संस्मरण

डॉक्टर मैडम

देश के सबसे बड़े अस्पताल All India Institute of Medical Science, New Delhi में भी दोनों पुस्तक ‘पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद (शोध)’ और ‘लव इन डार्विन (नाट्य पटकथा)’ पहुँच गयी, यहीं Anatomy विभाग में कार्यरत डॉ. अंजली सिंह के हाथों पुस्तकद्वय देखकर अतिप्रसन्न हूँ।
मूलरूप से काशीपुर, उत्तराखंड निवासी डॉक्टर साहिबा के विचारों और उनकी चश्मे की पावर से बेहद प्रभावित हूँ । इतना ही नहीं, वे बेबाकी से कोई बात कम शब्दों में रख देती हैं, मेरी उनसे सान्निध्यता का कारण भी यही है। वे शोषितों, वंचितों के प्रति समर्पित social activist भी हैं । जातिगत व्यवस्था से परे वे सही मायने में डॉक्टरी पेशा हेतु सेव्य-भाव से तल्लीन हैं।
दोनों पुस्तकों की समीक्षा हेतु डॉक्टर साहिबा ने वादा की है ! मित्र सुश्री अंजली जी के उज्ज्वल भविष्य की सुंदर कामना करते हुए उनकी प्रति तहेदिल से आभार और सादर धन्यवाद, डॉक्टर मैडम !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.