसचिव डॉ देवेंद्र नाथ साह ने डॉ पूनम माटिया को उनकी सुदीर्ध हिंदी सेवा, सारस्वत साधना में महत्वपूर्ण उपलब्धियों, शैक्षिक प्रदेयो, महनिय शोध कार्यो  तथा राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के आधार पर  विद्यापीठ की अकादमिक परिषद के अनुसार *विद्यासागर सारस्वत सम्मान* से सम्मानित किया है। ज्ञातव्य है कि पीठ द्वारा उन्हें 2016 में विद्यावाचस्पति सम्मान से सम्मानित किया गया था। सम्मान उपरांत डॉ पूनम माटिया ने कई शोध आलेख लिखे जो स्तरीय पुस्तकों में प्रकाशित हुए। स्वच्छता के और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के क्षेत्र में भी सकारात्मक सार्थक साहित्य द्वारा योगदान देती रही हैं। इस अवसर पर दिल्लीइंद्रप्रस्थ साहित्य भारती पंजी. के कोषाध्यक्ष एवं कई पुस्तको के रचयिता शांति कुमार श्याल (दिल्ली), डॉ मधु प्रधान साहित्यकार (कानपुर) को, “विद्यावचस्पति” सम्मान एवं ट्रू मीडिया के संपादक डॉ ओमप्रकाश प्रजापति (दिल्ली)  साहित्य के क्षेत्र में संगीता राज  (दिल्ली) को कला के क्षेत्र में विद्यासागर सम्मान, डॉ प्रभु चौधरी को “मध्यप्रदेश गौरव” से सम्मानित किया गया।