धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

रोड शो-4: बात रोमांचक किस्सों की

”रोड शो का अर्थ है डंके की चोट पर जगना-जगाना. क्या हम-आप तैयार जगने-जगाने के लिए?”

”जी, बिलकुल. इसीलिए तो हमें यह शानदार मंच मिला है.”

तो आइए देखते हैं इस बार इस रोड में क्या हो रहा है? ये अद्भुत खबरें केवल अद्भुत ही नहीं हैं, बल्कि ज्ञानवर्द्धन के लिए भी हैं और बहुत कुछ सोचने-समझने के लिए भी. सबसे पहले बात इस रविवार 25 अगस्त के स्वर्णिम और रोमांचक इतिहास की-

भारतीय खेल के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा. एक ओर जहां वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में पीवी सिंधु ने फाइनल में जीत दर्ज की और खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं तो दूसरी ओर तीरंदाज कोमालिका बारी ने भी गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. प्रस्तुत है रोमांचक वर्णन-
1.पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतकर रचा इतिहास सिंधु यह चैंपियनशिप जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनीं. कई बड़े टूर्नामेंट में हार के बाद सिंधु ने पाई यह सुनहरी कामयाबी इस टूर्नामेंट में सिंधु का यह 5वां पदक है. उस दिन जन्मभूमि के लिए पीवी सिंधु की यह कामयाबी की स्वर्णिम कहानी उसकी जन्मदात्री मां के जन्मदिन पर आई. सिंधु को कोटिशः शुभकामनाएं.

2.भारतीय तीरंदाज कोमालिका बारी ने रविवार को यहां विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट वर्ग के एक तरफा फाइनल में जापान की उच्च रैंकिंग वाली सोनोदा वाका को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया.

3.अजिंक्य रहाणे के जोरदार शतक के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कातिल गेंदबाजी ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रन के बड़े अंतर से धूल चटा दी. मेजबान टीम के बल्लेबाज बुमराह की स्विंग लेती गेंदों पर घुटने टेकते चले गए और चाय काल के बाद पूरी टीम महज 100 रन पर सिमट गई. दुनिया के दिग्गज गेंदबाज बुमराह ने 8 ओवर में 4 मेडन डाले और महज 7 रन देकर 5 विकेट झटक डाले. विदेशी धरती पर रनों के मामले में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. इसके साथ ही भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी शुरुआत जीत के साथ की है.

4.‘वंडर बॉय’ 8 साल की उम्र में पदक जीत रहा है निशानेबाजी का दिव्यांश
8 वर्ष के दिव्यांश निशानेबाजी रेंज पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि अपनी बहन की तरह भविष्य में भारत की पदक उम्मीद बन सकें. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में कक्षा 4 के छात्र दिव्यांश ने इंटर स्कूल और इंटर कालेज राज्य स्तरीय निशानेबाजी स्पर्धा में 50 मीटर राइफल प्रोन में स्वर्ण पदक जीता है.

5.बचपन से नहीं हैं दोनों हाथ, पांच साल की उम्र में बना डांसिंग स्टार
जन्म के समय ही अहमद रजा के दोनों हाथ और एक पैर विकृत अवस्था में थे. अहमद के पिता ने बचपन से उसे ऐसा हौसला दिया कि अब वह डांसिंग और स्टंट का चैंपियन बन गया है.

