स्वास्थ्य

जानिए कैसे कैसे नुस्खे हैं इलाज के आयुर्वेद में

मित्रो, आपने बहुत से लोग देखे होंगे जो आयुर्वेदिक भक्त होते हैं अर्थात आयुर्वेदिक इलाज के गुण गाते हुए ऐलोपेथी को भला बुरा कहते हैं । उनकी नजर में आयुर्वेदिक दवाइयाँ रामबाण होती हैं और उनके सामने ऐलोपैथिक दवाइयाँ कचरे का ढेर। पर यह बात अलग है की बीमार होने पर वे लोग हास्पिटल में एडमिट होते हैं और ठीक ऐलोपैथिक दवाइयो से ही होते हैं।पर आयुर्वेदिक के गुण गाना बंद नहीं करते , शायद ये लोग अपनी उस मानसिकता की झेंप मिटाने के लिए ही आयुर्वेदिक को ऐलोपैथिक से अधिक उपयोगी सिद्ध करने में लगे रहते हैं जिसमें आयुर्वेदिक ग्रंथो और उनके नुस्खों को ईश्वरीय मान के पवित्र माना गया है, पर सर्जरी से लेके बुखार तक की दवाई ऐलोपैथिक ही खाते हैं ।ऐसे लोगो ने कभी आयुर्वेदिक ग्रन्थ पढ़े नहीं होते हैं बस प्राचीन पुस्तको पर श्रद्धा और ईश्वरीय विश्वास ही उनको यह मानने पर मजबूर कर देता है ।

आप स्वयं देखिये की कैसे कैसे इलाज के नुस्खे बताये गए हैं आयुर्वेद में –

1-तुलसी दास के बाहँ में बहुत दर्द रहता था उन्होंने बांह के दर्द के इलाज के लिए नुस्खा लिखा है ‘हनुमान बाहुक’ पढ़ने से बांह का दर्द दूर हो जाता है ।

2- हर्षवर्धन के समय कालीन मयूरभट्ट कोढ़ हो गया था , उसने कोढ़ का इलाज के लिए सूर्य की प्रशंसा में सौ श्लोक लिख के कोड को दूर करने का इलाज बताया है ।

3- प्रमेह रोग- इस रोग में मूत्र के साथ धातु या शक्कर गिरती है , इस के रोगी को दिए जाने वाले आहार का निर्देश करते हुए चरक संहिता में कहा गया है –

ये विष्किरा से प्रतुदा …… चाप्यपूपान(चरक संहिता , चकित्सा स्थानम् ,अध्याय 6, श्लोक 19)
अर्थात प्रमेह से पीड़ित रोगियो को विष्किर( तितर की जाति का एक पक्षी) और प्रतुद(बाज,कौआ, तोता) पक्षी का मांस तथा जंगली पशु के मांस का रस( तरी) के साथ यव का भात और सत्तू का आहार करना चाहिए जिससे यह रोग ठीक हो जाए।

4- यक्ष्मा रोग(क्षय रोग) – इस रोग से पीड़ित को तितर, मुर्गा, आदि पक्षीयो का मांस घी में पका के खाने का विधान चरक ने किया है –
लावणाम्लकटूष्णश्च रसान् ……. कल्पयेत्( चरक संहिता, चकित्सा स्थानम् 8/66)
चरक ने यक्ष्मा रोगियो को सांप, लोमड़ी, गीदड़, मोर तक का मांस खाने को बतया हैऔर यह भी निर्देश दिया की यदि किए पशु का मांस खाने में रोगी को घृणा हो तो उसे पशु का नाम बदल के बताना चाहिए जैसे सांप का मांस को मछली का मांस बता के खिलाना चाहिए ।

5- सुश्रुत ने तो भूंख न लगने की बीमारी में ग्राम्य पशुओ का मांस खाने तक को कहा है –

अश्वाश्वतरगोखरोष्ट्बस्तौरभ्रमेद: पुच्छक प्रभृतयो ग्राम्य: …….बलवर्धना:( सुश्रुतसंहिता, सूत्र स्थानम् 46/85-86)

