स्वास्थ्य

कोरोना वायरस स्पेशल – अदरक की पूडियां

अदरक की पूडियां
बनाने का समय 35 मिनट – 3-4 लोगों के लिए
क्या है खास –  कोरोना वायरस से लडने के लिये अदरक में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। इससे कोरोना वायरस की संभावना कम हो जाती है। यह खांसी-जुकाम और सर्दी के लिये रामबाण है। अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडिन भरपूर मात्रा में मिलते हैं। शरीर की सुरक्षा, इन्फेक्शन, वायरल, कैंसर, पाचनक्रिया, शरीरदर्द के लिये लाभदायी है और कोलेस्ट्रोल को कम करती है।
सामग्रीः- 40 ग्राम अदरक, 50 ग्राम उडद दाल (भीगी हुई), 2 कप आटा, 1/2 छोटी चम्मच अजवाईन, 1 छोटी चम्मच जीरा, 1/2 छोटी चम्मच हल्दी, 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च (दरदरी कुटी हुई), चुटकीभर इलायची, 5 टेबलस्पून घी, नमक स्वादानुसार।
विधिः- सबसे पहले छीली हुई अदरक और भीगी हुई उडद की दाल को मिक्सी में थोडा- सा पानी डालकर बारीक पीस लीजिये। अब एक बर्तन में आटा, हल्दी, जीरा, काली मिर्च,  अजवाईन, इलायची पाउडर, घी, नमक और अदरक व दाल का पेस्ट डालकर थोडे-थोडे पानी की सहायता से सख्त आटा गूंध लीजिए। फिर 15-20 मिनट के लिये आटे को सेट होने के लिये रख दीजिये। अब इसके बाद गैस पर कढाई में तेल गर्म होने के लिये रख दीजिये। फिर आटे की लोईयां बनाकर छोटी-छोटी पूडियां बेल लीजिये। फिर तेल गर्म होने पर धीमी आंच पर पूडियां तल लीजिये। फिर चटनी के साथ पूडियां सर्व कीजिये। पूडियों को 2 महीनें तक रखा जा सकता हैं।
— कोमल नावरिया

कोमल नावरिया

जयपुर