लघुकथा

कोरोना

कोरोना, तुमने ये क्या कर दिया?

”यूपी, बिहार, दिल्ली के बाद मध्यप्रदेश में भी स्कूल-कॉलेज बंद करवा दिए! बच्चों की पढ़ाई पर तो रहम करते, तरस खाते! उनकी परीक्षाएं सिर पर थीं, बेचारे मासूम बच्चे अटक लटक-भटक गए!” शिक्षा-प्रेमियों का कहना था.
”अरे भाई, होली तो खेलनी दी होती! साल में एक बार आती है होली, हुड़दंग मचाती है रंग लगाने वालों की टोली. आगे-पीछे रंग लगाने-लगवाने का क्या मजा!” होली-प्रेमियों का कहना था.
”मैदान में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए दर्शकों का होना बहुत लाजमी-सा लगता है. लेकिन दुनिया भर में कई खेल के मैदान पर अब खामोश दिख रहे हैं. मैदान पर खेल तो हो रहा है लेकिन इसे देखकर आनंद लूटने वाले दर्शक स्टेडियम में नहीं हैं. कोरोना वायरस की रोकथाम के चलते दुनिया भर की खेल संघों ने स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री पर रोक लगा दी है. भला यह भी कोई खेल हुआ!” खेल-प्रेमियों का कहना था.
”तुम्हारे कारण सैकड़ों बंदरों में हुई मारा-मारी हुई, वो भी एक केले के पीछे. थाईलैंड के एक पिकनिक स्पॉट पर, जहां एक मंदिर भी है. अब पिकनिक स्पॉट पर आए पर्यटक मंदिर में भी आते हैं. मंदिर में आने के कारण वहां रहने वाले हजारों बंदरों को केले, चने आदि खिलाते हैं, जिससे बंदरों की भूख मिटती रहती है. अब मौके से एक बंदर को एक केला मिल गया, तो वहां रहने वाले सैकड़ों बंदरों में मारा-मारी हो गई, वे वो गैंग्स की तरह लड़ रहे हैं.” बंदर-प्रेमियों का कहना था.
”तुम चीन की पैदाइश हो और वहां मारा-मारी मचाकर पूरी दुनिया को लपेटे में लेने को आतुर हो रहे हो. भारत पर कब्जा करने का भी तुम्हारा इरादा लग रहा है. भारत को किसी से कम समझ रखा है क्या? कोरोना वायरस पर राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने सभी बसों, मेट्रो और अस्पतालों को वायरस से मुक्त करने का अभियान शुरू कर दिया है. जो काम किसी ने नहीं किया, वह मोदी जी कर रहे हैं. कोरोना पर प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी पहल, सार्क राष्ट्र प्रमुखों के सामने रखा विडियो चैट से बातचीत का प्रस्ताव रखा है. बेंगलुरु का एक कैब ड्राइवर अपने पैसेंजर्स को फ्री में मास्क बांटता है. आजम खान पेशे से ड्राइवर हैं. वो अपनी कार में बैठने वाले हर यात्री को फ्री में मास्क बांटते हैं.” भारत-प्रेमियों का कहना था.
”कोरोना से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। शुक्रवार को सेंसेक्स में 3100 अंकों और निफ्टी में 900 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. सेंसेक्स आज सुबह कारोबार के 15 मिनट में लोअर सर्किट को छू गया. लोअर सर्किट छूने के बाद 45 मिनट के लिए कारोबार को रोक दिया गया. आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 5380 अंकों का उतार-चढ़ाव देखा गया. महज 20 मिनट में निवेशकों के डूब गए 12 लाख करोड़ रुपये. शुक्रवार सुबह जब बाजार खुला तो 15 मिनट के भीतर ही यह निचले सर्किट स्तर को छू लिया, जिसके बाद बाजार को 45 मिनट के लिए बंद कर दिया गया. ब्रेक के बाद बाजार फिर से 10.25 के करीब नए सिरे से खुला और इसमें ट्रेड होने लगा. अंत में फिर 1300 अंक ऊपर चढ़कर बंद हुआ. वैसे अर्थव्यवस्था का पता नहीं, कब किस करवट बैठे!” बाजार-प्रेमियों का कहना था.
फिलहाल तो कोरोना पर मोदी के प्रस्ताव पर पाकिस्तान भी सहमत, कहा- विडियो कॉन्फ्रेंस में लेंगे हिस्सा और कोरोना के खौफ में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नैशनल इमर्जेंसी की घोषणा कर दी है.
सुना है, अप्रैल के पहले सप्ताह में विदाई लेने वाले हो! अलविदा कोरोना!

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कोरोना

  • लीला तिवानी

    कोरोना पर पीएम मोदी के प्रस्ताव का SAARC राष्ट्रों ने किया स्वागत, कहा- इसे कहते हैं लीडरशिप
    पीएम नरेंद्र मोदी ने दक्षेस राष्ट्रों से आह्वान किया कि वे सभी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस समस्या से लड़ने के लिए अपने सुझाव पेश करें। इसका दक्षेस के बाकी सदस्यों ने स्वागत किया है

Comments are closed.