आत्मकथा

आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 32)

मेरी पहली विदेश यात्रा (जापान यात्रा)

कम्प्यूटर मेरा प्रिय विषय है। यह वास्तव में गणित की ही एक विकसित शाखा है। गणित में मेरी प्राकृतिक रुचि होने के कारण कम्प्यूटरों में भी मेरी रुचि बनी। मैं इसके लिए एम.स्टेट. के अपने शिक्षक श्री ब्रजेन्द्र कुमार लहरी का हृदय से आभारी हूँ जिन्होंने इससे मेरा परिचय कराया। उस समय मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि यह विषय मुझे कभी विदेश यात्रा का सौभाग्य दिलायेगा।

मेरी विदेश यात्रा की कहानी का सही प्रारम्भ सन् 1987 से मानना चाहिए, जब जापान के एक प्रतिष्ठित संस्थान ‘कम्प्यूटरीकरण हेतु अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग केन्द्र’ (सी.आई.सी.सी.) ने एक निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की। उसका विषय था- ‘किन तरीकों से आपके देश में कम्प्यूटरीकरण आगे बढ़ाया जा सकता है।’ उस समय मैं लखनऊ में हिन्दुस्तान ऐरोनाॅटिक्स लि. में कम्प्यूटर अनुभाग में अधिकारी था। ज्यादा सोचने-विचारने का समय नहीं था, अतः मैंने यही ठीक समझा कि आवश्यक योग्यता के पेशेवरकर्मी जैसे प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट आदि पर्याप्त संख्या में होने पर कम्प्यूटरीकरण का विस्तार किया जा सकता है। अतः इस विषय पर मैंने लेख भेजना तय किया।
मैंने उस पर काफी मेहनत की। एक पत्रिका ‘डाटा क्वेस्ट’ में कुछ महीने पहले इसी विषय पर विस्तृत जानकारी निकली थी, मैंने उसका भी जी भरकर उपयोग किया तथा कई अन्य लेखों/पुस्तकों का सन्दर्भ भी दिया। मैंने 15-20 दिन तक मेहनत की। उससे भी ज्यादा मेहनत से उसे स्वयं कम्प्यूटर पर टाइप किया और छपवाया। यद्यपि मैं उसकी भाषा में ज्यादा सुधार न कर सका, क्योंकि समय कम था। फिर भी किसी तरह लेख तैयार करके समय पर भेज दिया।

लेख भेजने के बाद मैं उसे भूल ही गया था कि एक दिन मुझे एक पत्र प्राप्त हुआ। वह जापान के उसी केन्द्र से आया था। उसमें सूचना दी गयी थी कि यद्यपि मेरा लेख किसी विशेष पुरस्कार के योग्य नहीं समझा गया है, किन्तु उस पर यादगार के रूप में एक कैलकुलेटर देना तय किया गया है। मुझे बड़ी खुशी हुई। दो महीने बाद ही वह कैलकुलेटर आ पहुँचा। दो महीने इसलिए लग गये थे कि वह समुद्री रास्ते से आहिस्ता-आहिस्ता चलते हुए पधारा था।

उस कैलकुलेटर के आने के बाद मेरी धूम मच गयी। लोग बड़े लालच से उसे देखते थे। तब मैंने अपना लेख जरा ध्यान से पढ़ा और फालतू-असंगत बातों को काटकर छोटा किया, तो मैंने अनुभव किया कि अगर मैं इसे एक बार और सुधार देता, तो मुझे कोई बड़ा इनाम अवश्य मिल जाता। खैर मैंने मन ही मन तय किया कि अगली बार इस अवसर का पूरा लाभ उठाऊँगा। लेकिन अगली दो प्रतियोगिताओं में मैं भाग नहीं ले सका, क्योंकि उनकी सूचना मेरे पास देर से पहुंची। इसी बीच मैंने एच.ए.एल. छोड़ दिया। साथ ही मेरा विवाह भी हो गया और लिखना-पढ़ना बिल्कुल बन्द।

