लघुकथा

कमाल का आइडिया

कमाल को अपने आइडिया पर भी भरोसा था और मेहनत पर भी. इसी मेहनत के भरोसे पर कमाल ने एमबीए में टॉप किया था और फॉरन एजुकेशन की इच्छा रखने वालों के लिए कंसल्टेंसी चलानी शुरु की. अपने भरोसे पर मेहनत, नफ़ा-ही-नफ़ा और किसी की जी हुज़ूरी भी नहीं. काम करने में मज़ा आ रहा था. शादी के बाद फैशन डिज़ाइनर ज्योत्सना के साथ ऑनलाइन फुटवेअर शोरूम की शुरुआत की. इस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म का नाम रखा गया पादुक्स डॉट कॉम. कमाल की बात यह है कि इस प्लैटफॉर्म पर सिर्फ बेकार हो चुके टायर से बने फुटवेअर ही मिलते हैं. कई अलग रंग और डिजाइन में बने इन जूते-चप्पलों की मांग भी काफी बढ़ गई. वे जूतों के सोल के लिए टायर कबाड़ी की दुकान से लेते थे और जूते के अंदर और बाहर के डिजाइन के लिए कपड़ा और दूसरी चीजें लोकल मार्केट से खरीद ली जाती थीं. इन जूतों की कीमत 399 रुपये से 1100 रुपये तक रखी गई. ये जूते भारतीय पारंपरिक वेश के साथ तो अच्छे दिखते ही हैं, उन्हें कैजुअल ड्रेस के साथ भी पहना जा सकता है. अब कमाल का आइडिया का नया कमाल दिखाने की तैयारी में है. लोग पूरी तरह से ट्यूब और टायरों से बने अनेक डिज़ाइन के सैंडल्स की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसका बेस बना होगा टायर से और स्ट्रेप ट्यूब से बनी होगी.

कमाल का यह आइडिया सुपरहिट भी हुआ और लोकप्रिय भी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

5 thoughts on “कमाल का आइडिया

  • विजय कुमार सिंघल

    प्रेरक लघुकथा

    • लीला तिवानी

      प्रिय विजय भाई जी, यह जानकर अत्यंत हर्ष हुआ, कि आपको रचना बहुत सुंदर और प्रेरक लगी. ब्लॉग का संज्ञान लेने, इतने त्वरित, सार्थक व हार्दिक कामेंट के लिए हृदय से शुक्रिया और धन्यवाद.

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    slaam to kmaal lila bahan .

    • लीला तिवानी

      प्रिय गुरमैल भाई जी, आपकी प्रोत्साहक प्रतिक्रिया मनोबल सशक्त करती है. ब्लॉग का संज्ञान लेने, इतने त्वरित, सार्थक व हार्दिक कामेंट के लिए हृदय से शुक्रिया और धन्यवाद.

  • लीला तिवानी

    अपने आइडिया पर भी भरोसा हो और मेहनत पर भी तो नतीजा कमाल ही करेगा, साथ ही प्रतिभाशाली पत्नी का साथ भी मिल जाए, तो सोने पे सुहागा. ऐसा ही कमाल किया कमाल के आइडिया और मेहनत ने.

Comments are closed.