सामाजिक

कॉफ़ी और डायबिटीज

रोजाना 3-4 कप ‘कॉफ़ी’ पीने से डायबिटीज़ दूर रहेगी,
विशेष रूप से टाइप-2 डायबिटीज़ का खतरा 25% तक कम हो सकता है ! एक जानकारी भर !
••••••
अतिवृष्टि, बाढ़ त्रासदी से क्षति/पढ़ाई बाधित के बावजूद बीपीएससी की 65वीं सं. प्रतियोगिता परीक्षा पीटी (15 अक्टूबर 2019) के लिए प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी गयी थी !
••••••
सबसे बड़ा निगेटिव व्यक्ति तो वो है, जो जीवन में अनिश्चित भविष्य को देख ‘जीवन बीमा’ (Life Insurance) कराए हुए हैं !
••••••
इसे देख मेरी बाल्यावस्था (बचपन) याद हो आयी ! मेरे लिए मेले यही थे, इन सजीवों के साथ थे । क्यों मिथिलेश भाई ? चित्र के लिए आपके आभारी हूँ ।
••••••
परदे के पीछे का खेल सबके घर में होती हैं, अन्यथा यह कहावत नहीं बनती- ‘हम्माम में सब नंगे हैं’ ?
••••••
आजकल ‘इहाँ’ ‘बरसाती मेढ़क’ (बेंग) खूब ‘टर्टराने’ लगे हैं !
••••••
यह निराशा नहीं तो क्या है, बाढ़-जलजमाव से क्षति/बीमारी से लोग परेशान हैं; वहीं कुछ लोग सोने-चाँदी की खरीदारी में जुटे हैं ?
••••••

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.