अर्थात- घोडा, खच्चर, गाय, ऊंट, बकरा, मेड़ा, दुम्बा आदि गाँवो में रहने के कारण ग्राम्य पशु कहलाते हैं , इन के मांस वातनाशक, शरीरवर्धक, और कफपित्त करते हैं . मधुर रस , मधुर विपाक , अग्निदीपक( भूख लगाने वाले ) और बाल वर्धक हैं।

6- उदर रोग के लिए – पेट के रोगों में जंगली पशुओ व पक्षीयो केसाथ 4-5तरह की मद्य( शराब) पिलाने का विधान करते हुए चरक ने कहा है –
रक्तशालीन यवानमुद्गान्य जंगलाश्चय ……. सुराम्( चरक संहिता, चकित्सा स्थानम, 13/97-98)

अर्थात- उदर रोगी को सेवनीय आहार दृव्य:, रोगी को शक्तिशाली धान,यव, मुंग, जंगली मृग और पक्षी का मांस , दूध, मूत्र, मधु, और सूरा देनी चाहिए

7- शर्करा रोग यानि शूगर रोग के लिए सुश्रुत अस्थियो का चूरा सूरा के साथ खाने का विधान करते हैं
क्रोंचोष्ट्ररासभास्थिनि शवदंष्ट्रा तालमुलिका….. सुरयोष्णोदकेन् वा(सुश्रुत संहिता, चकित्सा स्थानम् 7/18-19)
अर्थात- क्रोंच पक्षी, ऊंट, गधे की अस्थियां की भष्म , गोखरू, मुसली, अजवायन , कदम्ब का मूल , सौंठ का सूरा या गर्म पानी के साथ पीने पर शर्करा नष्ट हो जाती है

यह तो थे कुछ प्रमुख नुस्खे जो विभिन्न रोगों में आयुर्वेद इलाज के लिए कहता है ,इसके आलावा सेक्स पावर बढ़ाने के लिए उदविलाव के अंडकोष से इलाज बताया गया है सुश्रुत ने ।
इस प्रकार कई और रोगों के इलाज का दावा किया जाता है आयुर्वेद से ।

अभी कुछ दिन पहले स्वाइन फ्लू फैला था , तब आयुर्वेद के भक्त गण यह प्रचार कर रहें थे की इसका इलाज तो आयुर्वेद में पहले से ही है । ऐसी बाते अपने दिल को तसल्ली देने ले लियेकि जाती है आयुर्वेदिक भक्तो द्वारा, यदि वास्तव में किसी कथित आयुर्वेदिक ग्रन्थ में किसी कथित रोग का इलाज है तो येलोग उस वक्त क्यों चुप्पी साधे रहते हैं जब रोग महामारी का रूप रख के लोगो की जान ले रहा होता है । उन भक्तो की चुप्पी तब टूटती है जब ऐलोपेथी रोग विशेष का तोड़ खोज लेता है ?
तब ये आयुर्वेदिक भक्त अपनी झेप मिटाने के लिए ऐसे बयान देते हैं की फला बीमारी का इलाज तो आयुर्वद में पहले से ही था। और हर बार तभी उन्हें उन आयुर्वेदिक ग्रंथो से कोई तोड़ लिखा मिलता है जिसे वह हजारो सालो से पढ़ते आ रहे हैं पर उन हजारो सालो में उस पर नजर नहीं पड़ी।

दरसल भारतीय इलाज पराभौतिक ज्यादा होते हैं जो दवा पर नहीं अलौकिक शक्तियो के हस्तेक्षेप पर आधारित होते हैं ,प्रसिद्ध तुलसी दास आयुर्वेद के रहते अपने बांह के दर्द का इलाज नहीं कर सके । तब उन्होंने ‘ हनुमानबाहुक’ नाम की पुस्तिका लिखी जिसमे हनुमान से दर्द निवारण की प्रार्थना लिखी … उधर पुस्तिका तैयार … इधर दर्द गायब.. है न कमाल!!
यदि आज ऐलोपैथिक साइंस ने उन्नति न की होती तो आज भी बांह में दर्द होने पर लोग हनुमान की को प्रार्थना पत्र लिख रहे होते दर्द निवारण के लिए ।

– केशव

संजय कुमार (केशव)

नास्तिक .... क्या यह परिचय काफी नहीं है?

