राजनीति

बंगाल में टीएमसी का रक्तचरित्र वापस लौटा ?

बंगाल में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले ली है, लेकिन साथ ही बंगल में हिंसा का नंगा नाच भी शुरू हो गया है। अब देश के सभी सेकुलर दलों व बुद्धिजीवियों ने चुप्पी साध ली है। बंगाल में अराजकता का वातावरण है। अब कोई पुरस्कार वापसी गंैग सामने नहीं आ रहा। किसी भी विरोधी दल का नेता बंगाल में हिंसा के शिकार परिवार वालों से मिलने के लिए नहीं जा रहा। बंगाल में जिस प्रकार से बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं के साथ व हिंदू समाज की युवतियों के साथ सामूहिक बलात्कार हो रहे हैं तथा उनकी हत्यााएं हो रही हैं उससे पता चल रहा है कि बंगाल की महिला मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केवल नाम की ममता हैं। ममता बनर्जी के मन में मानवता नाम की कोई चीज नहीं है। ममता बनर्जी को हिंसा का खेला पसंद है।
आज बंगाल जल रहा है, अब तक बीस बीजेपी कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नडडा बंगाल का दौरा कर रहे हंै। वहां पर उन्होंने अपने विधायकों के साथ निर्णायक विजय तक संघर्ष करने की शपथ ली है, उनका कहना है कि बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हाथ खून से सने हुए हैं। बीजेपी ने पूरे देशभर में धरना प्रदर्शन भी किया लेकिन अब धरना-प्रदर्शन से कुछ नहीं होने वाला हैं। अब बंगाल में चल रहे अराजकता के नंगे नाच को रोकने के लिए कुछ न कुछ कठोर कदम तो केंद्र सरकार को उठाने ही होेंगे, नहीं तो अगले विधानसभा चुनावों में बीजेपी को यह फिर से भारी पड़ सकता है। सोशल मीडिया के सभी मंचों पर बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग लगातार की जा रही है। मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है।
बंगाल में हिंसा का दावानल इतना तेज है कि बीएसफ व अर्धसैनिक बलों के जवानों व उनके आवासों पर भी सामूहिक तरीके से हमले किये जा रहे हैं। यह बेहद दुभाग्यपूर्ण स्थिति है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि बंगाल को देश के अन्य हिस्सों से काटने की साजिश रची जा रही है। चुनाव परिणामों के बाद सुनियोजित तरीके से हिंदू समाज को निशाना बनाया जा रहा है। बीजेपी कार्यकर्ताओं व समर्थकों के घरोें पर हमले हो रहे है, लूटपाट की जा रही है तथा दुकानें लूटी जा रही हैं। बीजेपी के कई दफ्तर आग के हवाले किये जा चुके हैं। चुनावों में विजयी व पराजित उम्मीदवारों पर कातिलाना हमले किये जा रहे है। क्या यही लोकतंत्र है? असम और पुड्डुचेरी में एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिला वहां पर कोई हिंसा नहीं हो रही। आखिर बंगाल, केरल और तमिलनाडु में ही हिंसा क्यों हो रही है? यह सेकुलर राजनीतिक दलों के लिए विचारणीय विषय है।
खबर तो यह भी है कि बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों को वहां की पुलिस धमकी रही है। बंगाल में विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद हिंसा का खेला तो होगा, यह तय हो गया था जब ममता बनर्जी ने चुनाव प्रचार के समय बाद में देख लेने की धमकी कई अवसरों पर दी थी। ममता बनर्जी का रवैया अभी भी ठीेक नहीं है। शपथग्रहण के बाद उन्होंने एक बार फिर आरोप लगाया कि बंगाल में बाहरी लोग कोरोना लेकर आये। आखिर वह चाहती क्या हैं ंउनके दिमाग मेें क्या चल रहा है? नंदीग्राम में मिली हार को वह स्वीकार नहीं कर पा रही है। पहले उन्होंने कहा कि उन्हें नंदीग्राम का चुनाव परिणाम स्वीकार है और भूल जाइये कि नंदीग्रम में क्या हुआ? लेकिन थोड़ी ही देर बाद वह पलट जाती है और फिर वहां पर रिकाउंटिंग व दोबारा चुनाव की मांग पर अड़ जाती हे। उन्हें लग रहा है कि उनके खिलाफ नंदीग्राम में साजिश रची गयी अगर ऐसा है तो बीजेपी भी कह सकती है कि कम से कम तीस से पचास सीटें ऐसी हैं जहां पर रिकाउंटिंग और पुनर्मतदान की आवश्यकता है। हो सकता है कि आगामी कुछ दिनों में कम से कम तीस सीटों में दोबारा चुनाव व मतदान के लिए बीजेपी हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा भी दे।