तभी जुलाई, 1990 माह की कम्प्यूटर सोसाइटी आॅफ इण्डिया की मासिक पत्रिका सी.एस.आई. कम्प्यूनिकेशन मेरे पास लगभग 20 जुलाई को आयी, जिसमें इस प्रतियोगिता को पुनः आयोजित करने की घोषणा की गयी थी। लेख भेजने की अन्तिम तिथि 10 अगस्त थी। समय पर्याप्त था। अतः मैंने इसका लाभ उठाना तय किया। सबसे पहले तो मैंने अपनी श्रीमतीजी से सहयोग माँगा, क्योंकि यह कार्य मनोयोग से करने के लिए एकाग्रता आवश्यक थी। मैंने उन्हें बताया कि इस बार जापान जाने का मौका मिल सकता है, क्योंकि मेरे पास कुछ ऐसे विचार हैं जिन्हें यदि मैं लिख कर भेज दूँ, तो लोग बहुत पसन्द करेंगे। मैंने यह भी कहा कि पिछली बार मुझे कैलकुलेटर इनाम में मिला था। इस बार अगर जापान घूमने का मौका न भी मिला, तो कैलकुलेटर से बड़ा कोई न कोई इनाम अवश्य मिल जायेगा। शायद इसी लालच में वे मान गयीं और मुझे काम से न रोकने का वादा किया। मैंने यह भी जोड़ दिया कि शादी के बाद मैं पहली बार कलम उठाऊँगा, तो हो सकता है तुम्हारे भाग्य से मुझे जापान जाने का अवसर मिल जाये। इस पर वे और प्रसन्न हो गयीं।

मेरा विचार 20 जुलाई से कार्य प्रारम्भ करके 25 जुलाई तक पूर्ण कर लेना था और आवश्यक होने पर संशोधन करके 30 जुलाई को हर हालत में लेख डाक में डाल देना था। परन्तु उन दिनों आॅफिस का काम ज्यादा रहता है इसलिए मैं 23 तारीख तक तो कुछ कर ही नहीं पाया और 24 जुलाई से ही कार्य प्रारम्भ किया।

प्रारम्भ में मेरे दिमाग में लेख का स्वरूप स्पष्ट नहीं था। केवल यही सोचा था कि हिन्दी कम्प्यूटरों की आवश्यकता पर बल देना है तथा कुछ तकनीकी विचार भी देने हैं। साथ ही मैंने यह भी तय किया कि इस बार किसी लेख या पुस्तक का कोई सन्दर्भ नहीं देना है, ताकि लेख पूरी तरह मौलिक लगे। वास्तव में यह एक नया विषय था और इस पर किसी सन्दर्भ की कोई सम्भावना भी नहीं थी।

पहले दिन के कार्य से मुझे सन्तोष हुआ। लेख की रूपरेखा कुछ स्पष्ट हुई तथा मेरे दिमाग के विचारों को भी दिशा मिली। यद्यपि पहले दिन मैं केवल एक बटा छः भाग कार्य ही कर पाया। परन्तु कहावत है कि हजारों मील की यात्रा पहले कदम के साथ शुरू हो जाती है, अतः शुरूआत हुई यही बड़े सन्तोष की बात थी। मैंने श्रीमती जी को बताया कि लेख मेरी उम्मीद से भी अधिक अच्छा होने जा रहा है।

दूसरे दिन मैंने फिर कार्य किया। पहले दिन के लिखे हुए में थोड़ा संशोधन किया और आगे लिखा। अब तक एक तिहाई से अधिक काम पूरा हो चुका था। मैं काफी आश्वस्त था। तीसरे दिन कुछ ज्यादा लिखा और चौथे दिन काम पूरा कर लिया।

पूरा लेख करीब 10 पृष्ठों का था, जबकि अधिकतम सीमा 16 पृष्ठों की थी। परन्तु मैंने पहले ही तय कर लिया था कि उसमें अनावश्यक बातें नहीं दूँगा, चाहे लेख छोटा ही हो, क्योंकि अनावश्यक बातों से एक तो लेख बोझिल हो जाता है, दूसरे उसकी भाषा का प्रवाह बिगड़ जाने का डर रहता है।

