अन्य लेख

रुतबेवाली जानकारी

विकेटकीपर धौनी संभवत: एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 2 भिन्न मैचों में पिता (पराग दास, रणजी) और पुत्र (रेयान, IPL) को स्टम्प किए!
××××
अधिकांश ‘नियमित शिक्षक’ पढ़ाने के नाम पर कक्षा-1 से 5 तक से आगे नहीं जानते हैं, किन्तु रुपये मिले तो इंटर तक को ट्यूशन पढ़ाते हैं !
××××
मॉर्निंग स्कूल…. पेट में लिक्विड (सत्तू) डालकर स्कूल जाओ और प्यारे स्टूडेंट्स को ‘गैस’ का उपहार दो! ‘सॉलिड’ तो टीचरवा बाटे!
××××
सुप्रभात ! विलम्ब (लेट) से ‘रिन’ (ऋण/कर्ज़) चुकाने को ही ‘लेट्रिन’ या पैखाना कहते हैं, क्योंकि यह खाना के सुपरलेटिव दुश्मन जो ठहरे !
××××
गाज़ीपुर के वर्त्तमान SP ने 2 वर्षीया बेटी का नामांकन आंगनबाड़ी केंद्र में कराई और नियोजित शिक्षक अपनी बेटी को पुणे व स्कॉटिश में!
××××
7 चरण में 4 चरण के लोकसभा चुनाव समाप्त हो गए, तब एक पार्टी का चुनावी घोषणा-पत्र आए ! क्या यह हास्य कविता भर है ?
××××
हमें अच्छे नहीं, सच्चे मित्र चाहिए ! सच्चे मित्र आपके प्रखर आलोचक होते हैं, भीड़वाले मित्र चाटुकार व चापलूस होते हैं !
××××
जो आपके आगे-पीछे करेंगे, वो रुतबे तक ही कद्र करते हैं ! रुतबा गायब, मित्रता गायब? तभी तो कोई भी साहित्यसेवक किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष से बड़े होते हैं !
××××
सरकारी विद्यालय के ऐसे नियोजित शिक्षकों को वेतन नहीं दी जाय,
जो अपनी संतानों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाते हैं, सरकारी में नहीं !
××××
अगर नियोजित शिक्षक भी अपनी संतानों को सरकारी विद्यालयों में नहीं पढ़ाते हैं, तो खुद वह अपनी अक्षमता का बयां कर रहे हैं !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.