अब बात अन्य रोमांचक किस्सों की-

वह रात! (लघुकथा) पर हमारे एक पाठक सुदर्शन खन्ना की एक रोमांचक प्रतिक्रिया-
”एक किस्सा याद आ रहा है. घर के लिए कुछ पौधे लगे गमले लाए. शाम भी रात्रि का स्वागत कर रही थी. एक गमले को छोड़ कर बाकी गमले पहली मंज़िल पर रख लिए. बचा हुआ गमला भारी था, सो तय हुआ उसे अगली सुबह उठा लिया जाएगा. अतः उस गमले को नीचे का गलियारे में बनी हुई छोटी दीवार पर रख दिया. देर रात को भाई का परिवार कहीं से घूम कर आया. उस समय स्ट्रीट लाइट गुल थी. थोड़ी देर में मोबाइल घरघराया. ‘इतनी रात किसने याद किया’ सोचकर मोबाइल उठाया तो आवाज़ आई ज़रा ऊपर से पानी फेंक कर श्वान महाशय को हटाओ, पंद्रह मिनट से कोशिश कर रहे हैं हट नहीं रहा. हमने भी पानी की बाल्टी उठाई और बालकनी में जा पहुंचे. ‘कहाँ है’ आवाज़ लगाई – ‘वो बैठा है’ जवाब आया. हमने थोड़ा पानी डाला परन्तु कोई असर नहीं हुआ. ‘हटता नहीं है’ कहते हुए हमने सीढ़ियों की लाइट जलाई तो हंस-हंसके बुरा हाल. दरअसल वह गमला था और रात्रि के अँधेरे में ऐसा लग रहा था जैसे कोई श्वान बैठा हो. इसके बाद तो हंसी का माहौल था.”

श्वान का एक और रोमांचक किस्सा-
जब अपनी मालकिन को बचाने के लिए तेंदुए से भिड़ गया 4 साल का ‘टाइगर’
इस कुत्ते को अरुणा के परिवार ने सड़क पर भूखा पाया था. इसके बाद वे उसे रोज खाना देते थे. टाइगर भी रोज इनके घर आ जाता था. धीरे-धीरे वह इनके परिवार का हिस्सा बन गया। अरुणा ने कहा, ‘तेंदुए से मेरी जान बचाकर आज उसने अपना कर्ज उतार दिया है.’

‘मेक इन इंडिया’ से जुड़ा इसरो, प्राइवेट कंपनियों को देगा पीएसएलवी तैयार करने का ठेका
एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एक पीएसएलवी को पूरी तरह से तैयार करने में 200 करोड़ रुपये तक की लागत आती है. इसका साफ अर्थ है कि 5 पीएसएलवी तैयार करने के लिए इसरो कंपनियों को कम से कम 1,000 करोड़ रुपये की डील देने जा रहा है.

खेल का एक और रोमांचक किस्सा-

बिजली की रफ्तार से दौड़ता है मध्य प्रदेश का रामेश्वर, खेल मंत्री रिजिजू बोले-उसे मेरे पाए लाएं-
सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के रामेश्वर ने इन दिनों अपनी फर्राटा दौड़ से सनसनी मचाई हुई है. रामेश्वर का एक विडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह 100 मीटर की दौड़ मात्र 11 सेकंड में पूरी कर रहे हैं. रामेश्वर को खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी ऐथलेटिक अकैडमी में भर्ती कराने का वादा किया है. उसे भारत का उसैल बोल्ट माना जा रहा है.

 

देखें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूटान में कैसा अद्भुत स्वागत-
भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत किया। यहां आगमन पर उन्हें सलामी गारद दिया गया. यहां से जब पीएम का काफिला आगे बढ़ा, तो सड़क किनारे कतार में खड़े हजारों लोगों ने तिरंगे झंडे लहराकर उनका स्वागत किया.

 

देश के सबसे लंबे शख्स की गुहार, ‘इलाज के लिए मदद करें सीएम योगी’
देश के सबसे लंबे शख्स के रूप में प्रसिद्ध धर्मेंद्र सिंह ने शनिवार को यूपी के सीएम योगी के सामने अपनी एक अर्जी रखी है. धर्मेंद्र ने सीएम से अपने इलाज और सर्जरी के लिए 8 लाख रुपये की आर्थिक मदद दिलाने की मांग की है.

 

जम्मू-कश्मीर: भारत में आतंकी भेजने की फिराक में पाकिस्तान, सेना ने नाकाम की बड़ी घुसपैठ
भारतीय सेना ने गुरुवार रात को केरन सेक्टर में घुसपैठ की एक कोशिश को नाकाम किया। आर्मी सूत्रों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान ने आतंकियों को भारत में भेजने की कोशिश तेज कर दी है. इसके लिए पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कई पॉइंट्स भी तय किए हैं.

