लघुकथा

चार्जिंग

उसकी अंतिम यात्रा की तैयारी हो रही थी. सभी भावभीनी विदाई दे रहे थे, पर आंटी का कलेजा मुंहं को आ रहा था. काश! उसने उसकी बात सुन-मान ली होती!
आंटी ने कितना समझाया था- ”बेटा, चार्जिंग पर फोन लगाकर बात मत किया करो, यह बहुत हानिकारक होता है, मौत भी हो सकती है!” पर उसने बात सुनी-मानी ही कब थी!
”मौत! आंटी जी, मौत को तो जब-जहां-जैसे आना है, आएगी ही, कहां तक इसकी फिक्र करेंगे? फिर मोबाइल को चार्जिंग भी तो चाहिए न!”
”मोबाइल को चार्जिंग जरूर चाहिए, पर तुम्हारी जिंदगी को भी तो चार्जिंग की जरूरत है न, उसका ध्यान भी तो तुम्हें ही रखना है न!” आंटी ने समझाने की आखिरी कोशिश की थी. वह कोशिश भी बेकार गई.
मोबाइल चार्जिंग पर लगा हुआ था और वह बात कर रहा था, अचानक वोल्टेज बढ़ने से मोबाइल फोन में आग लग गई और वह उसकी चपेट में आ गया. नतीजा मौत के रूप में निकला.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “चार्जिंग

  • लीला तिवानी

    कई बार हमने आपको सावधान किया है, कि चार्जिंग के वक्त फोन का उपयोग करना अत्यंत हानिकारक है. इन कारणों से फट जाता है स्मार्टफोन, भूलकर भी न करें ये काम-

    1.चार्जिंग के वक्त फोन ना करें यूज…

    2.पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर न छोड़ें

    3.ऑरिजनल चार्जर ही काम में लें..

    4.सूरज की सीधी रोशनी से बचाएं…

    5.GPS वाले ऐप्स का जरूरत से ज्यादा यूज करने से…
    कुछ ऐप्स यूज करने पर स्मार्टफोन ज्यादा गर्म होता है। अक्सर GPS नेविगेशन वाले ऐप्स यूज करने पर ऐसी समस्या आती है। गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने पर फोन ओवरहीटिंग करता है। ऐसे मामलों में इन ऐप्स का कम यूज करें और बिना किसी काम के GPS ऑन न रखें।

    फोन के फटने के मुख्य कारण में से एक है ओवर हीटिंग, कई काम करने से आपका फोन गर्म हो सकता है। चार्जिंग का समय फोन के लिए रेस्ट करने का समय होता है। इस समय अपने फोन को सिर्फ चार्ज होने दें। इसमें गेम ना खेलें और ना ही कोई अन्य काम करें। चार्जिंग लगे फोन पर बात करना आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अगर कोई ज्यादा जरूरी काम नहीं है तो अपने फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करें।

Comments are closed.