अन्य

समस्त देश वासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

 

हमारी भाषा हिंदी
”हिंदी का मान,
अपना है सम्मान,
हिंदी महान.”
आज हिंदी दिवस है आप सबको हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं. वैसे तो देश की सब भाषाओं को फलना-फूलना चाहिए मगर देश की एक भाषा तो सब को आनी ही चाहिए, ताकि हम देश के किसी भी हिस्से में जाएँ, हम उन से खुल कर वार्तालाप कर सकें .इंग्लिश भाषा हमारे लिए कितनी भी विदेशी क्यों न लगे लेकिन यह भी भूलना नहीं चाहिए कि यही एक ऐसी भाषा है जो तकरीबन हर देश के लोग जानते हैं और आज दुनिया एक हो गयी है . पर यह भी नहीं होना चाहिए कि अपना गँवा कर दूसरे के मुंह की ओर ही ताकते रहें . यह भी सच है कि जब पंजाब के हमारे गाँव में हम ने हिंदी पढ़नी शुरू की थी तो यह हमारे लिए बिलकुल अजीब थी लेकिन आज हर कोई हिन्दी बोल सकता है, यानि हिंदी में उन्नति बहुत हुई है . फिल्मों के माध्यम से भी हिंदी का प्रसार बहुत हुआ है क्योंकि इन में हिंदी के डायलौग बहुत सरल होते हैं जो सब को आसानी से समझ आ जाते हैं . मैं तो यह भी कहूँगा कि अगर कोई बंगाली, पंजाबी सीखना चाहे तो उस को पंजाबी सीखने के साधन हासिल हों और कोई पंजाबी दूसरी भाषा सीखना चाहे तो वह भी सीख सके . मैं गुजराती सीखना चाहता था लेकिन यहाँ ऐसे साधन है नहीं. आखिर में यह ही कह सकता हूँ कि हमारे सारे देश में सब को एक भाषा हिंदी आनी ही चाहिए.
                     अंत में मैं कहना चाहूंगा- ”अपनी आशा, हिंदी देश की भाषा, हरे निराशा.”

One thought on “समस्त देश वासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

  • *लीला तिवानी

    आदरणीय गुरमैल भाई जी, सादर प्रणाम, आपने हिंदी भाषा के महत्त्व और प्रचार-प्रसार के बारे में बहुत कुछ लिख दिया. आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. इंग्लिश तो बहुत जरूरी है ही, बाकी भारतीय भाषाओं के जानने का साधन भी होना चाहिए, पर हिंदी सबको आनी चाहिए. समसामयिक और बहुत सटीक-सार्थक ब्लॉग के लिए बधाई.

Comments are closed.