धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

बुरा न मानो, होली है

होली रंगों का त्योहार है। इस दिन लोगों द्वारा एक दूसरे पर रंगीन पाउडर और रंगीन पानी छिड़का जाता है। फागुन के महीने में पूर्णिमा (फरवरी-मार्च) के दिन पड़ने वाला यह वसंत उत्सव प्राचीन काल में ‘मदन-उत्सव’ के रूप में जाना जाता था। ब्रज की होली (उत्तर प्रदेश का मथुरा-वृंदावन क्षेत्र पारंपरिक रूप से कृष्ण के बचपन से जुड़ा हुआ है, और राधा-कृष्ण की कहानियों के साथ), कई दिनों के त्योहारों द्वारा चिह्नित है। पंजाब में आनंदपुर साहिब में, होली के अगले दिन को सिख समुदाय के एक संप्रदाय द्वारा उत्सव, नकली-लड़ाइयों और तीरंदाजी और तलवारबाजी प्रतियोगिताओं द्वारा चिह्नित किया जाता है।

सबसे ऊर्जावान और मज़ेदार हिंदू त्योहारों में से एक, भारत में होली का त्योहार सभी जातियों के लोगों को एक साथ जप, ढोल, और उल्लास के लिए देखता है, जबकि हर रंग के पेंट पाउडर (अबीर) रंग के उत्साह में ऊपर की ओर फट जाते हैं। होली के पर्व के पीछे भी सभी भारतीय त्यौहारों की तरह कई धार्मिक कहानियां जुड़ी हुई हैं. होली मनाने के पीछे सबसे ज्यादा प्रचलित कथा है कि यह त्यौहार हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के मारे जाने की स्मृति में मनाया जाता है.
पुराणों के अनुसार प्राचीन समय में हिरण्यकश्यप नामक एक असुर था जो भगवान विष्णु का कट्टर दुश्मन माना जाता था लेकिन उसका खुद का पुत्र प्रह्लाद विष्णु जी का सबसे बड़ा भक्त था. अपने बेटे को अपने विरुद्ध देख हिरण्यकश्यप ने उसे मारने की योजना बनाई. हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका जिसे आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था उसके साथ मिलकर प्रह्लाद को मार देने का निश्चय किया. लेकिन जैसे हिरण्यकश्यप ने सोचा था हुआ बिलकुल ठीक उसके उलट. होलिका प्रह्लाद के साथ अग्नि में बैठ गई लेकिन आग की लपटों से झुलस होलिका की ही मृत्यु हो गई और प्रह्लाद बच गए. तभी से इस त्योहार के मनाने की प्रथा चल पड़ी.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण सांवले रंग के थे और उनकी सखा राधा श्वेत वर्ण की थीं जिससे कृष्ण को हमेशा उनसे जलन होती थी और वह इसकी शिकायत अपनी माता यशोदा से करते थे. एक दिन यशोदा ने श्रीकृष्ण को यह सुझाव दिया कि वे राधा के मुख पर वही रंग लगा दें, जिसकी उन्हें इच्छा हो. बस फिर क्या था कृष्ण ने होली के दिन राधा को अपने मनचाहे रंग में रंग दिया. कृष्ण की नगरी मथुरा और ब्रज में होली की छटा देखते ही बनती है.

होली पूरे भारत में मनाया जाता है, लेकिन विशेष रूप से उत्तर में, होली का त्योहार बुराई को उसके अंत आने और प्रेम को दिव्य, भाईचारे और सद्भाव लाने वाले के रूप में ऊंचा करके मनाया जाता है। बुरा न मानो का  संदेश सड़कों पर, घरों, कैफे और रेस्तरां में चलता है, क्योंकि अलग-अलग दोस्त माफी मांगते हैं, परिवार के सदस्य गलतफहमी को दूर करते हैं और सहकर्मी सद्भावना के इशारों का आदान-प्रदान करते हैं। यह बड़े पैमाने पर पश्चाताप से कम नहीं है, यह माहौल उत्साह से भरा हुआ है क्योंकि लोग भूल जाते हैं, क्षमा करते हैं और अपने दिल से प्यार करते हैं।

होली त्योहार से कुछ दिन पहले, लोग अलाव के लिए लकड़ी इकट्ठा करते हैं, बहुत सारे अनाज, नारियल और छोले खरीदते हैं (क्योंकि इन्हें आमतौर पर खुशी के क्षणों में आग पर फेंक दिया जाता है), और फिर अपने नृत्य का अभ्यास करते हैं। इस बीच, होलिका के पुतले बनाए जाते हैं और बहुत सारे मौसमी व्यंजन जैसे गुझिया (मीठी पकौड़ी), मठरी (बिस्किट) और मालपुए (पेनकेक्स) तैयार किए जाते हैं, इससे पहले कि होलिका को मुख्य कार्यक्रम से एक रात पहले छोटी होली पर आग की लपटों में भेजा जाता है।

