समाचार

उप्रः सडकों की बदहाली दूर करने पर अखिलेश व गडकरी में बनी सहमति

लखनऊ,21 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों की बदहाली दूर करने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक साथ बैठकर समीक्षा की। बैठक के बाद दोनो नेताओं ने एक दूसरे से सहमति जताते हुये आगे आने वाले समय में उप्र में विकास करने के लिए मिलकर काम करने के दावे किये।

मुख्यमंत्री कार्यालय में अखिलेश यादव और नितिन गडकरी ने संयुक्त रूप से एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया। इस मौके पर उप्र के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद थे।

इस मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि राजनीति और विकास दो अलग-अलग चीजें हैं। विकास को पूरी तरह से राजनीति से अलग रखा जायेगा।
गडकरी ने कहा, ‘‘ हम उप्र की सरकार को यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि उप्र के विकास को लेकर पैसे की कमी कभी भी आडे नही आने दी जायेगी। जनवरी से लेकर दिसम्बर तक उप्र में 50 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं पर काम होगा।‘‘
गडकरी ने कहा कि उप्र में राष्ट्रीय राजमार्गों की लेंथ और बढ़ायी जायेगी और केंद्र की सरकार एक माह के भीतर ही इस पर काम करेगी।
उन्होंने कहा कि विकास की इस दौड़ में राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर काम करेंगे। इस दौरान गडकरी ने उप्र के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव की चिंताओ पर भी सहमति जताते हुये कहा कि उप्र की चिंताओं पर ध्यान दिया जायेगा।
गडकरी ने कहा कि राजमार्गों के निर्माण में कई तरह की समस्यायें आती हैं लेकिन इन समस्याओं को तेजी से निपटाया जा रहा है। भूमि अधिग्रहण, वन एवं पर्यावरण मंजूरी तथा सड़को निर्माण के दौरान पेड़ काटने जैसी समस्याएं सामने आती हैं लेकिन इन सबके बीच काफी तेजी से काम हो रहा है।
उन्होंने कहा कि आने वाले डेढ़ वर्षों में उप्र के सड़कों की हालत बदली हुई दिखायी देगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आभार जताते हुये उन्होंने कहा कि उन्होंने कई सारे मुददे पर सहमति जतायी है और उस पर आगे मिलकर काम होगा।
इससे पूर्व उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गडकरी की तारीफ करते हुये कहा कि उन्हें राजमार्गों के निर्माण का अच्छा खासा अनुभव है और उम्मीद है कि उनके मार्गदर्शन में राजमार्गों व राष्ट्रीय राजमार्गों की हालत सुधरेगी।
अखिलेश ने कहा, ‘‘ मैने अपनी ओर से उप्र की परेशानियों से केंद्रीय मंत्री को अवगत करा दिया है। आपस में सहमति भी बनी है। उम्मीद है कि गडकरी के कार्यकाल के दौरान सड़कों की हालत में सुधार आयेगा।‘‘
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों की हालत एक बार ठीक हो जाने के बाद उप्र की आर्थिक तरक्की में तेजी आयेगी और उप्र यदि तरक्की करेगा तो जाहिर सी बात है कि देश भी प्रगति के रास्ते पर बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री से पूर्व सूबे के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने हालांकि केंद्र सरकार की आलोचना करते हुये कहा कि केंद्र ने कभी भी उप्र को पर्याप्त धन राशि नही दी। उन्होंने कहा कि 2 वर्ष पहले केंद्र की ओर से मात्र 24 करोड़ रूपये विभाग को दिये गये थे और उसमें भी बाद में कमी आती गयी।
शिवपाल ने गडकरी से मांग की कि उप्र की सड़कों के मेंटिनेंस के लिए भी केंद्र से धनराशि मिलनी चाहिये ताकि सड़कों का समय समय पर रख रखाव किया जा सके।

बृज नन्दन यादव

संवाददाता, हिंदुस्थान समाचार

2 thoughts on “उप्रः सडकों की बदहाली दूर करने पर अखिलेश व गडकरी में बनी सहमति

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    यह सिआसतदान बातें तो बहुत करते हैं लेकिन इन के काम देख कर सोच आती है कि जनता किस को वोट दे.

  • विजय कुमार सिंघल

    उत्तर प्रदेश अपनी खस्ताहाल सड़कों के कारण पूरे देश में बदनाम है। अगर गड़करी जी यहाँ के राजमार्गों को ही सुधार दें और उनमें भ्रष्टाचार न हो तो प्रदेश का बहुत भला होगा।
    देखना है क्या होता है।

Comments are closed.