समाचार

ग्रेट ब्रिटेन के एक रिकॉर्ड वेबसाइट में ‘सदानंदकु सुडोकु’

सबसे बड़ा सुडोकु का निर्माण एक मनुष्य द्वारा और उनमें भी हस्तलिखित या हस्तनिर्मित मेरे अतिरिक्त और किसी ने नहीं किया है। इसे कोई भी अपने स्तर से google search या किसी रिकॉर्ड बुक में जाकर उनके वेबसाइट में जाकर इस संबंध में सर्च कर सकता है! मैंने किया, पर मेरे द्वारा सुडोकु के अतिरिक्त इस संबंध में कहीं कुछ नहीं मिला। इसलिए इस sudoku का नाम मैंने अपने नाम के अनुरूप Sadanandku Sudoku रखा है। कम्प्यूटर से तैयार सामग्री मानवनिर्मित नहीं होती है, इसलिए इसकी बात दीगरवाली होगी! ध्यातव्य है, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और Records Holder Republic UK के वेबसाइट में जगह मिली है तथा लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इसे 2022 संस्करण में जगह देंगे !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.