इतिहास

हम हैं यहाँ के सिकंदर

अभिनेता ‘टॉम ऑल्टर’ हमेशा याद आएंगे…. मैं हमेशा उस टी.वी. सीरियल को देखा हूँ, देखता आ रहा हूँ । हाँ, मैंने उस धारावाहिक के सभी एपिसोड को सहेज रखा है । उस सीरियल की जितनी तारीफ करूँ, कम है ! कोई भी छात्र-छात्रा अपने-अपने अक्स को उस धारावाहिक में उतरते देख सकते हैं । ब्रिटिश मूल के भारतीय अभिनेता टॉम ऑल्टर सर ने उस सीरियल में अपनी-सी सपनीली शुरुआती रियल ज़िन्दगी को ‘अदा’ के तौर पर जीवंत किये है, भारत के एक सरकारी विद्यालय के  शिक्षक  बन, वह भी इतिहास जैसे विषय के सांस्कृतिक – शिक्षक  होकर।
मैं उस सीरियल के किसी पात्र को न भूल पाऊंगा, न बॉक्सिंग सीखने के प्रति कटिबद्ध अली को, न खट-पट के नटखट व चुलबुली रज्जो को, न ही मध्यमवर्गीय परिवार की आयशा के बैडमिंटन खिलाड़ी बनने की ललक और हनक को और न ही समीर के स्माइल को, न ही ड्रीमगर्ल सुहानी को ! ….और टॉम सर को तो मैं कभी भूल ही नहीं सकता ! ….और भूल नहीं सकता मैं, रील लाइफ का वह पात्र, जो मुझसे जरा भी अलग नहीं हैं ! हाँ सर, मैं आपके चहेते स्टूडेंट्स में अतिचहेते ‘राधे’ की बात कर रहा हूँ।
आप ऐसी दुनिया के लिए जिस शिद्दत से निकल गए है, उस यात्रा के बारे में न मैं जानता हूँ, न ही कोई सजीव प्राणी ! हाँ, स्वर्गीय प्राणी इस यात्रा को बता सकते हैं ! परंतु आपके इस यात्रा में वापसी यात्रा का कोई नियम नहीं है । आप जिस भी लोक में रहें, शिष्यमंडली से घिरे रहें ! हिंदी टी.वी. सीरियल ‘यहां के हम सिकंदर’ की भाँति हर एपिसोड में हर शिष्यों के ज़िंदगी की मुश्किल पहेली को सुलझाते हुए !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.