विविध

रुपये का प्रतीक ‘₹’ और हिंदी शब्द ‘श्री’ का करोड़विध लेखन

मैंने हिन्दी शब्द ‘श्री’ को 2 करोड़ 5 लाख 912 तरीके से लिखा है, भारतीय रुपये का प्रतीक-चिह्न ‘₹’ इन्हीं शब्दों से लिया गया है , ‘₹’ के लिए ‘वाद’ भी चला….. वर्ष 2001 में मैंने 2 करोड़ 5 लाख 912 तरीके से हिंदी शब्द ‘श्री’ का लेखन कार्य पूरा किया । इस उपलब्धि के बारे में दि. 01.10. 2001 के दैनिक हिन्दुस्तान के पटना संस्करण में पृष्ठ-2 पर छपा , नोटरी कार्यालय/व्यवहार न्यायालय, कटिहार में 08/ दि. 08.01.2002 के रूप में ‘शपथ- पत्र’ दाख़िल हुआ । ‘श्री’ लिखने में हिंदी व्याकरण के चिह्नों, ध्वनि- प्रतीकों सहित सांख्यिकी के रूपक का भी इस्तेमाल किया गया है।

बिहार राष्ट्रभाषा परिषद्, पटना के तत्कालीन निदेशक ने इस पर प्रशंसा भेजा था ।ये लेखन कैलिग्राफी से आगे की सोच है (इस संबंध में ‘2,05,00,912ways of writing ‘ के तौर पर “लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स” के पत्र नं. LBR-03/Rej /11.04.2002 की प्राप्ति भी हुई )। भारतीय रुपये के प्रतीक-डिज़ाइन ‘₹’ के घोषित के साथ ही इसके कथित लेखक के विरुद्ध कई पत्राचार सहित महामहिम राष्ट्रपति को 20.07.2010 और 06.08.2010 को एतद् आवेदन के परिप्रेक्ष्य में उनके ज़वाब Sl. No. P1/D/1609100025/ दि.16.09.2010 के द्वारा Deptt. Of Economic Affairs, Govt. Of India, New Delhi को आदेशित किया गया।

आर्थिक कार्य विभाग ( करेंसी अनुभाग ),भारत सरकार के अवर सचिव श्री सुशील कुमार के फ़ाइल सं. 13/72/10-करेंसी/6/ दि. 03.01.2011 और उप सचिव श्री वी. के. शर्मा के फ़ाइल सं. 3/13/2011-आरटीआई/ दि. 07.03.2001 के रूप में मेरे पक्ष में जो ज़वाब आया, पोस्ट की जा रही है। तब प्रो. डी. उदय कुमार , आईआईटी, गुवाहाटी को प्रेषित स्पष्टीकरण का उनका ज़वाब दि.24.02.2012 में उनका तर्क सिर्फ methodology लिए है, फिर Cic, New Delhi का निर्णय फ़ाइल सं. CIC/SM/A/2011/002010/ दि. 07.09.2012 मेरे पक्ष में स्थापित लिए है।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.

2 thoughts on “रुपये का प्रतीक ‘₹’ और हिंदी शब्द ‘श्री’ का करोड़विध लेखन

  • डॉ. सदानंद पॉल

    आदरणीय महोदय,
    सादर नमस्कार..

    आपके Email पर आपके सेवार्थ सादर प्रेषित….

  • डाॅ विजय कुमार सिंघल

    अपने द्वारा लिखित ‘श्री’ शब्द के कुछ नमूने दिखाइए।

Comments are closed.