4 thoughts on “जानिए कैसे कैसे नुस्खे हैं इलाज के आयुर्वेद में

  • Man Mohan Kumar Arya

    मुझे २० वर्ष पहले खुश्क बवासीर की बीमारी हुई थी। एलोपैथी के बड़े बड़े उपाधिधारी डॉक्टरों से उपचार कराया, कोई लाभ नहीं हुआ था। बाद में एक डॉक्टर जगनाथ मिश्र, एम डी का दैनिक हिंदुस्तान में रोगियों को सलाह देने वाला स्तम्भ पढ़ा। उन्होंने आयुर्वेदिक बवासीर ब्यूटी ओषधि की सलाह दूसरे रोगीओं को दी थी। मैंने दवा मंगवाई और दो महीनों में पूरी तरह से ठीक हो गया। आज तक पूरी तरह से स्वस्थ हूँ। रोग जड़ से समाप्त हो गया। अभी आज या कल की किश्त में ही श्री विजय कुमार सिंघल जी ने अपनी आत्मकथा की जय विजय पर दी गई क़िस्त में अपने बुखार के इलाज के बारे में लिखा है। वह एलोपैथी से बीमार हुवे, एलोपैथी के इलाज़ से स्वस्थ नहीं हुवे अपितु नेचुरोपैथी से स्वस्थ हो गए। स्वामी रामदेव जी ने शुगर, रक्त चाप आदि अनेको असाध्य रोगीओं को ठीक किया है। कैंसर के रोगी भी स्वस्थ हुवे हैं। हमने टीवी पर एक नहीं अनेक केस देखें हैं। आयुर्वेदिक इलाज जड़ से रोग को दूर करता है। एलोपैथी वालों ने अपने प्रभाव और पैसे के दम पर आयुर्वेद को पनपने नहीं दिया। एलोपैथी विगत १०० से २०० वर्षों में अस्तित्व में आई है। इससे पूर्व २ अरब वर्षों तक आयुर्वेद ने ही विश्व के लोगो को स्वस्थ रक्खा है। विदेशियों ने हमारा पुराना साहित्य जला दिया। गुलामी में भी हमारे चिकत्सा तंत्र का ह्रास हुआ। उसे दबाया अ कुचला गया। ईश्वर की इतनी कृपा है कि यह आज भी दुनिया में गौरव के साथ खड़ा है। आज सारा संसार रोगोपचार के लिए योग की शरण ले रहा है। योग भी स्वस्थ रहने का एक देशी और आयुर्वेदिक इलाज़ ही है। लेखक ने आयुर्वेद की यथार्थ स्थिति प्रस्तुत नहीं की। शायद वह इस योग्य भी न हों। उनके पूर्वाग्रहों का अनुमान हैं। मुझे उम्मीद है कि श्री विजय सिंघल जी इस पर सटीक टिप्पणी करेंगे।

  • विजय कुमार सिंघल

    हनुमान बाहुक से हाथ के दर्द का इलाज होने का उल्लेख किस ग्रन्थ में है? जहाँ तक मेरी जानकारी है तुलसीदास जी को केवल ५०० वर्ष हुए हैं जबकि आयुर्वेद हजारों-लाखों साल पुराना है. उसके किसी पुराने ग्रन्थ में हनुमान बाहुक का उल्लेख होना असंभव है.

