धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

सतरंगी समाचार कुञ्ज-21

आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार-

1.कोरोना वॉरियर्स: बेटी की मौत के दो दिन मां ने ज्वाइन की ड्यूटी
ओडिशा। कोरोना वायरस की महामारी के दौरान लोगों में इससे जूझने का काफी जज्बा देखने को मिल रहा है। इस दौरान कई लोगों ने मानवता की बड़ी मिसाल पेश की है। इस मुसीबत के दौर में कोरोना वॉरियर्स लोगों की जान बचाने के लिए हर तरह की परेशानी उठा रहे हैं। ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं, जब अपनी ड्यूटी निभाने के लिए लोगों ने अपने परिवार पर आए बड़े से बड़े संकट की भी कोई परवाह नहीं की है। अभी हाल ही में ओडिशा की एक ..महिला ने अपनी बेटी की कैंसर से मौत होने के दो दिन बाद ही ड्यूटी ज्वाइन कर ली। गौरी बहरा नाम की यह महिला होमगार्ड हैं।

2.हाथों से रोजाना जरूरतमंद लोगों के लिए मास्क सिलती है 98 वर्षीय गुरदेव कौर
कोरोना वायरस के संकट काल में हर कोई अपनी तरफ से मानवता की सेवा करने का प्रयास कर रहा है। एक सराहनीय प्रयास पंजाब की रहने वाली गुरदेव कौर भी कर रही है। उनकी उम्र 98 साल है, मगर वह रोजाना जरूरतमंद लोगों के कई मास्क सिल रही हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी गुरदेव कौर के जज्बे को सलाम किया है।

3.भास्कर खास / बारी-बारी बरसी खट्टण गया सी, खट्ट के लियांदा सोना बांह विच खंग सोहणया ऐवें कर न देईं कोरोना…
बारी-बारी बरसी खट्टण गया सी, खट्‌ट के लियांदा सोना, बांह विच खंग सोहणया ऐवें कर न देईं कोरोना। यह पंजाबी गीत पंजाब पुलिस की टीम ने दिन-ब-दिन देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव के चक्र को तोड़ने के लिए गाया है।
पंजाब पुलिस की ओर से गाए गीत में तीन अलग-अलग टप्पे हंै। तीनों में कोरोना वायरस से बचाव के बारे में एहतियाती कदम उठाने को कहा है। लोग सजग रहें और गाना गुनगुनाकर जागरूक हों। पंजाब पुलिस के इस कदम की सराहना हो रही है।

4.कोरोना के कारण ईमानदारी की जय!
बिहार का सहरसा जिला. यहां के कोपा गांव के गजेंद्र शाह ऑटो चलाते हैं. शनिवार, 2 मई की सुबह वे 25 हज़ार रुपये लेकर घर से निकले. शाह को अपने घर का लिए टीनशेड खरीदना था. लेकिन शहर के महुआ बाज़ार पहुंचने से पहले ही उन्हें एहसास हुआ कि उनके 20 हज़ार, 500 रुपये रास्ते में ही गिर गए हैं. कोरोना के इस दौर में एक शख्स के 20 हज़ार रुपये सड़क पर पड़े रहे और किसी ने उसे छुआ भी नहीं.

5.बच्चों का आत्मविश्वास
पुलिस के पास गुल्लक लेकर पहुंचे बच्चे, बोले- योगी अंकल को दे दीजिए, कोरोना से जीत जाएंगे
कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के देशभर में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस भीषण महामारी के बीच हर कोई एक-दूसरे की मदद करने में जुटा है। कानपुर में भी कुछ बच्चों ने एक मिसाल कायम की है।

6.लॉकडाउन: पैदल अस्पताल जा रही गर्भवती ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म
प्रसूता और नवजात दोनों स्वस्थ हैं। प्रसूता की कोरोना जांच करवाई गई है। रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। तब तक प्रसूता को अलग वॉर्ड में रखा गया है। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से पैदल ही जा रही थी अस्पताल।

7.रवींद्रनाथ टैगोर को हार्दिक नमन
आज रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन है. ‘गीतांजलि’ लिखकर नोबेल प्राइज जीतने वाले रवींद्रनाथ टैगोर को हमारा हार्दिक नमन
उनके पिता का नाम देवेंद्रनाथ टैगोर और माता का नाम शारदा देवी था। उनकी स्कूल की पढ़ाई प्रतिष्ठित सेंट जेवियर स्कूल में हुई। टैगोर ने बैरिस्टर बनने की चाहत में 1878 में इंग्लैंड के ब्रिजटोन पब्लिक स्कूल में नाम दर्ज कराया। उन्होंने लंदन कॉलेज विश्वविद्यालय में कानून का अध्ययन किया लेकिन 1880 में बिना डिग्री हासिल किए ही वापस आ गए। रवींद्रनाथ टैगोर को बचपन से ही कविताएं और कहानियां लिखने का शौक था। वह गुरुदेव के नाम से लोकप्रिय थे। भारत आकर गुरुदेव ने फिर से लिखने का काम शुरू किया। 1901 में टैगोर ने पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शांतिनिकेतन में एक प्रायोगिक विद्यालय की स्थापना की। जहां उन्होंने भारत और पश्चिमी परंपराओं के सर्वश्रेष्ठ को मिलाने का प्रयास किया। वह विद्यालय में ही स्थायी रूप से रहने लगे और 1921 में यह विश्व भारती विश्वविद्यालय बन गया।

 

कुछ फटाफट सुर्खियां-

1.रात को सोने से पहले इस अंग (नाभि) पर लगा लें तेल, जानें चमत्‍कार‍िक फायदा..

2.जमीन पर पड़े-पड़े मर रही थीं दो मछलियां, कुत्ते ने ऐसे बचाया

3.लॉकडाउन: ये फैमिली बालकनी से गाना गा लोगों का मनोरंजन कर रही है

4.मानवजाति के सामने आ रही है एक और आफत, 1.2 अरब आबादी को झेलनी पड़ेगी असहनीय गर्मी

5.गजब की मोटरसाइकल, बिना स्टैंड रहती है खड़ी

6.ऑनलाइन मोड से होगी विश्वविद्यालयों में 25 फीसदी पढ़ाई

7.साहब! मैं कौशल्या देवी अभी जिंदा हूं, बेटों ने खाना देना बंद कर दिया है, मेरी पेंशन दिलाइए…

इन सभी समाचारों को आप गूगल सर्च करके पढ़ सकते हैं. ये सभी समाचार रोचक भी हैं और ज्ञानवर्द्धक भी.

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

चलते-चलते
बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं-
आज बुद्ध पूर्णिमा का पावन पर्व है. आज ही साल का अंतिम सुपरमून, फ्लावर सुपरमून भी दिखाई देखा. भारत में इसे सुबह 6 बजकर 43 मिनट से और शाम के 4 बजकर 15 मिनट के बीच दूरबीन से देखा जा सकता है. आप सबको बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं-

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-21

  • लीला तिवानी

    दिल्ली में शराब हुई महंगी, सरकार ने MRP पर 70% ‘स्पेशल कोरोना फ़ीस’ लगाई
    दिल्ली सरकार ने स्पेशल कोरोना फीस के नाम पर शराब के दाम 70 फीसदी बढ़ा दिए हैं। बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो जाएंगे। इससे पहले जब सोमवार को पहली बार लॉकडाउन में शराब की दुकानें खुलीं तो सोशल डिस्टेंसिंग भूल शराब पीने वालों का मेला लग गया।

Comments are closed.