इतिहास

बिनोद खन्ना

हिंदी फिल्मों में ईमानदार पुलिस वर्दी में दो ही फबे– शशि कपूर और बिनोद खन्ना। …. और आज (27 अप्रैल 2019) खन्ना जी की दूसरी पुण्यतिथि है । भाजपा के 4 बार सांसद रहे ! पटना में चुनाव प्रचार में एकबार उनसे रू-ब-रू होने का अवसर मिला ।

तब मैं दैनिक हिंदुस्तान, पटना कार्यालय में कार्यरत था । वे अंतिम दिनों में काफी बीमार थे । आध्यात्मिक दुनिया में कभी ओशो के शिष्य, तो कभी श्री श्री के संग ! खलनायक से नायक बने । पूरब और पश्चिम, अचानक, कैद, कुर्बानी, दयावान, हेराफेरी, प्रेम कहानी, अमर अकबर एंथोनी, मैं तुलसी तेरे आंगन की, रेशमा और शेरा…. …. दबंग में मक्खी के पिता…. वास्तव में वैसे भी दो पत्नी, चार बच्चे।

अक्षय खन्ना संतानों में बड़े, जिनकी ‘ताल’ में आत्मविश्वास से लबरेज रोल, जो मानसी से कहता है– मानसी तो मानवसी है, वो मानव की है ! हरदिल अज़ीज़ बिनोद खन्ना को उनकी दूसरी पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि…. ‘यह खिड़की, जो बंद रहती है, बड़ा तड़पाती है’….. ‘हम तुम्हें चाहते हैं, ऐसे’….

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.