इतिहास

पद्मभूषण डाक्टर सरदारा सिंह जोहल: जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक

आज 24 फरवरी को पद्मभूषण डॉक्टर सरदारा सिंह जोहल जी का 92 वां जन्म दिन है इनके जन्मदिन पर इन्हें बहुत बहुत बधाई

रिफ़तें और बुलंदी भी तुझ पे नाज़ करे,

तेरी यह उम्र खुदा और भी दराज़ करे

हसीं चेहरे की ताबिंद्गी मुबारक हो,

तुझे यह सालगिरह की ख़ुशी मुबारक हो

देश सेवा, समाज सेवा, मानव सेवा में आज भी अग्रणी पद्मभूषण डॉक्टर सरदारा सिंह जोहल जी का जन्म ब्रिटिश भारत में 24 फरवरी 1928 को लायलपुर (पाकिस्तान, वर्तमान फैसलाबाद) में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई, स्थानीय गाँव के स्कूल में की। पंजाब विश्वविद्यालय से क्रमशः कृषि और कृषि अर्थशास्त्र में स्नातक बीएससी (1952) और स्नातकोत्तर उपाधि एमएससी (1956) प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अर्थशास्त्र में एमए (1956) और बाद में (1965) डॉक्टरेट की उपाधि (पीएचडी) प्राप्त की । उन्होंने  पंजाब के पहाड़ी क्षेत्रों में कृषि और ग्रामीण विकास में उसी वर्ष अपना करियर शुरू किया जहां उन्होंने      पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करने से पहले आठ साल तक काम किया और अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख के पद तक पहुंचे।                                

डॉक्टर जोहल ने कई उल्लेखनीय शैक्षणिक पदों को संभाला, (1983-1986) केंद्रीय विश्वविद्यालय पंजाब के कुलपति के रूप में नियुक्त होने से पहले उन्होंने पंजाबी विश्वविद्यालय और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के उप-कुलपति का पद संभाला, इसके बाद हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पहले कुलपति बने । उन्होंने कृषि लागत और मूल्य आयोग की अध्यक्षता की और भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड ऑफ गवर्नर्स बने । वह पंजाब राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में एक विजिटिंग प्रोफेसर रहे हैं। पंजाब सरकार की कृषि नीति पर सलाहकार समिति के प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने राज्य के गेहूं और चावल किसानों के लिए फसल रोटेशन और विविधीकरण का प्रस्ताव रखा, अन्य फसलों से परिवर्तित करने के लिए कृषक समुदाय को सब्सिडी की शुरुआत की, जिसे लोकप्रिय जोहल प्लान के रूप में जाना जाता है।  उन्होंने चार अलग-अलग केंद्र सरकारों के कार्यकाल के दौरान पंजाब सरकार, तमिलनाडु सरकार, गुजरात सरकार, श्रीलंकाई सरकार, खाद्य और कृषि संगठन, विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक सलाहकार के रूप में आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य के रूप में कार्य किया। वह इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ इकोनॉमिस्ट्स, इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स रिसर्च एसोसिएशन, इंडियन सोसाइटी फॉर एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड पंजाब साहित अकादमी के पूर्व अध्यक्ष हैं। उन्होंने ईरान में एफएओ विशेषज्ञ, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के कुलपति, कृषि मूल्य आयोगों, भारत सरकार के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, और अब सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब के 2012  से आज तक चांसलर हैं ।

1970 में जब इंटरनेशनल एग्रीकल्चरल इकोनॉमिक्स एसोसिएशन ने मिंस्क में अपना वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया, चार भारतीय प्रधानमंत्रियों के आर्थिक सलाहकार रह चुके, पद्म भूषण डॉक्टर एस.एस.जोहल ने तत्कालीन यूएसएसआर (वर्तमान में बेलारूस की राजधानी) में, तीन सत्रों की अध्यक्षता की।  उन्होंने कई सरकारी रिपोर्ट तैयार की हैं, जैसे पंजाब में बिजली का परिशोधन, पंजाब में कृषि का विविधीकरण, पंजाब में विकास और उत्पादकता के लिए फसल पैटर्न में संरचनात्मक समायोजन और भारत में उत्पादकता और विकास के लिए कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधार, जिससे सरकारी नीति निर्माण में बहुत मदद मिली इसके अतिरिक्त, उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 200 से अधिक लेख प्रकाशित किए हैं। 

 वर्तमान में :

