लेखविविध

शिक्षक और आरटीआई यूजर

शिक्षा सम्बन्धी समस्या के समाधानार्थ जब बात नहीं बनती है, तब RTI आवेदन का उपयोग करता हूँ, उन्होंने अबतक 22,000 से ऊपर RTI आवेदन भारत सरकार के लगभग विभागों और सभी राज्यों के प्राय: मंत्रालयों, कार्यालयों को भेजा है, जिनमें सिर्फ शिक्षा-संबंधी विविध मामलों को लेकर 10,000 से ऊपर RTI आवेदन है तथा इनसे सुखद और अभीष्ट परिणाम भी मिला है।

इसके साथ ही वह देशभर के सभी हिंदी समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में शिक्षा संबंधी और इतर समस्याओं, सुझावों को लेकर संपादक के नाम पत्र यानी Letters to the Editor भी प्रकाशनार्थ नियमितरूपेण भेजते रहा हूँ, जो 10,000 से ऊपर की संख्या में छपा भी है, इस संबंध में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड को लेकर मेरा नाम (Sadanand Paul) गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है । पत्रों के प्रकाशन से शैक्षिक समस्याओं का जल्द ही निपटान हो जाता है तथा मेरी इन उपलब्धियों से छात्र भी उत्प्रेरण पाकर इस मोबाइल की फंतासी युग में भी लेखनशैली सुदृढ़ कर पाते हैं ।

●अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशन

1. हिंदी का पहला ध्वनि व्याकरण
2. आगामी अभाज्य संख्यायों यानी Prime Numbers को जानने की आसान विधि,
3. सबसे आसान अंकगणितीय सूत्रों की खोज पर University of Kerela से प्रशंसित,
4. पद्म सम्मानों पर विश्लेषणात्मक अध्ययन,
5. क्या महात्मा गाँधी पर पहला कॉपीराइट रिसर्च Copyright Office, Ministry of HRDD, Govt. of India
6. भूकम्प पर शोध प्रस्तुत करनेवाला पहला civilian.

●राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशन

1. पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद ISBN  9789385769115,
2. लव इन डार्विन नाट्य पटकथा ISBN 9789385769122,
3. हिंदी फ़िल्म भूतनाथ रिटर्न्स के मूल नाट्य पटकथा लेखन,
4. 70 से अधिक स्वखोजित लोकगाथाओं का पंजीयन Nalanda Open University, Patna.

●राज्य स्तर पर प्रकाशन

1. कटिहार जिला स्थापना दिवस स्मारिका ‘कटिहार  विहंगम’ का शब्द-संयोजन (सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना),
2. साहित्यिक पत्रिका अर्य संदेश का सह सम्पादन ISSN  2277 4084,
3. लोकगाथाओं में इतिहास और कल्पना शोध पांडुलिपि प्रकाशन अनुदान योजनान्तर्गत चयनित, मंत्रिमंडल सचिवालय राजभाषा विभाग, बिहार सरकार, पटना ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.