लघुकथा

लघुकथा : प्रतिक्रिया

टेम्स नदी के तट पर बैठे गोरे आदमी ने काले व्यक्ति से अति गंभीर स्वर में कहा, “काला, ग़ुलामी और शोषित होने का प्रतीक है। जबकि गोरा, आज़ादी और शासकवर्ग का पर्याय! इस पर तुम्हारी क्या प्रतिक्रिया है?”

काले ने गोरे को ध्यान से देखा। उसकी संकीर्ण मनोदशा को भांपते हुए शांत स्वर में काले ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की, “जिस दिन काला बग़ावत कर देगा, उस दिन गोरे की आज़ादी ख़तरे में पड़ जाएगी और काला खुद शासन करना सीख जाएगा।”

“कैसे?” उत्तर से असंतुष्ट गोरे ने पूछा। उसकी हंसी में छिछोरापन साफ़ झलक रहा था।

“देखो,” अपनी उंगली से काले ने एक और इशारा किया, “वो सामने सफ़ेद रंग का कुत्ता देख रहे हो!”

“हाँ, देख रहा हूँ।” गोरे व्यक्ति ने उत्सुक होकर कहा।

“उसे गोरा मान लो।” काले ने बिंदास हंसी, हँसते हुए कहा।

“ठीक है।” अब गोरा असमंजस में था।

“जब तक वह शांत बैठा है, हम उसे बर्दाश्त कर रहे हैं। ज्यों ही वह हम पर भौंकना शुरू करेगा या हमें काटना चाहेगा, हम उसका सर फोड़ देंगे।” इतना कहकर काले ने खा जाने वाली दृष्टि से गोरे की तरफ देखा। इस बीच कुछ देर की ख़ामोशी के बाद काला पुनः बोला, “फिर दो बातें होंगी?”

“क्या?” कुछ भयभीत स्वर में गोरा बोला।

“या तो वह मर जायेगा! या फिर भाग जायेगा!” इतना कहकर काले ने गोरे को घूरा, “तुम्हें और भी कुछ पूछना है?”

“नहीं।” गोरे ने डरते हुए कहा और वहां से उठकर चल देने में अपनी भलाई समझी।

महावीर उत्तरांचली

लघुकथाकार जन्म : २४ जुलाई १९७१, नई दिल्ली प्रकाशित कृतियाँ : (1.) आग का दरिया (ग़ज़ल संग्रह, २००९) अमृत प्रकाशन से। (2.) तीन पीढ़ियां : तीन कथाकार (कथा संग्रह में प्रेमचंद, मोहन राकेश और महावीर उत्तरांचली की ४ — ४ कहानियां; संपादक : सुरंजन, २००७) मगध प्रकाशन से। (3.) आग यह बदलाव की (ग़ज़ल संग्रह, २०१३) उत्तरांचली साहित्य संस्थान से। (4.) मन में नाचे मोर है (जनक छंद, २०१३) उत्तरांचली साहित्य संस्थान से। बी-४/७९, पर्यटन विहार, वसुंधरा एन्क्लेव, दिल्ली - ११००९६ चलभाष : ९८१८१५०५१६

2 thoughts on “लघुकथा : प्रतिक्रिया

  • विजय कुमार सिंघल

    बहुत अच्छी लघुकथा !

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    लघु कथा अच्छी लगी .

Comments are closed.