इतिहासलेख

आधुनिक भारत के विक्रमादित्य थे भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी

25 दिसम्बर नाम सुनते ही सांता क्लॉज़ स्मरण हो आते हैं, क्योंकि क्रिसमस ट्री लिए ‘क्रिसमस डे’ इसी तिथि को मनाये जो जाते हैं, जो कि ईसाई धर्मावलम्बियों का सबसे बड़ा त्योहार है । यह सांता क्लॉज़ प्रभु ईसा मसीह की प्रतिकृति लिए है और ऐतिहासिक वृंत तथा कई कैलेण्डरीय अवधारणाओं  के आलोक में ईस्वी सन 1 के पीछे के साल की 25 दिसम्बर को प्रभु ईसा का जन्म हुआ था । इस तिथि को अपने देश में हमलोग बड़ा दिन व महान दिवस के रूप में मनाते हैं।

हो सकता है, दुनियावी भीड़ में और कई अचीन्हें के जन्मदिवस  25 दिसंबर को हो ! सुपरिचित और स्वनामधन्य नामों में भारत में सनातनी हिन्दू धर्म से बिछुड़ते लोगों को अपने वज़ूद को भान कराने के विहित धर्म की नगरी ‘वाराणसी’ में ज्ञानालय की स्थापना के प्रति कटिबद्ध हो कंधे पर थैला टाँगे व द्वार-द्वार भटकते व दान माँगते और सबके हृदयवत्सल फ़कीर यानी भारतरत्न ‘महामना’ मर्मज्ञ मदन मोहन मालवीय जी के जन्मदिन भी आज की ही तारीख लिए है।

भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस भी 25 दिसम्बर को है। भारतरत्न से सम्मानित माननीय कविहृदय सम्राट श्रीमान वाजपेयी के जन्मदिवस को ‘सुशासन दिवस’ के रूप में भी मनाते हैं । ध्यातव्य है, भारत सरकार ने 2016 में भारत रत्न अटल जी के जन्मदिवस 25 दिसम्बर को ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाने के प्रति कृतसंकल्पित है। इस दृष्टि से दिसंबर का यह सप्ताह ‘सुशासन सप्ताह’ भी है । देशभक्ति वाजपेयी जी में कूट-कूट कर भरी थी । सचमुच में, उनकी कविता ‘भारत सिर्फ जमीन का टुकड़ा नहीं है’ राष्ट्र को सर्वोपरि मानता है ।

तारीख 25 दिसम्बर को विज्ञान के क्षेत्र में चौंकानेवाले नियम देनेवाले सर न्यूटन का जन्मदिन भी है, हालाँकि दिसंबर के इस सप्ताह गणितज्ञ एस. रामानुजन (22 दिसम्बर), गायक मोहम्मद रफ़ी (24 दिसंबर), संगीतकार मोहम्मद नौशाद (26 दिसम्बर) जैसे महान भारतीयों के जन्मदिवस भी हैं।
●●●
मंदिर से आती शंख-ध्वनि, मस्ज़िद से आ रही अज़ान, गुरद्वारे के घंटे और गिरजे से आती ‘हैप्पी क्रिसमस डे’ की अतल ध्वनि-प्रतिध्वनियों के बीच ‘अटल’ का जन्म होना नए युगयात्रा में नींव पड़ना कहा जाएगा।

90 के दशक में अथवा 1989 में जब वे प्रधानमन्त्री नहीं बने थे, संभवत: तब लोकसभा में वे प्रतिपक्ष के नेता होंगे, लाउडस्पीकर में उनके देशभक्ति से ओत-प्रोत भाषण सुन मैं बौराया करता था, तबतक दैनिक ‘आज’ में ‘बालकवि गोष्ठी’ का मेरे द्वारा प्रेषित समाचार छप चुका था और साहित्यिक पत्रिका ‘भागीरथी’ ने मेरी देशभक्ति कविता ‘तुम पक्के हिन्दुस्तानी’ छाप चुका था और मेरे अंदर अपना ‘पत्र’ निकालने का हिलोरे मारने लगा था, इसी बीच मैं जयपुर से प्रकाशित साप्ताहिक ‘आमख्याल’ के संपर्क में आया था।

