इतिहासलेख

राजकपूर की पुण्यतिथि

हिंदी फिल्म के सिरमौर राजकपूर के फ़िल्म का गाना “सिर पर लाल टोपी ‘रूसी” तब के दशकों में भारत और रूस — दोनों देशों में काफी लोकप्रिय हुआ था । तब रूस (सोवियत संघ) में पंडित नेहरू जी लोकप्रिय थे और आजकल नरेंद्र भाई मोदी वहाँ लोकप्रिय हैं।

वर्ष 2017 में जिसतरह से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री की अगवानी किए, न केवल काबिलेतारीफ़ है, बल्कि हाल के वर्षों में पड़ी थोड़ी-बहुत मतभेदों की धूल झड़-सी गई है । लाल कालीन, लाल टोपी, वरन मोदी जी के लिए सबकुछ लाल ही लाल है वहाँ ! हमें रूस से घनिष्ठता रखनी ही चाहिए।

जिसतरह से चीन की कुनियति भारत के प्रति बन गयी है, ऐसे में रूस से हमारी पुनर्निकटता स्वाभाविक है । वैसे भी रूस हमारे स्वाभाविक मित्र सदियों से है । जमा हुआ बर्फ पिघल चुकी है । इसलिए दूसरे कार्यकाल की प्रथम विदेश यात्रा मालदीव नहीं, अपितु मोदी जी को रूस की यात्रा करने चाहिए !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.