** चांसलर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पंजाब 2012 से आज तक

** आजीवन सीनेटर, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला 1986 से

** आजीवन सीनेटर, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर  2007 से

** सदस्य प्रबंधन समिति, डीएवी विश्वविद्यालय जालंधर

** 2002 से सिख एजुकेशन सोसायटी के सह-संस्थापक सदस्य

** ट्रस्टी, किसान कल्याण ट्रस्ट, पंजाब नेशनल बैंक, 2004 से।

** अंतर्राष्ट्रीय सिख परिसंघसंयोजक 2000 से

** आजीवन संरक्षक, गुरु गोविंद सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट, 1974 से

** उपाध्यक्ष, डीएवी पब्लिक स्कूल भाई रणधीर सिंह नगर और अन्य पाखोवाल रोड क्षेत्र और मलेरकोटला

** 2015 से अध्यक्ष प्रेरणा पीठ  ** वरिष्ठ उपाध्यक्ष, भाई वीर सिंह सदन, नई दिल्ली

 भूतपूर्व :

** कुलपति, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला(1983-1986) **कुलपति, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना (मई से जुलाई, 1986) **ICAR अर्थशास्त्र (1986-1993)राष्ट्रीय प्रोफेसर **अध्यक्ष, कृषि लागत और मूल्य आयोग, भारत सरकार (1987 से 1992)

**सदस्य, प्रधान मंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद (1987- 1993) **निदेशक, केंद्रीय शासी बोर्ड, भारतीय रिज़र्व बैंक (1993-2000) ** निदेशक, वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड, भारतीय रिज़र्व बैंक (1993-2000)**उपाध्यक्ष, पंजाब राज्य योजना बोर्ड (कैबिनेट मंत्री रैंक), (2002-07)

** अध्यक्ष, कृषि नीति पर पंजाब के मुख्यमंत्रियों की सलाहकार समिति, (2002-07)

** सदस्य सलाहकार परिषद, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश

** सदस्य, प्रबंधन बोर्ड, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज, 1998-2008

** सदस्य बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट, एच.पी. एग्री। विश्वविद्यालय, पालमपुर 2001-2005, 2007-2012

** सदस्य सिंडिकेट, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर -ट्विस (वर्ष याद नहीं) और (2017-18)

** गवर्नर नॉमिनी ऑन बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट ऑफ़ लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब 2004-2009  **कृषि और वानिकी के डीन संकाय, GNDU, अमृतसर 2004-2007

** अध्यक्ष, अमरदीप मेमोरियल कॉलेज, मुकंदपुर, 1994-2007 (अब जीएनडीयू का ग्रामीण क्षेत्रीय केंद्र)

** अनुसंधान निदेशक, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना (1979-1983)

** अर्थशास्त्र के वरिष्ठ प्रोफेसर और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (1965-1970, 1972-1974) के अर्थशास्त्र

   और समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख **सदस्य, राज्य योजना बोर्ड, पंजाब (1980-2001) **सदस्य, राज्य  योजना बोर्ड, हिमाचल प्रदेश (2001-2002)

** विजिटिंग प्रोफेसर, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, कोलंबस, ओहियो, यूएसए (1970-72)

** सहायक प्रोफेसर, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए (1972 से 1975)

** संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन, ईरान में परियोजना प्रबंधक (1974 – 1979)

** सलाहकार, पश्चिमी एशिया के लिए आर्थिक आयोग (मार्च से 1979 अक्टूबर)

** विश्व बैंक और एफएओ के सलाहकार (1982,1987,1991, 1993, 1994, 1998, 2003, 2004)

** अध्यक्ष, अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय कृषि अर्थशास्त्र और नीति अनुसंधान केंद्र (1998-2002)

** सदस्य, अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर का हिमालय जैव-संसाधन प्रौद्योगिकी संस्थान (1995-1999)

पेशेवर सोसायटी:

** अध्यक्ष, इंडियन सोसायटी ऑफ एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स, 2003-2009

** अध्यक्ष, भारतीय कृषि अर्थशास्त्र संस्थान,(1983) ** अध्यक्ष, भारतीय कृषि विपणन समिति, (1989) **अध्यक्ष, भारतीय कृषि अर्थशास्त्र अनुसंधान संघ (1987-1993)

** अध्यक्ष, पंजाबी साहित्य अकादमी, पंजाब (1990-1996)

** कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाजों के सदस्य।

 शैक्षणिक और साहित्यिक सम्मान:

** भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पद्म भूषण, 2004

**पंजाब राइटर्स द्वारा पंजाब रतन और पंजाबी का सांस्कृतिक मंच

** D.Sc., पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (2010) **D.Sc. (2004), गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर, द्वारा प्रदत्तडी. लिट.(1998), पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला द्वारा सम्मानित **डी.लिट. (2005), पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़, **fellow, राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी, ** fellow , पंजाब एकेडमी ऑफ साइंसेज ** fellow, पंजाबी साहित्य अकादमी  ** ICAR, अर्थशास्त्र के राष्ट्रीय प्रोफेसर, (1987-1993)