यहां कटिहार में पाठक सर, ज़ख़्मी सर, सरस जी, प्रदीप दूबे जी, देवेश जी इत्यादि के बीच भी विशुद्ध हिंदी के अखंड-जाप व महान नाम ‘अटल बिहारी वाजपेयी’ के ‘भाषण’ को लिए ‘सिक्का-छाप’ जमाए हुए था । अपनी बुआ के यहाँ मैं सूजापुर गया हुआ था, संभवत: बरारी, काढ़ागोला या कुर्सेला में या यहीं कहीं अटल जी के कार्यक्रम के अनाउंसमेंट हो चुका था और मैं तब बौद्धिक बच्चा किसीतरह उनके निकट पहुँच गया, जो कि इस अद्भुत भाषणबाज़ जीव को मैं काफी निकट से देखना चाहता था और हड़बड़ाहट में बगैर प्रणाम-पाती के पूछ बैठा- ” दद्दू, आपके नाम ‘अटल’ ही क्यूँ है ?” उस समय सुरक्षागार्ड की क्या स्थितियाँ थीं, अभी भिज्ञ नहीं हो पा रहा हूँ ! खैर, उनके जवाब से सभी संतुष्ट हो गए थे कि “मेरे माँ-बाप ने मेरा नाम ‘अटल’ यूँ ही नहीं रखा है । मेरा मकसद यह है कि मैंने आजतक जो प्रतिज्ञाएँ की हैं, अवश्य वह पूरी होकर रही है ।” जब पहलीबार वाजपेयी जी ने भारत के 11 वें प्रधानमन्त्री के रूप में शपथ लिया था, तब मैं ‘आमख्याल’ के कुछ अंक-स्तंभों के सम्पादन कर चुका था, जिसे लेकर कालान्तर में  ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स’ ने मुझे देश के दूसरे सबसे युवा संपादक होने को लेकर पत्र भेजा था । इसी साप्ताहिक के 30 मई 1996 अंक में उस सन्देश को शामिल करते हुए ‘आमख्याल’ की कवर-स्टोरी “भारत का दूसरा विक्रमादित्य : अटल बिहारी वाजपेयी” के रूप में मेरा आलेख छपा ।

सत्यश:, श्रीमान् अटल बिहारी वाजपेयी आदर्श-स्तम्भ के ध्रुवतारा, ज्ञान के पवित्र-संगम, शुभ्र हिमालय से भावों को समेटे धीर-गंभीर एवम् तेजस्वी वीर पुरुष हैं । ऐसे मर्द तो आँधियों में भी दीपक जला लेते हैं । यदि ऐसे कर्मठ व्यक्तित्व एवं कृतित्व के धनी भारत जैसे धर्मदेश के मसीहा न बने, तो कौन बनेंगे ? यह देश का सौभाग्य है कि उनकी संस्कृति की अक्षुण्ण परम्परा की इज़्ज़त रखनेवाले कवि, पत्रकार व साहित्यकार प्रधानमन्त्री बने हैं ।

