लघुकथा

दिल के घाव

”भाई, आज बड़े हर्ष के साथ देश-विदेश में रक्षाबंधन का पावन त्योहार मनाया जा रहा है, पर देख रहा हूं, कि उत्तर प्रदेश के इस संभल जिले के बेनीपुर चक में रक्षाबंधन की कोई हलचल ही नहीं है. क्या आप लोग रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाते?” उसने कोई जवाब नहीं दिया. पूछने वाला उत्तर न पाकर चल दिया था, लेकिन वह अपने अतीत में गुम हो गया था.

”कोई कैसे मनाए रक्षाबंधन? कैसे बताए कि यहां तो यह त्योहार सदियों से नहीं मनाया जाता. भला यह भी कोई बात होती है! त्योहार की खुशी आपसी मेलजोल और सद्भाव से होती है, लेकिन हमारे पूर्वजों की एक बहिन के क्या किया!” उदासी ने उसे घेर लिया था.

”उसने अपने भाइयों को राखी बांधी, भाइयों ने खुशी में फूले न समाते हुए उससे उपहार मांगने को कहा. बहिन ने क्या किया? उपहार नहीं, उनकी जान ही मांग ली. बहिन ने उपहार में गांव की जमींदारी ही मांग ली. भाइयों ने उपहार तो दिया, पर अपनी जमींदारी बहिन को देकर उन्हें गांव से निष्कासित होना पड़ा और वे इस गांव में आकर बस गए. ऐसे में रक्षाबंधन कौन मनाए और कैसे मनाए?” बहिनों के प्रति उसके मन का आक्रोश स्वाभाविक था.

अपने दिल के घाव तो वह सहला नहीं सकता था, अलबत्ता अपनी उदासी छुपाने के लिए वह गायों को सहलाने लगा.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “दिल के घाव

  • लीला तिवानी

    सच है, त्योहार में प्रेम और सद्भाव बढ़ाने, मिलने-मिलाने और मिठास की भावना का बाहुल्य होना चाहिए, लोभ-लालच की भावना से त्योहार की कटुता ही बढ़ती है. दिल के ऐसे घावों का भरना नामुमकिन होता है.

Comments are closed.