राजनीति

नोट वोट की ओट में

मोदी जी क्या नोट बंद कर दिए मानों भूकंप आ गया ज़मीन दहल गयी, राजनैतिक ज्वालामुखी नवीन काया कल्प रही थी। नवीनीकरण करते या समय दीवारें हिल गयी। नींव की मजबूती आधार लम्ब निर्भर करता है। नोट रूपी नींव ने कालाबाजारियों को चारो खाने चित कर दिया, हारे को हरिनाम की माला पहन विपक्ष ने पहल किया क्यों न मोदी की खिचाई की जाय, जिनके सपने में आने पर रूह काँप जाती थी सबसे बड़े दुश्मन थे पारिवारिक नहीं राजनैतिक मिला रहें हैं हाथ —– आख़िर कितने दिन कब तक करोगे घेराव मोदी का सत्य की राह पर चलना कठिन कार्य है अपने भी पराए बन जाते हैं। आख़िर आपकी खलबली का कारण क्या है कितने काले धन हैं आपके पास? बैंक में डालो मोदी ने कब माना किया विकल्प है आपके पास। आज वही लो ज़्यादा परेशान नज़र आ रहे हैं ब्लैक मनी ज़्यादा है या उनके ख़ासमखास, आख़िर चंदा देते है फिकर क्यों न करे ब्लैक मनी ही देते हैं [कुछ अपवाद को छोड़कर] नेता आख़िर अब क्या करेंगे चुनाव में पैसा लगता है? अब वे पैसे भी बेकार हो गये। निर्वाचन आयोग के नियम को तोड़कर चुनाव लड़ने वाले बाहुबली घायल हो चुके है मोदी का दिव्यास्त्र की कोई संजीवनी नहीं मिल रही है जिससे मूर्छित महारथियों को जीवित किया जा सके उसी मंडली कोई लाल बूझक्कण थे क्यों न गुरु शुक्राचार्य से मिला जाय कुछ समस्या का समाधान हो जाय शंकर जी को प्रसन्न करके जो विद्या लाए हैं आख़िर वह कब काम आएगी किसी विश्वस्त सूत्रों से पता चला वे भी तपस्या में चले गये हैं आज उनकी मनोदशा मनोवैज्ञानिक ही समझ सकता है सामान्य जनता के पास पैसे कहाँ हैं ? जो भी थे जमा करा रहे हैं दूसरे के कंधे पर बंदूक रख कर जनहित की बात महोदय जी हम आप के लिए नहीं कर रहे है शुभचिंतक परदे के पीछे है वे बोल नहीं पा रहे है मै उनकी आवाज़ हूँ उनमें ही मेरा कल निहित है। आप आज को देखते है मै कल को देखता हूँ आप हरे गेरूए में हो मै खादी में हूँ चोली दामन का साथ है तेरा मेरा। तेरा धन मेरा बल लोकलुभावन भाषण के कवच काम नहीं कर रहे है ये जनता है सब जानती है नेता जी भाषण बंद करो अब लडो चुनाव।

नोट वोट की ओट में, नेता थे गुमराह।
परदा आँखन में पड़ा, खोज रहे हम राह।

राजकिशोर मिश्र ‘राज’ प्रतापगढ़ी

राज किशोर मिश्र 'राज'

संक्षिप्त परिचय मै राजकिशोर मिश्र 'राज' प्रतापगढ़ी कवि , लेखक , साहित्यकार हूँ । लेखन मेरा शौक - शब्द -शब्द की मणिका पिरो का बनाता हूँ छंद, यति गति अलंकारित भावों से उदभित रसना का माधुर्य भाव ही मेरा परिचय है १९९६ में राजनीति शास्त्र से परास्नातक डा . राममनोहर लोहिया विश्वविद्यालय से राजनैतिक विचारको के विचारों गहन अध्ययन व्याकरण और छ्न्द विधाओं को समझने /जानने का दौर रहा । प्रतापगढ़ उत्तरप्रदेश मेरी शिक्षा स्थली रही ,अपने अंतर्मन भावों को सहज छ्न्द मणिका में पिरों कर साकार रूप प्रदान करते हुए कवि धर्म का निर्वहन करता हूँ । संदेशपद सामयिक परिदृश्य मेरी लेखनी के ओज एवम् प्रेरणा स्रोत हैं । वार्णिक , मात्रिक, छ्न्दमुक्त रचनाओं के साथ -साथ गद्य विधा में उपन्यास , एकांकी , कहानी सतत लिखता रहता हूँ । प्रकाशित साझा संकलन - युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच का उत्कर्ष संग्रह २०१५ , अब तो २०१६, रजनीगंधा , विहग प्रीति के , आदि यत्र तत्र पत्र पत्रिकाओं में निरंतर रचनाएँ प्रकाशित होती रहती हैं सम्मान --- युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच से साहित्य गौरव सम्मान , सशक्त लेखनी सम्मान , साहित्य सरोज सारस्वत सम्मान आदि