 

देश के आज के चाणक्य का रोमांचक किस्सा-
UNSC: प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय राजदूत ने कूटनीतिक कुशलता से पाक पत्रकारों की बोलती बंद की
भारतीय राजदूत अकबरुद्दीन ने पाक पत्रकारों से प्रेस वार्ता के दौरान हाथ मिला उनकी बोलती बंद कर दी. उन्होंने हाथ मिलाते हुए पाक को शिमला समझौते की याद दिलाई.
कश्मीर के अंतरराष्ट्रीयकरण की कोशिश कर रहे पाकिस्तान और चीन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को मुंह की खानी पड़ी. ‘बंद कमरे’ की इस बैठक के बाहर भी भारतीय कूटनीति हावी रही. भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने अपनी हाजिरजवाबी, तथ्यों और कूटनीतिक जवाबों से पाकिस्तानी पत्रकारों को निरुत्तर कर दिया.

 

मेडिसन स्क्वेयर से भी बड़ा होगा ‘हाउडी मोदी शो’
टेक्सास में 22 सितंबर के शो के लिए अब तक 46 हजार बुकिंग,75 हजार का टारगेट -अमेरिका में होने वाले जश्न के लिए बॉलिवुड के दो बड़े स्टार के भी जाने की संभावना.

 

महाराष्‍ट्र: सांगली में बाढ़ की वजह से मासूम बच्ची को मिली नई जिंदगी

सड़क पर घायल पड़ा था युवक, शिवराज सिंह ने काफिला रुकवा भेजा अस्पताल
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को सड़क हादसे में घायल एक युवक की मदद करते दिखे। शिवराज भोपाल-जैत हाइवे से गुजर रहे थे जिस वक्त उनकी नजर हादसे में घायल युवक पर पड़ी. उन्होंने युवक को खुद उठवाकर ऐंबुलेंस तक पहुंचाया.

 

ट्रेन में चोरी करने का नया तरीका आया सामने, बहस के बीच सामान गायब
चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए बदमाश अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. दोस्ताना व्यवहार कर सामान लेकर फरार होने की घटनाएं तो सामने आ रही हैं, लेकिन इस बार बदमाशों ने बहस का रास्ता चुना। बदमाश ट्रेन में दाखिल हुए किसी और की सीट को अपना बताने लगे. इसी बात पर बहस शुरू हुई, तो पैसेंजरों का ध्यान भटक गया. इसका फायदा उठाकर एक बदमाश पैसेंजर का जूलरी बैग उठाकर फरार हो गया.

 

मध्य प्रदेश के इंदौर के युवाओं का रोमांचक किस्सा-
एमपी: हथेली पर चलते हुए शहीद की पत्नी का गृह प्रवेश, युवाओं ने गिफ्ट किया नया घर
मध्य प्रदेश के इंदौर में उस वक्त बेहद मार्मिक नजारा देखने को मिला, जब एक शहीद की पत्नी ने गांव के युवाओं की हथेली पर पैर रखते हुए अपने नए घर में प्रवेश किया. यहां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांव के युवाओं ने मिसाल कायम की है. बेटमा गांव के युवकों ने एक शहीद जवान की पत्नी को नया घर गिफ्ट किया है. 1992 में बीएसएफ जवान मोहन सिंह शहीद हो गए थे. गांव के युवकों ने 11 लाख रुपये इकट्ठा कर शहीद की पत्नी को सिर के ऊपर छत दिलाने में मदद की है.

 

आज के लिए बस इतना ही. शेष फिर कभी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “रोड शो-4: बात रोमांचक किस्सों की

  • लीला तिवानी

    गुरमैल भाई का रोमांचक पत्र-
    खुशी में रोमांचित होना स्वाभाविक है. गुरमैल भाई बहुत खुश थे. अपनी खुशी बांटने के लिए उन्होंने हमें रोमांचक पत्र तुरंत पत्र लिखा-

    लीला बहन, आज उस महान महिला सिंधुताई सपकाल के भी दर्शन कर लिए. आज वह अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोडपति में भाग ले रही थी.उन्होंने २५ लाख रूपये जीत लिए. उन का चेहरा देख कर हम धन्य हो गए. मैंने कुलवंत को धीरे-धीरे ताई के जीवन के बारे में बताया, वह भी बहुत प्रभावित हुई. गुरमेल भमरा

    गुरमैल भाई, आपके बोलने और किस्सा साझा करने से हम भी बहुत प्रभावित और रोमांचित हैं.

Comments are closed.