 प्रकाशित कार्य:

**आठ पुस्तकें और 300 से अधिक शोध पत्र और लेख। ** 200 से अधिक अंग्रेजी और पंजाबी समाचार पत्रों में लेखन  ** 36 से अधिक देशों में कार्य सम्बंधित एवं अन्य यात्राएं    

 भारत सरकार ने उन्हें 2004 में पद्म भूषण के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया । उन्हें सामाजिक-राजनीतिक टिप्पणियों में मुखर माना जाता है वह पंजाब की पीपुल्स पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं, साथ ही 2007-2010 के प्रकाश सिंह बादल मंत्रालय में पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के साथ थे उनके अनुसार मेरे आकलन में 2018-19 का पंजाब का बजट उल्लेखनीय है। सरकार ने साहसिक बदलाव लाने और पंजाब को फिर से पटरी पर लाने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाने का एक शानदार अवसर खो दिया है। ऋण माफी, कृषि समुदाय के लिए कोई संतोष नहीं है, बल्कि यह किसानों के साथ एक मजाक अधिक है। नि:शुल्क बिजली, पूरी तरह से एक बीमार रियायती सब्सिडी है, और राज्य के वित्त को रोकती है।  फिर भी, अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सब्सिडी एमएसपी और सरकारी खरीद की सीमा प्रणाली के तहत किसानों की जेब में नहीं जाती है। किसानों को सब्सिडी देने के लिए और भी कई बेहतर और प्रभावी तरीके हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार के लिए कोई प्राथमिकता नहीं है। ऋण की निरंतर वृद्धि और प्रतिबद्ध देनदारी बढ़ने से राज्य की अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान की कोई उम्मीद नहीं है। इस सरकार में भी, पहले की तरह, सामाजिक-आर्थिक दृष्टि और राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है, जिसे बोल्ड और आउट ऑफ बॉक्स निर्णय लेने की जरूरत है।

उत्कृष्टता और उद्योग की स्वीकृति प्रदान करने वाले यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल (UBS) की लुभावनी विशेषता बोर्ड ऑफ गवर्नर्स है, जिसमें पचास सम्मानित पेशेवर शामिल हैं, जो संस्थान को अपने महत्वपूर्ण और सत्य विचारों के साथ मजबूत बनाते हैं। वे असाधारण नेता, उद्यमी, शिक्षाविद, सरकारी अधिकारी, सशस्त्र बलों के सदस्य और बहु-राष्ट्रीय निगमों के सीईओ, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र से हैं। पद्म भूषण डॉक्टर एस.एस.जोहल, स्कूल के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में भी हैं

आम आदमी पार्टी के मुख्य मंत्री श्री केजरीवाल ने पिछले 2015 के चुनाव में दिल्ली में पार्टी की जीत के बाद उपमुख्य मंत्री सिसोदिया के साथ डाक्टर जोहल जी के लुधिआना निवास पर आकर उनसे सरकार में मंत्री पद की पेशकश की थी, जिसे उन्होंने नम्रतापूर्वक अस्वीकार कर दिया था ।

उन्होंने अपनी आत्मकथा, रंगा दी गागर, को पंजाबी भाषा में लिखा है, जिसका बाद में हिंदी और उर्दू भाषाओं में अनुवाद किया गया है।  ऑस्ट्रेलिआ, केनेडा, अमेरिका के वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, केलिफ़ोर्निआ की सरकारी लाइब्रेरी में उनकी पुस्तक उपलब्ध है ।

State Library of NSW Libraries       Fresno County Public Library         Columbia University

Australia                                                   Fresno, California  USA                     New York, U.S.A

University of British Columbia            Library  of Congress

Vancouver, BC Canada                        Washington, DC U.S.A.

डाक्टर जोहल आजकल लुधिआना से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीनियर सिटीजन होम ‘Heavenly Palace’ के मुख्य सलाहकार हैं यहां आयोजित समारोहों जैसे नववर्ष, होली दिवाली बैसाखी क्रिसमस इत्यादि त्योहारों पर आकर बुजुर्गों का उत्साह बढ़ाते हैं वह स्वयं बुजुर्गों के लिए एक उदाहरण और प्रेरणा स्त्रोत हैं

ईश्वर से प्रार्थना है, कि वह इन्हें स्वस्थ, सुखी, समृद्ध रखे और यह दीर्घायु होंइनके जन्मदिन पर इन्हें बहुत बहुत बधाई

 

रविन्दर सूदन

शिक्षा : जबलपुर विश्वविद्यालय से एम् एस-सी । रक्षा मंत्रालय संस्थान जबलपुर में २८ वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य किया । वर्तमान में रिटायर्ड जीवन जी रहा हूँ ।