समाचार

क्रांतिवीर मदन लाल ढींगरा सम्मान मिला डॉ अवध को

हिंदी साहित्यकार और राष्ट्रवादी पुस्तक इनसे हैं हम के प्रधान संपादक डॉ अवधेश कुमार अवध को मदन लाल ढींगरा सम्मान-2022 मिला। वीर सावरकर फाउंडेशन की ओर से हर वर्ष यह सम्मान किसी विशेष राष्ट्रवादी व्यक्ति को प्रदान किया जाता है।
डॉ अवधेश कुमार अवध मूलरूप से उत्तर प्रदेश के चन्दौली जिले के निवासी हैं। पिछले पन्द्रह वर्षों से मेघालय में अभियंता रहते हुए भी हिंदी साहित्य से जुड़े हुए हैं। देश और दुनिया में होने वाली हर हलचल के प्रति सजग रहते हुए पूर निष्ठा से लेखन करते हैं। इनके द्वारा संपादित पुस्तक इनसे हैं हम काफी लोकप्रिय है जिसमें आजादी हेतु संघर्ष करने वाले गुमनाम पूर्वजों को याद किया गया है।
वीर सावरकर फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष धर्म चन्द्र पोद्दार ने बताया कि आज दुनिया में हर जगह क्रांतिकारी मदन लाल ढींगरा की जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर डॉ अवध को सम्मानित करके संस्था खुद को गौरवान्वित अनुभव कर रही है। जयंती मनाने वालों में प्रमुख रूप से श्री पोद्दार के अलावे *सिंगापुर* से डॉ प्रतिभा गर्ग एवं श्रीमती बिदेह  नंदनी चौधरी, कोलकाता से सुखेन मुखोपाध्याय एवं मेघाश्री मुखोपाध्याय, करौली राजस्थान से अशोक गोयनका, जमशेदपुर से श्रीमती पिंकी देवी, श्रीमती किरण कुमारी ‘वर्तनी’, श्रीमती सबिता ठाकुर दीप, प्रकाश मेहता, प्रमोद खीरवाल, राम चंद्र राव एवं ज्ञानेंद्र, बक्सर बिहार से अजय कुमार सिंह, मेरठ उत्तर प्रदेश से श्रीमती लक्ष्मी गुसाईं, रायबरेली उत्तर प्रदेश से हरीश चंद्र त्रिपाठी ‘हरीश’,  रुद्राक्ष एवं सत्येंद्र प्रताप सिंह,  हिसार/मेघालय से संजीव कुमार, सरगुजा छत्तीसगढ़ से श्रीमती अनीता मंदिलवार, नागपुर महाराष्ट्र से श्रीमती अनुसूया अग्रवाल, शाहदरा दिल्ली से श्रीमती अर्चना वर्मा, जयपुर राजस्थान से ओम प्रकाश अग्रवाल, गजेंद्र वैष्णव एवं अंशु वैष्णव और शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश से श्रीमती नीलम सिंह आदि के नाम सम्मिलित हैं।

*डॉ. अवधेश कुमार अवध

नाम- डॉ अवधेश कुमार ‘अवध’ पिता- स्व0 शिव कुमार सिंह जन्मतिथि- 15/01/1974 पता- ग्राम व पोस्ट : मैढ़ी जिला- चन्दौली (उ. प्र.) सम्पर्क नं. 919862744237 Awadhesh.gvil@gmail.com शिक्षा- स्नातकोत्तर: हिन्दी, अर्थशास्त्र बी. टेक. सिविल इंजीनियरिंग, बी. एड. डिप्लोमा: पत्रकारिता, इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग व्यवसाय- इंजीनियरिंग (मेघालय) प्रभारी- नारासणी साहित्य अकादमी, मेघालय सदस्य-पूर्वोत्तर हिन्दी साहित्य अकादमी प्रकाशन विवरण- विविध पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशन नियमित काव्य स्तम्भ- मासिक पत्र ‘निष्ठा’ अभिरुचि- साहित्य पाठ व सृजन