धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

अश्विनी भाई: जन्मदिन की बधाई

अश्विनी भाई: जन्मदिन की बधाई
डॉ अश्वनी कुमार मल्होत्रा जी,

आज आपका जन्मदिन है. आपको जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं-
”जन्मदिवस की बधाई हो,
खुशियों की शहनाई हो,
उठे नज़र जिस ओर, जिधर भी,
मस्त बहारें छाई हों.”

अश्विनी भाई, आपके जन्मदिन पर हम सब यही कामना करते हैं, कि आपका जीवन स्वस्थ, समृद्ध और मंगलमय हो. सपरिवार आप प्रसन्न रहें, देश-समाज-साहित्य की सेवा करते रहें.

आप अभी-अभी अपना ब्लॉग पर आए और आते ही आपने बहुत उपयोगी, सार्थक व सटीक ब्लॉग्स की झड़ी लगा दी. ”कोरोना ने हमारा जीवन ही बदल दिया” से आपने 5 अक्तूबर को अपना ब्लॉग में पहली दस्तक दी. इस ब्लॉग का बहुत स्वागत हुआ और फिर आपके कोरोना से संबंधित अनेक ब्लॉग्स आए. तनाव से बचने के उपाय भी आपने बताए. ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे, करवाचौथ, राष्ट्रीय कैंसर अवरेनेस दिवस, दिवाली, विश्व निमोनिया दिवस, डायबिटीज, एड्स से सुरक्षा आदि विषयों पर समसामयिक ब्लॉग्स लिखे. इन ब्लॉग्स में आपने एक डॉक्टर की हैसियत से भी बहुत-सी सावधानियां और नुस्खे बताए. व्यावहारिकता आपके ब्लॉग्स की जान है, साथ में आप रोचकता भी बनाए रखते हैं. आपके छोटे-छोटे सार्थक लेख कुछ-न-कुछ नया सिखा जाते हैं. लेखन में विविधता लाने के लिए आपने कविता भी लिखी, उसमें भी आप सफल रहे.

अश्विनी भाई, आपकी सबसे बड़ी विशेषता यह भी है, कि आप दूसरों के ब्लॉग्स पढ़ते हैं और प्रतिक्रिया भी लिखते हैं. इसके अतिरिक्त अपने ब्लॉग पर प्रतिक्रिया का उत्तर भी देते हैं. इस तरह परस्पर संवाद बना रहता है. यह बहुत अच्छी बात है.

अश्विनी भाई, आपकी लेखनी हमें वास्तविक किरदारों से मिलवाती है. इस तरह उन किरदारों से अपनेपन का एक रिश्ता-सा जुड़ जाता है. उन पर प्यार भी आता है, सहानुभूति भी होती है. इन किरदारों से हमें सीख भी मिलती है.

आपकी लेखनी में प्रवाह है. ब्लॉग ”रोड शो- 16 : बातें भारत के गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की” में हमने आपकी प्रतिक्रिया भी सम्मिलित की थी. चमत्कार की परिभाषा बताते हुए आपने लिखा था-

”चमत्कार गहन लगन, परिश्रम, अभ्यास, विश्वास और ज्ञान का नतीजा है. अगर उस मालिक की रहमत हो तो चमत्कार भी हो सकता है.” आपने इस पर भी बहुत खूबसूरत किस्सा लिख भेजा था.

इसी प्रकार ”सर्दी, प्रदूषण और लोगों की लापरवाही की कॉकटेल कोरोना वायरस के फैलने मैं मददगार साबित हो सकती हैं।” जैसे कथन भी आपकी लेखनी का कमाल है.

आप इसी तरह साहित्य-सेवा में संलग्न रहकर अपनी डॉक्टरी के अनुभवों से से देश-समाज को लाभांवित करते रहें, यही हमारी कामना है.

चलते-चलते रविंदर भाई का जिक्र करना हम नहीं भूलेंगे. रविंदर भाई ने ही आपसे हमारा परिचय करवाया है. रविंदर भाई के हम बहुत-बहुत शुक्रगुजार हैं. रविंदर भाई पहले भी हमें कृष्णा सिंगला जी से और डॉ. इला सांगा जी से मिलवा चुके हैं.

एक बार फिर आपको जन्मदिन की शुभकामना देते हुए हमें अत्यंत हर्ष हो रहा है-

”खुश रहिए हमेशा, यह दुआ है हमारी,
राह तकें बुलंदियां, सदियों तक तुम्हारी,
जन्मदिन आपका प्रेम से मनाने को,
कतार बांधे खड़ी है कायनात सारी.”

-हम हैं अपना ब्लॉग के सब साथी.

डॉक्टर अश्विनी कुमार मल्होत्रा का ब्लॉग
https://readerblogs.navbharattimes.indiatimes.com/author/ashwini-doc1954gmail-com/

अश्विनी भाई, आपके जन्मदिन पर पेशे-खिदमत है हमारा लिखा और गाया हुआ भजन-
फूलों-कलियों ने महफिल सजाई, जन्मदिन तेरा है-

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “अश्विनी भाई: जन्मदिन की बधाई

  • लीला तिवानी

    अश्विनी भाई, आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाइयां और शुभकामनाएं. प्रभु आपको सपरिवार सुखी, समृद्ध और स्वस्थ रखे. आप ऐसे ही साहित्य-सेवा और समाज-सेवा में संलग्न रहें.

Comments are closed.