पर्यावरण

जल की वर्वादी से बचें 

तमाम तरह के प्रचार प्रसार और जानकारियों के वावजूद पेयजल जल की वर्वादी वदस्तूर जारी है।इसी को कम करने के उद्देश्य से सेंट्रल ग्राउंड वाटर आॅथरिटी ने अब इसको दंडात्मक कार्रवाई के दायरे में लाने का फैसला किया है। इसके तहत कोई संस्था या व्यक्ति भू जल स्त्रोत या पीने वाले पानी की वर्वादी करते पकड़ा जाता है तो उस संस्था अथवा व्यक्ति पर दडात्मक कार्रवाई होगी।
सीजीडब्ल्यूए ने स्पष्ट कहा है कि नागरिक ईकाय राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में पानी से जुड़े समस्या पर काम करती है जिन्हें जल वोर्ड निगम, वाटर वर्क्स डिपार्टमेट अथवा नगर निगम,  नगर पालिका विकास प्राधिकरण ही सुनिश्चित करेगी कि उनके क्षेत्र के भू जल  की वर्वादी पर वे कैसे कम करें?
हमारे देश का बडा हिस्सा आज भीषण जल संकट से जूझ रहा है।जबकि कई जगह जल की बडे पैमाने पर वर्वादी होती है।जल हमारे दैनिक जीवन का आधार है।लगातार गिरते भू जल स्तर से पूरा विश्व आज परेशान है ।ऐसे में सेंट्रल वाॅटर ऑथरिटी का यह निर्णय सराहणीय और स्वागत योग्य है।वर्शते यह जमीन पर और सुचारु रूप से कार्यान्वित हो।
जल के बिना जीवन की कल्पना नही की जा सकती इस बात को सभी जानते है । लेकिन फिर भी वर्वादी होती है । विज्ञापन और तमाम कोशिशें भी जल की वर्वादी को कम नही कर पायी मजबूरन दंडात्मक परिधि में लाया गया।यह तो भविष्य के गर्भ में छिपा है कि जल की कितनी बचत सभी निकाइयाँ मिलकर करती है।लेकिन इतना तो स्पष्ट है कि जल ऑथरिटी वोर्ड ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए है जिसका असर होना लाजिमी है।
— आशुतोष

आशुतोष झा

पटना बिहार M- 9852842667 (wtsap)