विविध

कई चीजें साथ-साथ

श्री हृतिक रोशन अभिनीत हिंदी फिल्म ‘कृष-3’ की मूल कथा श्री रूपनारायण सोनकर लिखित उपन्यास ‘सूअरदान’ (ISBN प्राप्त) पर आधारित है, हालाँकि यह मैटर अभी माननीय न्यायालय में विचाराधीन है।

जो भी हो, ‘कृष-3’ में ‘मानवर’ की चर्चा है, जो कि ‘सूअरदान’ से पहले किसी भी पुस्तक/फ़िल्म या अन्य कृति में उल्लिखित नहीं है ।

‘सूअरदान’ के लेखक श्री रूपनारायण सोनकर जी ने जो लिखा है, उसे लेकर मैं इस आदरणीय मित्र का हृदयश: आभारी हूँ….

‘मोबाइल-सेट के की-बोर्ड पर अंकित सभी digits और अन्य संकेतों को गुणा करने से परिणाम क्या आएगा ?’
कोई मित्र बताएंगे !

कई चीजें कैनवास से अलग होती हैं, किन्तु परिणाम उनके सिफर नहीं होते हैं !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.