अन्य लेख

गौरैया रानी, बड़ी सयानी

रोज की तरह आज भी गौरैया रानी आई थी और ”गौ-गौ” कर रही थी.
”गौरैया रानी, ”गौ-गौ” क्यों कर रही हओ?” हमने पूछा.
””गौ-गौ” का मतलव गौरैया आ गई है और बहुत-से फटाक-फटाक समाचार लाई है.” गौरैया ने कहा.
”अरे, तुमने फटाक-फटाक समाचार भी पढ़ लिये थे क्या?” हमारा आश्चर्यचकित होना स्वाभाविक ही था.
”और क्या? सबको इतना पसंद आया था, तो मैं नहीं पढ़ती भला! अब जल्दी-जल्दी मेरे फटाक-फटाक समाचार सुन लीजिए.” गौरैया बताने के लिए बेसब्री हो रही थी.

”मंडप था तैयार, शादी से पहले नामांकन करने पहुंचा दूल्हा
गुरुवार को शादी से पहले एक दूल्हे सुदाम इंगोले ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पर्चा भरा। सुदाम अब जालाना सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने शादी से ठीक पहले यह इच्छा जाहिर की थी.”

”पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली के दौरान एसपी, बीएसपी और रालोद पर ‘शराब’ तंज कसा था. इस पर संजय सिंह ने पीएम मोदी पर हमला बोला. संजय सिंह ने कहा- ‘संजय सिंह बोले, पीएम मोदी की जांच कराओ, कहीं गांजा तो नहीं पीते!’

”लोकसभा चुनाव: 15 साल पहले किए अपराध के लिए दिग्विजय सिंह ने अब मांगी माफी
बीजेपी को उसके गढ़ में मात देने के लिए दिग्विजय सिंह ने दिन-रात एक कर दिया है. बुधवार को उन्‍होंने भोपाल में सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ 15 साल पहले दिए गए अपने बयान के लिए माफी मांगी.”

”तिहाड़ जेल में कैदियों के पास से बरामद हुए 650 मोबाइल, होती है वॉट्सऐप कॉलिंग
तिहाड़ जेल में खतरनाक कैदियों द्वारा कबूतर यानी मोबाइल फोन (जेल के अंदर कैदी इसे कबूतर कहते हैं) का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है. इसे रोकने के लिए जेल प्रशासन ने भी कमर कस ली है. इसी का नतीजा है कि जेल प्रशासन के फ्लाइंग स्क्वॉड ने छह महीने में रेकॉर्ड करीब 650 मोबाइल फोन जब्त किए हैं.”

”चंद्रयान 2: चुनाव के बीच में चांद जाएगा यान, इसरो की तैयारियां जोरों पर
इसरो ने चंद्रयान-2 को पहले 2017 में और फिर 2018 में लॉन्च करने का ऐलान किया था, लेकिन यह मुमकिन नहीं हो पाया. अब इसे अप्रैल में लॉन्च करने की तैयारी है.”

”बिहार: महागठबंधन में संकट, अच्छी डील न होने से कांग्रेस नेता नाराज
बिहार में विपक्षी पार्टियों के गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. चुनाव से पहले कांग्रेस के कुछ नेताओं ने पार्टी को मिली सीटों को लेकर सवाल उठाए हैं. पार्टी के नेताओं का कहना है कि कांग्रेस को बेहद कम सीटें दी गई हैं.”

”J&K में बोले PM मोदी,’पाकिस्तान में दुआ मांगी जा रही है कि चौकीदार सत्ता से हट जाए’
जम्मू-कश्मीर के अखनूर में एक सभा को संबोधित करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान में दुआ मांगी जा रही है कि किसी तरह चौकीदार सत्ता से हटे और महामिलावट वाला गठबंधन सत्ता में आ जाए.”

”सिर्फ दिल्ली में समझौता तो ‘आप’ देगी 5-2 का फॉर्म्युला
दिल्ली में आप-कांग्रेस के गठबंधन पर स्थिति अबतक साफ नहीं हुई है. अगर हरियाणा और पंजाब में कोई सीट शेयरिंग नहीं होती तो आम आदमी पार्टी दिल्ली में 5-2 के फॉर्म्युले पर तैयार हो सकती है. पता चला है कि आप का रुख फिलहाल है कि अगर केवल दिल्ली की बात होती है तो दिल्ली में कांग्रेस को अधिकतम दो सीटें ही दी जा सकती हैं.”

”आधार की कॉपी पर दूसरे का फोटो लगाया, ड्यूप्लिकेट सिम लिया और ठग लिए एक लाख
पुलिस को शक है कि आधार कार्ड वैरिफिकेशन के दौरान गड़बड़ी हुई होगी. आरोपी के पास पीड़ित का आधार कार्ड कैसे पहुंचा और उसे क्रेडिट कार्ड की डिटेल कैसे पता थी, इसकी जांच की जा रही है.”

”बच्चों के लिए घातक हो सकती हैं किडनी की बीमारियां
कमोठ के रहने वाले इस बच्चे ने 6 साल तक यह पीड़ा सही, लेकिन स्थानीय डॉक्टर भी उसके लक्षण देख परेशानी का पता नहीं लगा पाए. बाद में जब जांच की गई तो गंभीर परिणाम सामने आया.”

