भाषा-साहित्य

ग़ज़ल विधा के फनकार

वर्त्तमान समय में सम्पूर्ण भारत में हिंदी ‘ग़ज़ल’ विधा के महत्त्वपूर्ण व सशक्त हस्ताक्षर तथा बहराइच, उत्तर प्रदेश के रहवासी “आयुर्वेद चिकित्साधिकारी” डॉ. अशोक गुलशन मेरे ‘अग्रजसम’ हैं; उनकी ग़ज़ल भारत सहित कई देशों में गुनगुनायी जाती हैं। उन्हें सबसे लघुतम और वृहदतम ‘ग़ज़ल’ लेखन के लिए 3 दर्जन से अधिक रिकॉर्ड्स बुक और वेबसाइट ने अद्भुत “प्रमाण-पत्र” प्रदान की हैं, जो कि ‘विश्व कीर्तिमान’ लिए हैं।

डॉक्टर साहब की 3 दर्जन पुस्तकें प्रकाशित हैं तथा उन्होंने भारत के प्रायः राज्यों में ग़ज़लों के मंचीय-पाठ तो किए ही हैं, साथ ही अनेक देशों की यात्राएं भी की हैं। वे सरल स्वभाव के हैं और आलोचनाओं से भी नहीं घबराते हैं। वैसे मेरा उनसे परिचय 30 वर्षों से भी अधिक समय लिए है, तथापि इधर सालभर से मुझे ‘बड़े भाई’ (डॉ. गुलशन सर) का अत्यधिक सान्निध्य मिल रहा है।

यही कारण है, पुस्तक-द्वय [1. पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद (शोध); 2. लव इन डार्विन (नाट्य पटकथा)] को डॉक्टर साहब ने बड़े मनोयोग से अपनी मानस में जगह दिए हैं। सादरापेक्षा है, पुस्तक-द्वय को लेकर आपकी लेखनी ‘एतद समीक्षार्थ’ लालायित हो रही होंगी! मकर संक्रांति उत्सव और गणतंत्र दिवसोत्सव की अनगिनत शुभकामनाओं के साथ आशा है कि आप इस नवदशक के प्रथम वर्ष 2020 में खूब ‘रिकॉर्ड’ बनाए, तो 2021 में खूब पुस्तक-प्रणयन करेंगे!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.