अन्य बाल साहित्यबालोपयोगी लेख

फल-सब्जियां खाओ, चुस्ती-तंदुरुस्ती पाओ

प्यारे बच्चो,
आयुष्मान-बुद्धिमान-सेवामान,
आओ बच्चो आज आपको हम फल-सब्जियां खाने के फायदों के बारे में बताएं.
सबसे पहले तो आप यह जान लें, कि स्वास्थ्य और आहार यानी भोजन का अटूट रिश्ता है. जैसा भोजन हम खाते हैं, वैसा ही हमारा स्वास्थ्य होता है.
फलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और फाइटोकैमिकल्स प्राप्त होते हैं. इससे शरीर को रोगों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है, साथ ही आयु के बढ़ते प्रभाव को कम करता है, युवा दिखने में मदद करता है और रोगों की रोकथाम करता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि.
फल पुष्टिकारक तो होते ही हैं, उनमें विटामिन और प्राकृतिक लवण भी बहुत होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हैं. इनके अभाव में शरीर रुग्ण व कमजोर हो जाता है. फलों में प्राकृतिक मिठास की प्रधानता होती है. फलों के पाचन में हमारी पाचन प्रणाली को विशेष श्रम नहीं करना पड़ता.
फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है. इन सब के आलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हीट स्ट्रोक, हाई बीपी (उच्च रक्तचाप), कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद होते हैं फल. लगभग सभी फलों में पोषक तत्व पाए जाते हैं.
फल और सब्जियों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. प्रतिदिन फलों और सब्जियों की उचित मात्रा को खाने से पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. फल स्वाभाविक रूप से वसा, सोडियम और कैलोरी में कम होता है, और पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और फॉलेट में समृद्ध होता है.
“फल-सब्जियों का उपयोग, रखे काया निरोग.”
“फल-सब्जियां खाओ, चुस्ती-तंदुरुस्ती पाओ.”
“अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल और सब्जियां लाभदायक हैं.”
आप सबके स्वस्थ रहने की शुभकामना के साथ आपकी दादी-नानी जैसी-
लीला तिवानी

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244