लेकिन न तो “छोटी” और न ही “बड़ी” होली एक समान तरीके से मनाई जाती है। भारत के आकार के देश में यह कैसे हो सकता है? प्रत्येक क्षेत्र के अपने रीति-रिवाज और विलक्षणताएं होती हैं। उदाहरण के लिए, वे स्थान जो भगवान विष्णु की मातृभूमि होने का दावा करते हैं, त्योहार को दो सप्ताह से अधिक समय तक चलने देते हैं। अन्य स्थानों में, महिलाओं ने पुरुषों की अस्थायी ढालों को डंडों से पीटा जाता है  और इससे भी अधिक असामान्य वे प्रांत हैं जहां सड़कों पर छाछ के बर्तन ऊंचे लटकाए जाते हैं।

पुरुष और लड़के छाछ तक पहुंचने के लिए मानव पिरामिड बनाते हैं, (जो कोई भी अंत में “होली का राजा” बनने के लिए बर्तन को ऊपर उठाता है), जबकि महिलाएं और लड़कियां पानी की बाल्टी फेंककर उनका ध्यान भटकाने की कोशिश करती हैं। तो कुछ पुराने कपड़े पहन कर , अबीर के साथ सड़कों पर खूब सद्भावना के साथ धुन बजती है, “बुरा न  मानो, होली है” या, “नाराज मत हो, होली है”

होली का त्यौहार हमें एकता और हंसी खुशी रहने का संदेश देता है. होली में मस्ती तो की जाती है लेकिन वह मस्ती अश्लीलता से दूर होती है. आज के समय में होली की हुड़दंग को युवाओं ने अश्लीलता से भरकर रख दिया है. केमिकल कलर और गुब्बारों ने पर्व की महिमा को कम किया है तो होली के दिन विशेष रुप से शराब पीना लोगों का कल्चर सा बन गया है. होली एक धार्मिक पर्व है जो हमें खुश होने का एक मौका देता है. इसे ऐसा ना बनाएं कि किसी की खुशी छिन जाए.

होली को सुरक्षित और इस अंदाज से मनाएं कि देखने वाले देखते ही रह जाएं. अपनी होली को रंगीन बनाएं और प्राकृतिक रंगों से सराबोर कर दें.

— सत्यवान ‘सौरभ’

डॉ. सत्यवान सौरभ

✍ सत्यवान सौरभ, जन्म वर्ष- 1989 सम्प्रति: वेटरनरी इंस्पेक्टर, हरियाणा सरकार ईमेल: satywanverma333@gmail.com सम्पर्क: परी वाटिका, कौशल्या भवन , बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045 मोबाइल :9466526148,01255281381 *अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों भाषाओँ में समान्तर लेखन....जन्म वर्ष- 1989 प्रकाशित पुस्तकें: यादें 2005 काव्य संग्रह ( मात्र 16 साल की उम्र में कक्षा 11th में पढ़ते हुए लिखा ), तितली है खामोश दोहा संग्रह प्रकाशनाधीन प्रकाशन- देश-विदेश की एक हज़ार से ज्यादा पत्र-पत्रिकाओं में लगातार प्रकाशन ! प्रसारण: आकाशवाणी हिसार, रोहतक एवं कुरुक्षेत्र से , दूरदर्शन हिसार, चंडीगढ़ एवं जनता टीवी हरियाणा से समय-समय पर संपादन: प्रयास पाक्षिक सम्मान/ अवार्ड: 1 सर्वश्रेष्ठ निबंध लेखन पुरस्कार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी 2004 2 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड काव्य प्रतियोगिता प्रोत्साहन पुरस्कार 2005 3 अखिल भारतीय प्रजापति सभा पुरस्कार नागौर राजस्थान 2006 4 प्रेरणा पुरस्कार हिसार हरियाणा 2006 5 साहित्य साधक इलाहाबाद उत्तर प्रदेश 2007 6 राष्ट्र भाषा रत्न कप्तानगंज उत्तरप्रदेश 2008 7 अखिल भारतीय साहित्य परिषद पुरस्कार भिवानी हरियाणा 2015 8 आईपीएस मनुमुक्त मानव पुरस्कार 2019 9 इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ रिसर्च एंड रिव्यु में शोध आलेख प्रकाशित, डॉ कुसुम जैन ने सौरभ के लिखे ग्राम्य संस्कृति के आलेखों को बनाया आधार 2020 10 पिछले 20 सालों से सामाजिक कार्यों और जागरूकता से जुडी कई संस्थाओं और संगठनों में अलग-अलग पदों पर सेवा रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, दिल्ली यूनिवर्सिटी, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, (मो.) 9466526148 (वार्ता) (मो.) 7015375570 (वार्ता+वाट्स एप) 333,Pari Vatika, Kaushalya Bhawan, Barwa, Hisar-Bhiwani (Haryana)-127045 Contact- 9466526148, 01255281381 facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333 twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh