बोधकथा

खूब पढ़ो और जिचकर जैसा बनो !

डॉ. श्रीकांत रामचंद्र जिचकर 02 जून 2004 के बाद से हमारे बीच नहीं है । Limca book of records और कई रिकॉर्ड book में उनके ये records दर्ज़ है । जो 17 यूनिवर्सिटी से 11 subjects में M.A ; जिनमे M.TECH. , M.D. , LL.M. , M.B.A. ,M.J., सहित Ph.D और D.Litt भी रहे है । 1978 में IPS और 1980 में IAS बने।

महाराष्ट्र गवर्नमेंट में “1982-84” के दौरान “वित्त राज्य मंत्री” रहकर “0 बजट” को शुरू किया , जो आज पूरे देश में जारी है , बाद में जिचकर राज्यसभा के M.P. भी रहे । 46 की आयु में मौत (बस ड्राइवर की गलती के कारण) के हाथ लगे जिचकर पर मेरा आलेख (संलग्न दस्तावेज) “झिलमिल जुगनू”,पटना के NOV.2004 अंक में प्रकाशित हुआ । आज महाराष्ट्र में “माता-पिता” अपने बच्चों से कहते है ….”बेटा ! बड़ा होकर श्रीकांत जिचकर जैसा होना !”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.