कविता

जीवन

जीवन की कुछ वेदनायें ऐसी भी होती हैं जिनका कहीं कोई निराकरण नहीं होता।
उन तकलीफों से जूझने पर प्राण स्खलित होते हैं हमारे।
क्यों कि जब निहत्था कर के प्रहार महादेव करता है, तब वो आँखें मूंद कर वार पर वार किये जाता है।
उसे इस बात का भी भान नहीं रहता कि उस व्यक्ति के जीवन से जिस प्रत्यंचा को मैं तोड़ रहा हूँ, उसके बाद वह अपनी बागडोर सम्भाल भी सकेगा या धराशाही हो जायेगा।
ये सच है कि काल्पनिक जीवन जी कर हम कुछ समय के लिए अपने हृदय के प्रस्फुटन को स्थगित कर सकते हैं। लेकिन एक समय के बाद सत्य जब मुहाने आकर खड़ा होता है, तब वह कष्ट असहनीय हो जाता है हमारे लिए।
ऐसे जीवन को जीने की तुलना में कहीं अधिक सराहनीय है वो मृत्यु, जो हमें अपनी शय्या पर लिटा कर सदा के लिए शांत कर देती है।
— रेखा घनश्याम गौड़

रेखा घनश्याम गौड़

पिता का नाम :- प्रधानाचार्य श्रीमान घनश्याम गौड़ पता:- 184, कमला नेहरु नगर जोधपुर हम 5 भाई बहन हैं। पेशा :- 1) एक्सिस बैंक में वरिष्ठ लेखाकार 2) साहित्य की दुनिया काव्य-पटल के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या 3) शब्दाक्षर जिला समिति में जोधपुर काव्य जिलाध्यक्ष 4) कविता कानन में जोधपुर काव्य जिला प्रभारी 5) आगाज़ इन्डिया मे रिपोर्टर 6) दि ग्राम टुडे में जयपुर साहित्य प्रकोष्ठ एवं विज्ञापन प्रभारी 7) "म्रुन्मयी फाऊंडेशन (वृद्धाश्रम)" के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष" हैं। उपर्युक्त लेखिका "रेखा घनश्याम गौड़" उर्फ ​​"म्रुन्मयी" के नाम में भी जानी जाती हैं। वह एक अंतर्मुखी है एवं वह मानती हैं कि साहित्य उनके लिये महादेव का वरदान है। और साथ ही वह मानती है कि उनके पिता का प्रेम उनकी स्याही में निहित है। 16 जनवरी को रेखा जी ने "म्रुन्मयाँचल-काव्य संग्रह" का प्रकाशन करवाया है। वर्तमान समय तक रेखा जी की कविताएँ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 1) विजय दर्पण टाइम्स (मेरठ, गाज़ियाबाद, बुलंदशहर, मुज़फ्फरनगर, बागपत, हापुड़) 2) दैनिक युगपक्ष (बीकानेर) 3) इन्दौर समाचार (इन्दौर) 4) वूमेन एक्सप्रेस (नई दिल्ली) 5) दैनिक क्रान्ति जागरण (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान व गुजरात) 6) दैनिक पुष्पांजलि टुडे (मध्य प्रदेश, ग्वालियर) 7) राष्ट्रीय दैनिक युग जागरण (आजमगढ़, गोरखपुर, पटना व इलाहाबाद) 8) स्योहरा प्रहरी (बिजनौर) 9) दैहिक स्वतंत्रता (फतेहपुर) 10) कोलफील्ड मिरर (पश्चिम बंगाल) 11) प्रवासी संदेश (मुंबई) 12) हम हिन्दुस्तानी (U.S.A.) 13) कर्म कसौटी ( नई दिल्ली व झारखंड) 14) दैनिक भास्कर (जोधपुर) 15) दैनिक जलते दीप (जोधपुर) 16) प्रदेश प्रवाह (शुजालपुर जिला शाजपुर मध्यप्रदेश ) 17) शिक्षा वाहिनी (खतौली) 18) दैनिक हरियाणा प्रदीप (गुरुग्राम) 19) दैनिक विनय उजाला (भोपाल व इन्दौर) 20) दैनिक दिशेरा टाइम्स (रायबरेली व फतेहपुर) 21) जबलपुर दर्पण (जबलपुर, मध्यप्रदेश) 22) लौयन एक्सप्रेस (कथारंग ई-पेपर) 23) द ग्राम टुडे (उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, संघ प्रदेश एवं बुंदेलखंड से प्रकाशित) 24) दैनिक लोकमित्र (प्रतापगढ़, लखनऊ, कौशम्बी एवं प्रयागराज से एक साथ प्रकाशित) 25) घूंघट की बगावत (लखनऊ) इन सभी समाचार पत्रों मे प्रकाशित हो चुकी हैं। एवं वह जोधपुर एवं जयपुर के वरिष्ठ कवि सम्मेलनों में भी आमन्त्रित की जाती हैं। उन्हें मानस कविता परिवार द्वारा "मानस काव्य-सारथी, मानस काव्य रत्न, मानस काव्य क्रान्ति एवं मानस स्मृति अलंकरण उपाधियों से अलंकृत किया गया है। साहित्य साधना एवं लोक मंच दुबई के कवि सम्मेलन में उन्हें "श्रेष्ठ हिन्दी रत्न" से भी विभूषित किया गया है। साहित्य के सारथी पटल पर उन्हें "भारत माता अभिनन्दन सम्मान", नई उमंग पटल पर उन्हें "उत्तम साहित्य सृजन सम्मान" एवं नवलगढ़ में "मातृ शक्ति मीरा बाई साहित्य रत्न" से सम्मानित किया गया है। निम्नांकित किताबों में उनकी रचनाएँ प्रकाशित हैं। 1) "One We Truely Depend Upon-Dad" 2) मरू नवकिरण 3) "Smudged खयाल" 4) "पंख - उड़ने की ख्वाहिश" 5) "That Very Special Day" 6) "अंजुमन" 7) "Silent Love Shore"