समाचार

ज्ञानचंद मर्मज्ञ “विश्व हिंदी मैत्री सम्मान” से सम्मानित

साहित्यिक सांस्कृतिक शोध संस्था मुंबई द्वारा दिनांक  28-29 फरवरी 2020 को दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के अवसर पर बैंगलोर के सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्री ज्ञानचंद मर्मज्ञ को उनके साहित्यिक अवदान हेतु गोवा की पूर्व राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा के हाथों “विश्व हिंदी मैत्री सम्मान” प्रदान किया गया। ज्ञानचंद मर्मज्ञ को इसके पूर्व उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान का बाबू गुलाब राय सर्जना पुरस्कार के अलावा देश विदेश से अनेक सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। वे पिछले ३० वर्षों से दक्षिण भारत में हिंदी के प्रचार प्रसार में अपना योगदान दे रहे हैं। उनके निबंध एवं कवितायेँ बैंगलोर विश्वविद्यालय के अलावा कर्नाटक एवं तमिलनाडु के कई महाविद्यालयों  के पाठ्यक्रम में सम्मिलित हैं। समारोह की अध्यक्षता डा.श्रीप्रकाशमणि त्रिपाठी, कुलगुरू, इंदिरा गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय,अमरकंटक ने किया । समारोह में प्रो.विनय कुमार, अध्यक्ष, साहित्यिक सांस्कृतिक शोध संस्था, श्रीमती विद्योत्तमा कुंजल, निदेशक,एम.जी.आई. मारीशस, डा.प्रदीप कुमार सिंह (सचिव, साहित्यिक सांस्कृतिक शोध संस्था),डा.विपीन कुमार,विश्व हिंदी परिषद, प्रो ऋषभ देव शर्मा पूर्व विभाग प्रमुख, दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा, हैदराबाद के अलावा देश विदेश के अनेक हिंदी साहित्यकार एवं शिक्षाविद उपस्थित थे।