हास्य व्यंग्य

बुरा मान भी लोगे तो क्या उखाड़ लोगे !?

अंतरिक्ष से रंगे सियार को खबर आई है कि इसबार एलियन बंधुओं ने मनिहारी मार्किट, मनसाही हाट और गुलाबबाग मंडी से लेकर कोलकाता बिगमार्किट, दिल्ली चाँदनी चौक तक से बड़ी संख्या में पिचकारी खरीदे हैं, जिनमें उनके कफ़, नेटा, थूक etc से मिले रंग होंगे, जिनकी बौछारें वे भारतवासियों पर छोड़ेंगे ! रंगबाजों के रंगपर्व के लिए रंगे सियार ने news clipping भेजी है कि नियोजित हाफ गर्लफ्रेंड्स को हाफ रंगपर्व की हड़तालीकामनाएँ, क्योंकि इसबार बिहार के नियोजित शिक्षकों ने ट्वेंटी-ट्वेंटी होरी से पहले शिक्षकों के विरुद्ध सरकार के ढुलमुल रवैये के कारण रंगे सियार ने कई पंचलाइन भेजे हैं-

वेतन चोर, गद्दी छोड़ !
बुरा ना मानो होरी है..

जीजा में जा का अर्थ क्या है, ससुराल से भाग जा,
साला में ला का अर्थ क्या है, बहन को जीजा के पास ला !
बुरा ना मानो होरी है..

घरवाला की पत्नी घरवाली कहलाती,
किंतु साला की साली नहीं कहाती, आखिर क्यों ?

बुरा ना मानो होरी है..

शहंशाह अकबर अगर है नमो है, तो राजमाता जोसोधा’बेन,
शहजादा सलीम अगर है राहुल है, तो उनकी अनारकली है कौन ?
बुरा ना मानो होरी है..

गॉसिप खबर है..
विधुर नीतीश भैया करेंगे शादी, कोई तलाकशुदा याा शुदी से !

बुरा ना मानो होरी है..

तेजपु के अर्जुन तेजस्वी ने कहा-
उनकी कान्हा तेजपु भैया की ऐश घर की बात है, घर में रहेगी!
रहनी भी चाहिए !

बुरा ना मानो होरी है..

राहुल भैया ने ठाना- वे अपना वंश नहीं बढ़ाएंगे,
वरुण के बेटे को गोद लेंगे !
बुरा ना मानो होरी है..

सबसे बड़ी खबर– भाजपा और कांग्रेस में गठबंधन हो गयी है,
आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे !
बुरा ना मानो होरी है..

एक भागी-भागी खबर है– मिस्टर अमित शाह बिहार के अगले मुख्यंमत्री होंगे और मिस्टर नीतीश कुमार डिप्टी सी एम रहेंगे !
बुरा ना मानो होरी है..

दो बापों की उपलब्धियों को देखते हुए खबर है– चिराग पासवान और तेजस्वी यादव देश के अगले जॉइंट रेलमंत्री होंगे!
बुरा ना मानो होरी है..

खबर है– साधु आदित्यनाथ ने मथुरा-वृंदावन मंत्रालय बनाए हैं, जिनके पहले मंत्री के लिए लारारत्न ‘तेजप्रताप यादव’ को उन्होंने पत्र लिखा है!

बुरा ना मानो होली है..

सुनने में आया है, साधु आदित्यनाथ 2 डिप्टी सी एम और भी बनाने जा रहे हैं– मिस्टर आज़म खान और मिस्टर असदुद्दीन ओवैसी को ।
बुरा ना मानो होरी है..

सरकार इस बात राजी हो गयी है कि अगर माननीय कोर्ट माफी दे दे तो,
देश के अगले राष्ट्रपति मिस्टर मुलायम और अगले उपराष्ट्रपति मिस्टर लालू होंगे !
बुरा ना मानो होरी है..

खबर यह भी है कि मिस्टर मोदी की काफी विदेश यात्राओं को देखते हुए उन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ यानी यूएनओ के अगले महासचिव बनाए जाएंगे और तब भारत में सुश्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री होंगी !
बुरा ना मानो होरी है..

एक खबर है– मिस्टर गिरिराज सिंह को पाकिस्तान के प्रति उत्कृष्ट भाषणों को देखते हुए पाकिस्तान सरकार उन्हें ‘निशाने पाकिस्तान’ से नवाजने जा रही है !
बुरा ना मानो होरी है..

खबर यह भी है, देश की आगामी शिक्षा मंत्री मिसेज़ राबड़ी देवी, अगले  विदेश मंत्री डॉ. कन्हैया कुमार, अगले गृहमंत्री मिस्टर राज ठाकरे होंगे!
बुरा ना मानो होरी है..

अभी-अभी सुनने में आया है, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति ने भारत के मिस्टर रामचंद्र गुहा को उत्तर कोरिया का इतिहास लिखने को बुलाया है !
बुरा ना मानो होरी है..

अब फाइनल समाचार-

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कई देशों के साथ ट्रम्प कार्ड खेलने के कारण अमेरिका को और सेक्सुअल यानी आपत्तिजनक नाम करो-ना देने के कारण चीन को सुरक्षा परिषद से कान पकड़कर बाहर निकाल दिया है और पाकिस्तान को इसमें शामिल कर लिया है, भारत गुस्से में है !
बुरा ना मानो होरी है..

यू एन ओ के आगामी महासचिव मिस्टर मोदी ने सोचा- वो संयुक्त राष्ट्र संघ को ही खत्म कर देंगे, न रहेंगे बांस, न बजेगी बाँसुरी ! फिर नए सिरे से स्थापना के लिए मिस्टर शशि थरूर को फिर उप महासचिव का पद देंगे और इस बात को लेकर इन दोनों को शांति का आगामी नोबेल पुरस्कार देने के लिए नोबेल कमेटी भी मान गए हैं !
बुरा ना मानो होरी है..

अंत में मुख्य समाचार- सभी कहे गए समाचार ‘होरी’ को लेकर है, क्योंकि यह कोरी कल्पनाधारित है । होरी है, इसलिए बुरा नहीं मानना है ! हाँ, होलिका दहन गलत है, यह कुपरम्परा है ! हमारी संस्कृति महिला-सम्मान की करती है । महिला मानवाधिकार कार्यकर्त्ताओं को इसपर विशेष ध्यान देना चाहिए, इसलिए होली का उच्चारण होरी कर रहा हूँ।

इसके साथ ही ऊटपटाँग समाचार समाप्त होती है !
मान लो बुरा, क्या उखाड़ लोगे, होरी है ? अब तो हो ली ! ज्योतिरादित्य भैया का क्या उखाड़ लिये ? हा हा हा हा.. जोगीरा सा रा रा रा रा ! हा हा हा हा !
सप्रेम और क्षम्यभावश: !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.