पुस्तक समीक्षा

पुस्तक समीक्षा – संग्रहणीय स्मारिका : युवा धड़कन 2020                                  

वीर एकलव्य सेवा समिति आगरा के सौजन्य से प्रकाशित स्मारिका युवा धड़कन  2020 पढने का सौभाग्य प्राप्त हुआ । इस स्मारिका के मुख्य संपादक हैं चर्चित साहित्यकार मुकेश कुमार ॠषि वर्मा जी और संपादक हैं अवधेश कुमार निषाद जी।सह संपादक हैं उमेश पाल जी।यह स्मारिका इसलिए भी खास है कि यह प्रवेशांक होते हुए भी प्रौढ है,संग्रहणीय है।संपादकीय में श्री वर्मा ने बहुत ही समसामयिक बात से हम पाठकों का ध्यानाकर्षित किया है।बहुत ही स्तरीय संपादकीय है।तुलसी कार्की की कविता “मिट्टी की खुश्बू” अच्छी कविता है । कवि चन्द्र मोहन किस्कू जी की दो कविताएं शामिल है पहली कविता का शीर्षक है “आग” और दूसरी कविता का शीर्षक है “आजादी का पथ” । दोनों कविताएं पठनीय कविता है । कवि राम नारायण साहू “राज” की कविता का शीर्षक है “लक्ष्मी आगमन” जो हास्य कविता होते हुए भी बहुत ही करारा व्यंग्य है अपने समाज पर।बहुत सुंदर लेखनी है “राज” जी की।अवधेश कुमार निषाद जी की कविता “मेरा हौसला” अच्छी कविता है ।कवि टी एम मोहन सारस्वत की कविता “ताण्डव की रात” भी पठनीय है । ई एस एस निषाद जी की कविता “किसान पर्यावरण और पराली” भी अच्छी कविता है ।अनमोल कुमार की कविता “परिवार” भावनात्मक कविता है ।अवधेश निषाद जी का आलेख “माँ के हाथों की रोटियां” एक मार्मिक आलेख है।मन भावविह्वल हो गया पढकर । बहुत सुन्दर आलेख है यह निषाद जी का।धीरज वर्मा जी का आलेख “संघर्ष की सृजनात्मकता” सुन्दर आलेख है । मुकेश कुमार ऋषि वर्मा जी का आलेख “बाल प्रतिभा : गोल्डन गर्ल अंबिका निषाद” एक प्रेरणादायी आलेख है।अवधेश जी की लघुकथा “रोटियों की खातिर” एक मार्मिक लघुकथा है, जो हमें सोचने पर मजबूर करती है ।इस स्मारिका में मेरे गीत को भी स्थान मिला है, यह मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।निश्चित रूप से यह स्मारिका “युवा धड़कन  2020” एक संग्रहणीय स्मारिका है।इसके लिए वर्मा जी बधाई के पात्र हैं।

पुस्तक का नाम :- युवा धड़कन 2020 (स्मारिका)
मुख्य संपादक :- मुकेश कुमार ऋषि वर्मा
संपादक :- अवधेश कुमार निषाद
समीक्षक  :- अतुल मल्लिक अनजान
सम्पर्क :- “देहाती कुटीर” ग्राम-जगन्नाथपुर, पोस्ट-बनैली, जिला-पूर्णिया, पिन -854201 (बिहार )
सम्पर्क सूत्र :-7488412309
ईमेल :-  Kavianjaanpurnea@gmail.com

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

नाम - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा एम.ए., आई.डी.जी. बाॅम्बे सहित अन्य 5 प्रमाणपत्रीय कोर्स पत्रकारिता- आर्यावर्त केसरी, एकलव्य मानव संदेश सदस्य- मीडिया फोरम आॅफ इंडिया सहित 4 अन्य सामाजिक संगठनों में सदस्य अभिनय- कई क्षेत्रीय फिल्मों व अलबमों में प्रकाशन- दो लघु काव्य पुस्तिकायें व देशभर में हजारों रचनायें प्रकाशित मुख्य आजीविका- कृषि, मजदूरी, कम्यूनिकेशन शाॅप पता- गाँव रिहावली, फतेहाबाद, आगरा-283111