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था बेहाल की, हम नयी जान फूंकेंगे: राहुल गांधी
कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर अर्थव्यवस्था में फिर से नई जान फूंकेगी (रिमोनटाइज), जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने बेहाल (डिमोनटाइज) कर दिया है. राहुल ने कहा कि ‘न्याय’ योजना का एक मकसद देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों को साल में 72 हजार रुपये देना है और दूसरा मकसद बदहाल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है.” गौरैया रानी बिना रुके लगातार बोलती जा रही थी.

”गौरैया रानी, तुम तो जानती हो कि इन बिगड़े बोलों वाले समाचारों में हमारी रुचि बिलकुल नहीं है, तुम्हारे पास कोई सकारात्मक खबर नहीं है क्या?” हमारा कहना था.
”है क्यों नहीं? इसके बाद आजकल के बिगड़े बोलों वाले समाचारों से जो आज के यथार्थ का बोध होता है, उससे अवगत कराना भी तो जरूरी है न! लीजिए सुनिए सकारात्मक खबर-

महाराष्‍ट्र: बैग में था लाखों का सोना, रिक्‍शेवाले ने वापस लौटाया
एक यात्री अपना सोने से भरा बैग रिक्‍शे में छोड़कर चला गया. जब रिक्‍शेवाले ने बैग देखा तो उसे पुलिस के पास जमा कर दिया.”

”लीजिए एक क्षणिका भी सुनिए-
प्यार-आस-विश्वास

और लोगों से धैर्य का अर्थ होता है प्यार,
खुद से धैर्य का अर्थ होता है आस,
जगत-नियंता से धैर्य का अर्थ होता है विश्वास.”

”शाबाश गौरैया रानी, ये हुई न साहित्य वाली बात!”

”दीदी नई मूवी का रिव्यू सुनाऊं?” गौरैया ने निहोरा करते हुए कहा.
”सुना दो प्यारी.” हमारा स्नेहिल प्रतिउत्तर था.
”जंगली मूवी रिव्यू
इंसान चूंकि ईश्वर की सबसे श्रेष्ठ कृति है, तो यह उसका फर्ज़ है कि वह संसार की दूसरी निरीह और लुप्त होती प्रजातियों का संरक्षण करे, उन्हें प्रोटेक्ट करे. जानवरों को प्रेम दें और हाथियों का संरक्षण करें, मूल रूप से हॉलिवुड के निर्देशक चक रसेल की फिल्म यही संदेश देती है और साथ ही यह भी दर्शाती है कि यदि जानवरों को प्रेम और स्नेह दिया जाए तो वे इंसान के सबसे बड़े स्वामिभक्त और साथी साबित होते हैं.”

”अच्छा दीदी, अब चलती हूं. मैंने तो दाना चुग लिया, मेरे बच्चे भी दानों की प्रतीक्षा कर रहे होंगे.”

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

5 thoughts on “गौरैया रानी, बड़ी सयानी

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    रचना बहुत अछि लगी लीला बहन . पंजाब में शायद इसे चिड़िया कहते हैं . किसी समय घरों की छतों पर इन का मेला लगा रहता था लेकिन अब पंजाब में इन की गिनती कम हो गई है .जब से खेतों में पैस्टेसाईड की मात्र बढ़ी है, इन की संख्य कम हो गई है . इस पर सब को ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि पेड़ पौदे पछू पक्षी हमारे जीवन साथी हैं .

    • लीला तिवानी

      प्रिय गुरमैल भाई जी, आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. पंजाब में इसे चिड़िया या चिड़ी ही कहते हैं-
      विभिन्न भाषाओं में गौरैया के नाम-
      जम्मू और कश्मीर – चेर
      पंजाब – चिड़ी
      पश्चिम बंगाल – चरूई
      ओडिशा (उड़ीसा) – घरचटिया
      गुजरात – चकली
      महाराष्ट्र – चिमानी
      कर्नाटक – गुब्बाच्ची
      आन्ध्र प्रदेश – पिच्चूका
      केरल, तमिलनाडु – कूरूवी
      ब्लॉग का संज्ञान लेने, इतने त्वरित, सार्थक व हार्दिक कामेंट के लिए हृदय से शुक्रिया और धन्यवाद.

  • सुदर्शन खन्ना

    आदरणीय दीदी, सादर प्रणाम. आपकी गोरैया तो बड़े काम की है, घर में दाना चुगने आती है और दुनिया की ख़बरें दे जाती है. घटनाओं का गोरैया की ज़ुबानी बेहतरीन वर्णन. आईडिया शानदार है. मौलिक है. कमाल का है. गोरैया चैनल यूँ ही चलता रहे और बातूनी गोरैया की बातें सुनाता रहे.

    • लीला तिवानी

      प्रिय ब्लॉगर सुदर्शन भाई जी, आपने गौरैया के बातूनीपन को बहुत पसंद किया और उसे अपना आशीर्वाद दिया, आपका बहुत-बहुत शुक्रिया.

  • लीला तिवानी

    बच्चों के लिए घातक हो सकती हैं किडनी की बीमारियां
    कमोठ के रहने वाले इस बच्चे ने 6 साल तक यह पीड़ा सही, लेकिन स्थानीय डॉक्टर भी उसके लक्षण देख परेशानी का पता नहीं लगा पाए। बाद में जब जांच की गई तो गंभीर परिणाम सामने आया

Comments are closed.