हास्य व्यंग्य

शी और ही !

SHE के साथ HE लगा है !
हिंदी व्याकरण में विलोम व विपरीतार्थक व उल्टा शब्द का जिक्र है, जैसे- स्त्री का उल्टा पुरुष, पुरुष का उल्टा स्त्री, लड़का का उल्टा लड़की, घोड़ी का उल्टा घोड़ा, गाय का उल्टा बैल या साँड़, कुत्ती का उल्टा कुत्ता…… ये प्राथमिक विद्यालय से विश्वविद्यालय तक हमारे गुरुजी सिखाते आ रहे हैं!

अंग्रेजी में भी MAN का उल्टा WOMAN है, एक M से शुरू होता है, तो दूजे W से ! यहाँ M भी W के उलट-पुलट वर्ण है! जब हम यही सीख रहे हैं, तो SHE और HE के बीच आपस में चिरौरी क्यों नहीं हो सकती है? जबकि she में he है!

हाँ, बलात्कारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो ! जहाँ सरदार KPS Gill के कारण श्रीमती रूपन देओल बजाज कोर्ट गई थी और उन्होंने मुकद्दमे जीती भी, फिर #MeToo के बहाने किसी की मानहानि क्यों ? स्त्री अगर पीड़िता है, तो पुरुष भी तो पीड़ित हुए ?

पुरुषों को ‘नपुंसक’ कहकर कई महिलाओं ने उसे प्रताड़ित किया है, मेरे पास भी उदाहरण है! ऐसे पुरुषों को भी #MeToo में विचार रखने का अवसर प्रदान हो!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.