राजनीति

भारतीय नागरिकता पाने हेतु प्रश्न-प्रतिप्रश्न ?

श्रीमती सोनिया गांधी से पूछिए, उन्हें भारत की नागरिकता कैसी मिली ? कब ली ? जबकि राजीव गांधी से उनकी शादी सम्भवत: 1966 में ही हुई थी ! किसी देश की नागरिकता ग्रहण करना, किराये के घर में रहने जैसी थोड़े ही है । संविधान का अवलोकन कीजिए।

जहां तक किराये के घर में रहने की बात है, अगर मकान मालिक रसीद दे रहे हों और यह लगातार 12 वर्ष (!) तक हो ? तभी संभव हो सकता है, वह घर उनका ! किन्तु मैंने ‘सकता’ लिखा !

…. पाकिस्तान के जेलों में कई वर्षों से भारतीय रह रहे हैं, तो पाकिस्तान का वह जेल उक्त भारतीय के हो जाएंगे क्या ? …और छिपकर ‘बजरंगी भाईजान’ उर्फ़ पवन द्विवेदी भी पाकिस्तान चले गए थे ? किसी अभियान में शामिल होने मात्र से कोई विदेशी ‘भारतीय नागरिक’ होने का दावा नहीं ठोक सकते !

अगर ऐसा होता, तो फणीश्वरनाथ रेणु नेपाल के भी नागरिक होते ! …. खान अब्दुल गफ़्फ़ार खान भारतीय नागरिक होते ! असम में घुसपैठिये ऐसा ही आरोप लगा ‘भारतीय नागरिक’ बनने को ठान लिए हैं ! जब बिहार-झारखंड परिसीमन का जिच 18 वर्षों से जारी है, तो बांग्लादेशी या बर्मी कम्पोस्ट यानी घुसपैठियों की क्या बिसात ?

अगर श्रीमान वाजपेयी जी अभी देश के प्रधानमंत्री होते, शिक्षकों को सम्मानजनक वेतन और पेंशन मिल जाते, क्योंकि वह खुद गरीब मास्टर का बेटा है । अभी देश के प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री जो हैं, वो ‘गरीब मास्टर’ का बेटा नहीं है न ! जो इनके दर्द समझेंगे !

बिहार के मुख्यमंत्री शिक्षिका के पति रहे हैं, किन्तु अफसोस इन शिक्षकों के लिए वे सिफ़ारिश करती, परंतु वे आज इस दुनिया में नहीं हैं !
ऐसे में उप मुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी को सोचने चाहिए, क्योंकि उनकी पत्नी भी तो शिक्षिका हैं, परंतु प्राइमरी नहीं !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.