27 जुलाई को मेरा पूरा लेख लिखकर तैयार हो गया। अब इसको कम्प्यूटर में प्रविष्ट करके छपवाना था। साथ ही मुझे इसमें काफी संशोधन भी करने थे। समय बहुत कम रह गया था। अतः मैंने कार्य इस प्रकार करना तय किया कि दिन में कम्प्यूटर पर टाइप करता था और रात को घर पर पूरे लेख में सुधार करता था। करीब तीन बार लेख का हुलिया बदला गया और ठीक 31 जुलाई को लेख अन्तिम रूप से तैयार हो गया। परन्तु उस दिन मैं उसे छपवा नहीं सका। अतः यह सोचा कि यह कार्य कल पूरा करके डाक से भेज दूँगा।

अगले दिन एक अगस्त थी। आॅफिस में काफी काम था। उससे अगले दिन छुट्टी थी इसलिए छपवा तो लिया, लेकिन काम पूरा करते-करते सायं के 5 बज गये। रजिस्ट्री 3 बजे तक होती थी। सोचा रेलवे मेल सर्विस से रजिस्ट्री कर दूँगा। रजिस्ट्री करने को तो वे तैयार थे, परन्तु उनके पास डाक टिकट नहीं थे। मजबूरीवश मुझे 3 अगस्त का इन्तजार करना पड़ा। डर था कि कहीं लेट न हो जाये, पर और कोई चारा नहीं था। इसलिए उस दिन स्वयं जाकर 10 बजे ही रजिस्ट्री कर आया, जिसमें 23 रुपये लगे। एक बात का मुझे संतोष था कि लेख मेरी अपेक्षा के अनुरूप ही बन पड़ा था, यद्यपि उसमें सुधार की अभी भी काफी गुंजाइश थी।

(जारी…)

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com

4 thoughts on “आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 32)

  • Man Mohan Kumar Arya

    आपका आज का पूरा लेख पढ़ा। विचार आया कि जहाँ चाह वहां राह। आपने लेख पूरा कर लिया और वह आपकी अपेक्षा के अनुरूप रहा, यह पढ़कर प्रसन्नता हुई। मैं अनुभव करता कि जब मैं कोई कार्य आरम्भ करता हूँ और वह मेरी अपेक्षा के अनुरूप होता है तो मुझे संतोष होता है। इस संतोष को ही मै पुरुस्कार समझता हूँ। इस पहली सफलता और अन्यो द्वारा उसकी सराहना से आगे कार्य करने का प्रोत्साहन पैदा होता है। आपको पहली सफलता तो मिल गई है। अब अगली किश्त में लक्ष्य की प्राप्ति की पूरी सफलता की जानकारी पढ़ने की इच्छा है। यदि संभव हो तो आप अपने दोनों निबंध साइट पर अपलोड करने की कृपा करें। हार्दिक धन्यवाद।

    • विजय कुमार सिंघल

      बहुत बहुत धन्यवाद, मान्यवर ! वह लेख शायद मेरी किसी CD में रखा है. उसे खोजकर लगाऊंगा. अभी आगरा में हूँ. पिताजी अस्वस्थ हैं वृद्धावस्था के कारण. उनकी देखभाल का सौभाग्य राप्त करने छुट्टी लेकर आया हूँ. लखनऊ जाकर लेख लगाऊंगा. आपका पुनः आभार !

  • विजय भाई , आप की जापान की ओर सोचों की उड़ान और लगन बहुत अच्छी लगी , आप बहुत हार्ड वर्किंग शख्स हैं , मेरा आप को सलाम .

    • विजय कुमार सिंघल

      बहुत बहुत आभार, भाई साहब ! जब मैं कोई काम करने की ठान लेता हूँ, तो उसे पूरा करके ही मानता हूँ.

Comments are closed.