ब्ंागाल की हिंसा के बाद वहां के हिंदू असम की ओर पलायन कर रहे हैं। यह ममता बनर्जी की सवंदेनशीलता और बदले की राजनीति को दर्शाता है। असम के मंत्री और हेमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि एक दुखद घटनाक्रम में तीन सौ से चार सौ बीजेपी बंगाल कार्यकर्ता और परिवार के सदस्य असम के धुबरी में आकर रुके हैं। उन लोगों ने बंगाल में अत्याचार और हिंसा का सामना करने के बाद बार्डर पार किया है। असम सरकार ने बांगल से पलायन कर यहां आ रहे लोगों के लिए शेल्टर होम और खाने-पीने की व्यवस्था की है। ये बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लोकतंत्र का घिनौना नाच है और इन्हें इसे बंद करना चाहिए। बंगाल की लोमहर्षक व दुखद घटनाओं पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग व महिला आयोग ने बंगाल प्रशासन को लताड़ा है और संज्ञान में लिया है। आज बंगाल का हिंदू कराह रहा है, क्या उसे जीवन जीने का अपनी अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार नहीं है।
अब बंगाल की मुख्यंमंत्री ममता बनर्जी को अपना नाम बदल देना चाहिए क्योंकि उनमें मानवता नहीं है वह एक तानाशाही प्रवृति की महिला हंै। यह उनकी हिटलरशाही की ही सोच है कि राज्य में उनका एक भी विरोधी अपनी आवाज को बुलंद न रख सके और एक भी सीट पर चुनाव न जीत न सके। बंगाल से आ रही रिपोर्टों के अनुसार टीएमसी के गुंडे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भी हत्या कर रहे हंै। पूरे राज्य में कोहराम मचा हुआ है। लेफ्ट को भी हिंसा का निशाना बनाया जा रहा है। लेकिन यह दुर्भाग्य की बात है कि आज यही कांगे्रस व लेफ्ट के नेता बंगाल में मोदी व अमित शाह की पराजय का जश्न मना रहे हैं और ममता बनर्जी की प्रशंसा कर रहे हैं, उनकी तारीफों के पुल बांध रहे हैं। बंगाल में कांग्रेस व लेफ्ट का अस्तित्व समाप्त हो चुका है फिर भी वह बहुत खुश हैं तथा राज्य में भारी हिंसा के बाद भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ एक भी कड़ी निंदा वाला बयान नहीं जारी किया और जो किया भी है वह वास्तव में दिखावटी ही है।
तृणमूल कांगे्रस के नेता और कार्यकर्ता राजनैतिक विरोधियों पर जिस तरह से टूट पड़े है, उसकी मिसाल मिलना मुश्किल है। राजनैतिक हिंसा में महिलाओं, बच्चों और वृद्धों तक को नहीं छोड़ा जा रहा है। राज्य में ऐसी कई घटनाएं पुलिस की उपस्थिति में हुई हैं, इसलिए इसमें संदेह नहीं कि यह हिंसा प्रायोजित है।
बंगाल की हिंसा में सबसे दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य यह भी है कि ममता बनर्जी की पार्टी के कुछ नेता राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ जारी हिंसा को जायज भी ठहरा रहे हंै। तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि दरअसल भाजपा के लोग अपने ही लोगों को मार रहे हैं। एक- दूसरे को पीटकर हार की खीझ निकाल रहे हैं। महिला सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि पागल के हाथ माचिस किसने दी? खुद ममता बनर्जी ने एक बयान में कहा कि बीजेपी पुराने वीडियो दिखाकर झूठ फैला रही है, इन लोगों के बयानों से साफ हो रहा है कि बंगाल की हिंसा को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सीधा संरक्षण प्राप्त है। तृणमूल नेताओं की मानसिकता कितनी विकृत है। ममता बनर्जी बंगाल की ंिहंसा से अपने आप को बचा नहीं सकती। बंगाल में हिंदू समाज के कत्लेआम व हिंदू महिलाओं के बलात्कार व हत्या के लिए ममता बनर्जी ही जिम्मेदार हैं तथा यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि जब फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने टिवटर के माध्यम से बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग की और एक के बाद एक कई ट्विट किये उनका ट्विटर एकाउंट ही बंद कर दिया गया। ट्विटर भी सच का गला घोंट रहा हे लेकिन वह सच का गला अधिक दिनों तक दबा नहीं सकता। इधर ट्विटर भी हिंदू समाज के खिलाफ काम कर रहा है। अगर कोई हिंदू हित व राष्ट्रवाद की बात करता है तो उसका ट्विटर बंद कर दिया जाता है, जबकि स्वरा भास्कर व डेरेक ओ बायन र्जैसे लोगों के ट्विटर एकाउंट नहीं बंद किये जा रहे। यह हिंदू समाज के खिलाफ दोहरापन चल रहा है सेकुलर गैंग का।
बंगाल में खेला होबे के बाद खून-खराबे की हिंसा रोकने में ममता बनर्जी को कोई दिलचस्पी नहीं है जिसके कारण रक्तरंजित बंगाल कलंकित होने के विवश हो रहा है। बंगाल में हिंसा को रोकने के लिए तथा अगर बंगााल में बीजेपी को पूर्ण विजय प्राप्त करनी है तो केंद्र सरकार को कड़े व ऐतिहासिक कदम उठाने ही होंगे क्योंकि गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से जो रिपोर्ट तलब की है उसका जवाब ममता बनर्जी फिलहाल देने के मूड में नहीं है और नहीं वह देंगी। केंद्र सरकार को आज नहीं तो कल आत्मरक्षा हेतु कदम उठाने ही होंगे, नही ंतो वहां पर बीजेपी को कंधा देने वाला कोई नहीं बचेगा।
— मृत्युंजय दीक्षित