अन्य लेख

स ब ला की कहानी

हम नारी को अबला-अबला कहते-कहते उन्हें कमजोर आँक रहे हैं और कायर बना रहे हैं! हम उन्हें कहीं आने-जाने की आज़ादी नहीं देते, उच्च शिक्षित नहीं कराते! मैंने ऐसे सम्पन्न और सवर्ण परिवार को भी देखा है, जो अक्सर प्रगतिशीलता की बात करते हैं, किन्तु अपने घर की बच्चियों को मैट्रिक के बाद उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं भेजते!

भेजते भी हैं तो उनपर निगरानी रखते हैं! अगर वे सहकर्मी से प्रेमवश शादी की योजना बनाते हैं तो sc, st व backward classes के लड़के को दामाद नहीं बनाएंगे, चाहे वह अपनी बेटी का ही राम-नाम सत न कर डालें! यानी ऑनर किलिंग!

नारी अपनी रक्षा करने में खुद समर्थ है : कई वर्षों से बहनों को मैं ही राखी पहनाते आया है…. रक्षा-बंधन या रक्षाबंधन ! बहनों की सुरक्षा के लिए उनकी ही द्वारा भाइयों की कलाई पर बाँधी गई धागा को रक्षा-कवच माने जाने की परिपाटी सदियों से चली आ रही है, यह फ़ख़्त परंपरा है, जो अकाट्य नहीं है!

एक आयोग ने पदाधिकारी बनने हेतु रिज़ल्ट जारी किया है, जिनमें कई महिलाओं के नाम भी हैं, किन्तु उनमें प्रायः शादीशुदा हैं ! …..फिर इसे आप गर्व से कैसे कह सकते हैं, वे आपकी बेटियाँ हैं, जिस दिन आपने उनकी कन्यादान कर दिए, उसी दिन से वे आपकी बेटी कहाँ रही?

उन बहनों ने, जिनकी रिजल्ट आयी, वह तो किसी की पत्नी ठहरी या किसी की बहू ! लेकिन बेटी कदापि नहीं! क्योंकि उनको भार जान या अबला जान या किसी लोकलाज के भयवश अपनी हैसियत से ज्यादा हैसियतवाले के यहाँ शादी करा देते हैं और कथित सामाजिक प्रतिष्ठा को जोगे रखने के लिए खुद कंगाल हो जाते हैं!

मेरे माता-पिता ने न केवल अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान किए, अपितु वे आज अविवाहिता रह कई उपलब्धियों से लेश हो गई हैं, अपने रिकॉर्डेड उपलब्धियों के कारण वे अपना नाम लिम्का बुक में भी दर्ज़ करा चुकी हैं !

माता-पिता सहित मेरे परिवार के सभी छह सदस्य लिम्का बुक होल्डर सहित उनके नाम कई रिकार्ड्स बुक में भी हैं ! मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर भी हूँ !

मैंने पिछले कई वर्षों से बहनों, माँ, अपने रक्तसम्बन्ध से इतर महिलाओं, पेड़-पौधों इत्यादि को ही राखी बाँधी है ! मेरी माँ भी पिताजी को राखी बाँधती है, तो पिताजी भी माँ सहित हम सबको!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.