अन्य लेख

ब्राह्मणवाद से बाहर निकलिए !

‘रामायण’ के रचयिता वाल्मीकि ‘डोम’ यानी शूद्र थे, ब्राह्मण नहीं !
‘महाभारत’ के रचयिता व्यास ‘निषाद’ यानी शूद्र थे, ब्राह्मण नहीं !
‘ब्राह्मणत्व’ से बाहर आइए ! ‘ब्राह्मण’ कोई जाति नहीं, वो तो वर्ण है और वर्ण means रंग (colour) भी होता है । अगर हम colour blindness से बच निकलते हैं और ‘सादा जीवन, उच्च विचार’ अपनाते हैं, तभी हम असली ज्ञाता व पंडित है!

तब द्रोणाचार्य या कृपाचार्य जाति पूछकर ‘शिष्यों’ को  शिक्षादान करते थे ? क्या हम ऐसे ही आचार्य कहलाना चाहेंगे, जो विद्यार्थियों की जाति पूछकर पढ़ाते हैं ! ध्यातव्य है, डॉक्टर ‘रोगियों’ की जाति पूछकर इलाज नहीं किया करते हैं ! फिर असली पंडित तो सिर्फ़ एक जाति में बँधे नहीं है !

‘महाभारत’ के रचयिता व्यास ‘निषाद’ यानी शूद्र थे! ‘ब्राह्मणत्व’ से बाहर आइए ! ब्राह्मणवाद से बाहर आइए ! ‘ब्राह्मण’ कोई जाति नहीं, वो तो वर्ण है और वर्ण means रंग (colour) भी होता है । अगर हम colour blindness से बच निकलते हैं और ‘सादा जीवन, उच्च विचार’ अपनाते हैं, तभी हम असली ज्ञाता व पंडित है!

द्रोणाचार्य या कृपाचार्य जाति पूछकर ‘शिष्यों’ को  शिक्षादान करते थे!
क्या हम वही आचार्य कहलाना चाहेंगे, जो विद्यार्थियों की जाति पूछकर पढ़ाते हैं ! ध्यातव्य है, डॉक्टर ‘रोगियों’ की जाति पूछकर इलाज नहीं किया करते हैं, तो राष्ट्रीय एकता के लिए बोलो- ‘गणपति बप्पा मोरया’…. सादर नमन!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.