अटल जी ऐसे प्रथम शख्स है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में भाषण दिए  । उन्हें अपने हिन्दू, हिंदी, हिन्दुस्तान, हिन्द महासागर और जय हिन्द पर गर्व है । विपक्षी सरकार में सर्वोच्च सांसद का पुरस्कार पाया । उनके अविवाहित रहना भी स्वयं में भी काफी त्याग है । तीन बार भारत के प्रधानमन्त्री, चाहते तो अन्य की तरह स्वयं को भी ‘भारत रत्न’ से नवाज़ सकते थे, किन्तु विपक्षी सरकार द्वारा ही उन्हें ‘पद्म विभूषण’ मिला था और ‘भारत रत्न’ भी उस प्रधानमन्त्री के अग्रसारण पर मिला, जिनसे कुछ ‘थीम’ लिए वैचारिक-मतभेद हो चुका था, किन्तु दोनों माननीयों ने इसे कभी मनभेद नहीं बनाया । ‘भारत रत्न’ प्राप्ति पर उन्हें पहला बधाई-पत्र मेरा ही प्रेषित हुआ था, क्योंकि वाजपेयी जी के निज सचिव ने मुझे जवाब जनवरी-2015 के प्रथम सप्ताह ही प्रेषित किया है।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर ‘सिंधिया’ घराने के कारण जाने जाते हैं, इसी ग्वालियर जनपद में कान्यकुब्ज ब्राह्मण परिवार में श्री कृष्ण बिहारी वाजपेयी के यहाँ 1924 में अटल बिहारी का जन्म हुआ था । हालांकि सरकारी नामांकन पंजी में जन्म वर्ष 1926 लिखा है, किन्तु वाजपेयी जी 1924 को ही सही मानते हैं । इसी 1924 के 24 दिसंबर को अमृतसर में मोहम्मद रफ़ी का भी जन्म हुआ हुआ था । साहित्यिक छवि दोनों में, क्या संयोग है ? कहा जाता है, अटल जी के ‘बिहारी’ नाम में उनके अनुसार बिहार से जुड़ाव हो सकता है । बिहार के चंपारण क्षेत्र में ‘वाजपेय’ ब्राह्मण है भी । यद्यपि महाकवि निराला भी कान्यकुब्ज ब्राह्मण थे भी । लगता है, ऐसे कुल में सरस्वती बसती होंगी !

कई पुस्तकों के कवि-लेखक भारत रत्न श्रीमान् अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वपूर्ण कविता-पुस्तक ”मेरी इक्यावन कविताएँ” हैं । कविता ‘मेरे प्रभु, मुझे उतनी ऊँचाई कभी मत देना’, ‘हार नहीं मानूँगा, रार नहीं ठानूँगा’ और ‘भारत–शंकर-शंकर, कंकड़-कंकड़’ प्रसिद्धि लिए हैं। कविता ‘मेरे प्रभु….’ पत्रिका ‘भागीरथी’ में भी छपी थी, तब 1992 में मेरी कविता ‘जननी की पुकार’ भी उसी अंक में अटल जी के साथ लगी थी । वाजपेयी जी गाहे-बगाहे अपने गुरु कवि शिवमंगल सिंह ‘सुमन’ की कविता ‘क्या हार में, क्या जीत में ; किंचित् नहीं भयभीत मैं’ गुनगुनाया करते थे ।

कविहृदय अटल जी अब हमारे बीच नहीं है । सनद रहे, वर्ष 2018 के 16 अगस्त को वाजपेयी जी का 93 वर्ष 7 माह 22 दिन की अवस्था में उनका निधन हो गया, किन्तु उनके शिष्यत्व-परम्परा के ‘नर’ (मानव) का इंद्र यानी ‘नरेंद्र’ यानी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी जी भारत के अभिभावक हैं !

आधुनिक भारत के इस विक्रमादित्य “अटल बिहारी वाजपेयी” जब पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने, तो ‘भारत के दूसरा विक्रमादित्य’ लिए साप्ताहिक ‘आमख्याल’ में प्रधानमंत्री अटल जी पर पहली कवरस्टोरी लेखक सदानंद पाल की छपी थी, मई 1996 में प्रकाशित उस कवरस्टोरी में उन्हें अपनी ही कवितांश के माध्यम से सादर समर्पण किया था, यथा-

“है गरज़ता बार-बार, हिमालय से एक ही नारा,
हम सबों का है  केवल, अटल जी ही सहारा ।”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.