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    मैं अपने तजुर्बे से कह सकता हूँ , मुझे ना आयुर्वेद पर विशवास है, ना होमिओपैथी , अकुप्रिषर , अकुपंक्चर. होमिओपैथी में मेरे भाई ने ४० साल प्रैकट्स की लेकिन वोह खुद दिल के रोगी हैं और ब्लड प्रैशर की एलोपैथिक दुआइआन पिछले २० साल से ले रहे हैं . उन की बीवी यानी मेरी भाबी ब्लड प्रैशर और शुगर की मरीज़ है और टीके लगा रही है , उन के दोनों बेटे ब्लड प्रैशर की दुआइआन ले रहे हैं . होमिओपैथी बहुत सस्ती है लेकिन इस का कोई प्रूफ नहीं कि यह रोगी को ठीक कर देगी . इस में दाइलिऊशन करते जाओ तो आखिर में असली दुआई का एक भी मौलिकिऊल नहीं रहेगा . मैं ने विलिअम बोरक का मतीरीया मेडिका पड़ा है . एक बात लिखूं , मैं एक ऐसी बीमारी से ग्रस्थ हूँ जिस का नाम भारत में शाएद ही किसी को पता हो . इस बीमारी को प्राइमरी लेटरल स्रोसिस कहते हैं . यहाँ दुनीआं का सब से अच्छा इलाज है . मेरे इतने टेस्ट हुए कि लिखने लगूं तो बहुत वक्त लगेगा . आखिर में मुझे निओरोसर्जन्ज़ के पैनल नें बुलाया और बताया कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं और मैं तीन से पांच सालों में बैड में पड़ जाऊंगा , यह वोह ही बीमारी है जो परसिध सएंटिस्ट स्टीफन हौकिन को है . मेरी वाइफ और दुसरे रिश्तेदारों के अनुरोध पर मैं ने जर्मन होमिओपैथ से इलाज करवाया , आखिर में उस ने खुद ही कह दिया कि जो उस ने करना था कर दिया , यानी मुझे एक पैसे का भी फरक नहीं पड़ा , फिर एक चाइनीज़ से अकुपंक्चर तीन महीने तक करवाया , कुछ नहीं हुआ , फिर अकुप्रिषर करवाया , कुछ नहीं हुआ , फिर बाबा राम देव की दुआइआन खाईं ,आशाव गंधा भी खाया कुछ नहीं हुआ , फिर मैग्नैतोथेर्पी करवाई , कुछ नहीं हुआ , यानी मेरा दस हज़ार पाऊंड लगा लेकिन एक रत्ती भी फरक नहीं पड़ा . निराश हो कर मैंने रेगुलर ऐक्सर्साइज़ शुरू की जिस से मेरी बीमारी तो वैहीं ही है लेकिन अपनी जिंदगी को अछे ढंग से चला रहा हूँ . अब दस वर्ष हो गए हैं लेकिन मैं अपनी हिमत से सरवाइव कर रहा हूँ और मेरा निओरौलोजिस्ट भी हैरान है . रोज़ डेढ़ घंटा ऐक्सर्साइज़ करता हूँ और मेरी फ़ूड इतनी अच्छी है कि बताने में भी वक्त लगेगा . आखिर में यह ही कहूँगा कि मैंने बहुत से दोस्त देखे हैं जो अपनी जिद के कारण कि उन का एलोपैथी पे विशवास नहीं स्ट्रोक और हार्ट अटैक करवा बैठे और कुछ तो दुनीआं से ही चल वसे . मेरी माँ को १९६५ में स्ट्रोक हुआ था , ६ महीने बैड पे रही .इस के बाद उस ने डाक्टर की दुआई एक दिन भी मिस नहीं की और २००० में उस की मृतु हुई और बहु अच्छी जिंदगी जी थी उस ने , मेरे पास भी यहाँ बहुत देर तक रही थी .

  • कालीपद प्रसाद

    अन्धानुकरण हमेशा नुक्सान दायक होता है !आयुर्वेद के अंधा – भक्त अकल से भी अंधे होते है ! लेकिन हाँ ,आधुनिक युग में आयुर्वेद में भी रिसर्च हो रहे हैं | प्रभावी दवाई भी बन रही है | इसमें लगातार रिसर्च करने की आवश्यकता है !जहाँ एलॉपथी तुरंत कम करता है ,वहीँ आयुर्वेद धीरे काम करता है और किन्तु प्रभावी काम करता है ! उन अन्धो की बात को छोड़ दी जाय तो देखे औषधि ,औषधि है ,ना एलॉपथी ,ना आयुर्वेदिक |

Comments are closed.