पर्यावरण

कोविड -19 और सकारात्मक प्राकृतिक परिवर्तन

कोविड -19 के असामान्य प्रकोप के कारण, चीन, ताइवान, इटली, अमेरिका, फ्रांस, स्पेन, तुर्की, ईरान, जर्मनी, S कोरिया, ब्रिटेन, भारत, ऑस्ट्रेलिया और प्रभावित देशों में लगभग हर बड़े और छोटे शहर और गांव में, कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक की लंबी अवधि के लिए आंशिक या कुल लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। वायु प्रदूषण में योगदान देने वाले प्रमुख क्षेत्रों में परिवहन, उद्योग, बिजली संयंत्र, निर्माण गतिविधियाँ, बायोमास जलन, सड़क धूल निलंबन और आवासीय गतिविधियाँ हैं। इसके अलावा, कुछ गतिविधियाँ जैसे डीजी सेट, रेस्तरां, लैंडफिल फायर आदि का संचालन भी वायु प्रदूषण में योगदान देता है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तहत, सभी परिवहन सेवाओं – सड़क, वायु और रेल को आवश्यक सेवाओं के अपवादों के साथ निलंबित कर दिया गया था। शैक्षिक संस्थानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों और आतिथ्य सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया था। परिणामस्वरूप, दुनिया भर के कई कस्बों और शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार का उल्लेख किया गया है। उद्योगों के काम न करने के कारण औद्योगिक अपशिष्ट उत्सर्जन में काफी हद तक कमी आई है। सड़कों पर वाहन मुश्किल से पाए जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण को लगभग ग्रीन हाउस गैसों और जहरीले छोटे निलंबित कणों का उत्सर्जन होता है। उद्योगों में बिजली की कम मांग के कारण, जीवाश्म ईंधन या पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों का उपयोग काफी कम हो गया है। पारिस्थितिक तंत्र को काफी हद तक पुनर्प्राप्त किया जा रहा है। कई बड़े शहरों में, निवासियों को अपने जीवन में पहली बार एक स्पष्ट आकाश का अनुभव हो रहा है। पर्यटन स्थलों जैसे जंगलों, समुद्री तटों, पहाड़ी क्षेत्रों आदि में प्रदूषण का स्तर भी काफी हद तक कम हो रहा है। ओजोन परत को कुछ हद तक पुनर्जीवित पाया गया है। महामारी ने मानव सभ्यता पर इसके विपरीत परिणाम को प्रदर्शित किया है, इस अर्थ में, कि एक तरफ, इसने दुनिया भर में आतंक की स्थिति पैदा कर दी है, लेकिन दुनिया के पर्यावरण पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पैदा किया है।

कोविद -19 महामारी के तहत आर्थिक बंद का हमारे पर्यावरण पर दो उल्लेखनीय प्रभाव पड़ा है। इसने नाटकीय रूप से हमारी हवा और पानी की गुणवत्ता में सुधार किया है, और हमारी सामग्री की खपत, पानी के उपयोग और अपशिष्ट उत्पादन को घटा दिया है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड  के उत्सर्जन को कोरोना न्यूट्रिशन कंट्रोल बोर्ड  के अनुसार, कोरोना वायरस बीमारी (के प्रकोप को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन अवधि में उत्सर्जन में काफी कमी आई है। प्री-लॉकडाउन चरण में 44 प्रतिशत शहरों की तुलना में लॉकडाउन के दौरान 78 प्रतिशत शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा ’और’ संतोषजनक ’था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, “ड्रॉप को प्रतिबंधित वाहन आंदोलन, निर्माण गतिविधियों पर रोक, कम सड़क धूल निलंबन और औद्योगिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।”

सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) और यूपीपीसीबी (उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के डेटा से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश में गंगा का पानी प्रदूषित होने के साथ-साथ घुलित ऑक्सीजन और कम नाइट्रेट ले जा रहा है। ये स्थिति जलीय जीवन के अस्तित्व के लिए अनुकूल हैं। इसकी बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड (बीओडी) कुल कॉलिफॉर्म की सांद्रता के साथ-साथ गिरी है, जो कि पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक वसीयतनामा है। यमुना के लिए इसी तरह के सकारात्मक विकास की सूचना दी गई है।

हिमाचल प्रदेश में धौलाधार श्रेणी की कई रिपोर्टें फिर से जालंधर से दिखाई दे रही हैं, जो 200 किमी दूर है। सबसे उल्लेखनीय रूप से, राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने नगरपालिका ठोस अपशिष्ट  को काफी कम कर दिया है। पुणे में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट  के दैनिक टन में 29 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि चेन्नई और नागपुर में क्रमशः 28 प्रतिशत और 25 प्रतिशत की गिरावट आई है। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में भी, उपभोक्ता मांग में बदलाव और टिकाऊ खपत के प्रति व्यवहार में बदलाव के कारण एक समान गिरावट की उम्मीद कर सकते हैं।

कोविद -19 और उससे जुड़े लॉकडाउन ने हमें वापस कदम रखने और पर्यावरण पर हमारे प्रभाव का आकलन करने का एक दुर्लभ अवसर दिया है। हम साफ हवा, पानी और रहने योग्य शहरों को देख रहे हैं। इस प्रकार, जीवन को हमेशा की तरह शुरू करने से पहले हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ और टिकाऊ बनाने के लिए अपने सामाजिक व्यवहार, जीवन शैली और सार्वजनिक नीति में सतत विकास के सिद्धांतों को स्थापित करने के लिए प्रतिबद्धता बनानी चाहिए।

—  सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com