सामाजिक

‘गाँधी’ दीदी !

ये हैं आदरणीया ‘गाँधी’ दीदी ! श्रीमती प्रियंका झा जी । जिनकी जन्मतिथि 2 अक्टूबर है, सिर्फ़ जन्म से ही नहीं, कई कार्यों को लेकर वे ‘गाँधी’ दीदी हैं!

वे एकसाथ प्रतिभाशाली छात्रा, शिक्षिका, सुश्री अज़ीरा की माता और मेरे सहकर्मी व अनुजसम श्री आशुतोष कुमार झा जी की धर्मपत्नी हैं !

आशुतोष जी के आकस्मिक दुर्घटनाग्रस्त होने पर वे ‘कस्तूरबा’ भाँति न केवल सेवा की, अपितु विद्यालय में भी वे ‘गाँधी’ दीदी के रूप में ख्यात हैं!
जन्मदिवस पर पुनश्च शुभमंगलकामनाएँ !

×××

ध्यातव्य है, गाँधीजी कभी ताजमहल देखने नहीं गए, न ही हवाई जहाज में यात्रा किये; इसे मजदूरों का अपमान व धन का दुरपयोग समझते थे,
आप ऐसा कर पाएंगे?

साबरमती गुजरात की सबसे प्रदूषित नदी है, इसलिए महात्मा गाँधी को ‘साबरमती’ के संत नहीं, अपितु सम्पूर्ण भारत का संत कहना चाहिए ! फिर भारत ही क्यों वे तो वैश्विक संत थे।

×××

2 अक्टूबर की वैश्विक महानता में हम हिंदी फिल्मों की एक महान अदाकारा “आशा पारेख” के जन्मदिवस (2 अक्टूबर) को भूल गए !
आशा जी भारत के फ़िल्म सेंसर बोर्ड की अध्यक्षा रह चुकी हैं और पद्म अवार्डी भी हैं! वे अविवाहित हैं ।

महान लोगों की जन्मतिथि पर किसी अन्य लोगों की जन्मदिवस होने पर अन्य लोग गौण पड़ जाते हैं! आशा जी को विलम्बश: जन्मदिवस की शुभकामनाएं !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.