विविध

महत्वपूर्ण बातें

वर्ष 2018 में शक्ति की देवी ‘माँ दुर्गा’ की पूजा-अर्चना 10.10. से आरंभ है । यह सुस्पष्ट है कि 10 हाथ लिए शक्ति माँ 10 विविध शस्त्रास्त्र लिए हैं ! इसबार यह अद्भुत है, 10 की तारीख और अक्टूबर लिए 10वां माह ! नवरात्र के प्रसंगश: सभी वरीय, सहवयी और कनीय मित्रों को एतदर्थ शुभमंगलकामनाएँ!
••••••
‘महाभारत’ टी.वी. सीरियल के अमर संगीतकार ‘रवि’ (स्व. रविशंकर शर्मा) थे, किन्तु ‘रामायण’ टी.वी. सीरियल के अमर संगीतकार, साथ ही ‘राम तेरी गंगा मैली’, ‘अँखियों की झरोखे से’, ‘हिना’ इत्यादि हिंदी फिल्मों के अमर गीतकार और संगीतकार पद्मश्री रवीन्द्र जैन की पुण्यतिथि (9 अक्टूबर) पर उन्हें सादर श्रद्धांजलि ! वे जन्मांध होकर भी उन्हें कोई भी ‘बेचारा’ नहीं कह सकते थे ! पुनश्च सादर स्मरण !
••••••
2017 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल तुल्य पुरस्कार देने की घोषणा हो चुकी है, इस पुरस्कार से पुरस्कृत होनेवाले शख़्स शिकागो विश्वविद्यालय के 72 वर्षीय अर्थशास्त्री श्रीमान रिचर्ड एच थेलर है, जो गत वर्ष हुए भारतीय मुद्रा का ‘विमुद्रीकरण’ व ‘नोटबंदी’ का न केवल स्वागत किया था, अपितु माननीय प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी के साहसिक फैसले का समर्थन भी किया था।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.