समाचार

संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘ सम्मानित

हिंदी भाषा कॉम मंच से संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘ सम्मानित
राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त मंच हिंदी भाषा कॉम  द्धारा राजभाषा से राष्ट्रभाषा के दिनांक 28 -8 -2022 को आयोजित बौद्धिक अभियान में सबके प्रिय भोले(शिवरात्रि विशेष ) प्रदत विषय पर श्रेष्ठ रचना सृजन करने पर मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘ने विधा पध में सहभागिता स्थान प्राप्त कर साहित्य संवर्धन में जो अमूल्य  योगदान दिया है ,वह साहित्य संसार में हिंदी भाषा और राष्ट्र प्रेम के लिए प्रशंसनीय अनुकरणीय प्रयास है | हिंदी भाषा कॉम परिवार सम्मानित करते हुए अत्यंत गौरवान्वित है ,तथा स्वस्थ,सफल एवं उज्जवल  भविष्य की कामना करता है | संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘ को अभिनन्दन पत्र मंच के मार्गदर्शक-डॉ एम एल गुप्ता आदित्य ‘राष्ट्रपति से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त मुंबई ,संरक्षक-संपादक -अजय जैन ‘विकल्प हिंदी भाषा कॉम इंदौर ,सह संपादक श्रीमती अर्चना जैन हिंदी भाषा कॉम नईदिल्ली ,संयोजक-संपादक -प्रो डॉ सोना सिंह हिंदी भाषा कॉम इंदौर द्धारा प्रदान किया गया | उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक233  सम्मानों से सम्मानित किया गया है। इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा आलेख  लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 3  सितम्बर 2022  को  आयोजित आलेख  लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को हिंदी आलेख  लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में कई रचनाकारों ने भाग लिया उनमें से श्रेष्ठ लेखन के 27 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक234 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
हिंदी नारा लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 4 सितम्बर 2022  को  आयोजित नारा  लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को हिंदी नारा  लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में कई रचनाकारों ने भाग लिया उनमें से श्रेष्ठ लेखन के 37 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक235 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा  संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 6 सितम्बर 2022  को  आयोजित पत्र लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को हिंदी पत्र  लेखन (हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के संबंध में आदरणीय माननीय प्रधानमंत्री को पत्र लिखना) में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में कई रचनाकारों ने भाग लिया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक236 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
संजय वर्मा”दॄष्टि “को हिंदी समर्पण सेवी सम्मान

साहित्य संगम संस्थान मुख्य मंच नई दिल्ली द्धारा दिनांक 8 -9 -2022 को आयोजित हिंदी महोत्सव में मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा “दॄष्टि ” को हिंदी के प्रति अपने उत्कृष्ट विचारों एवं हिंदी साहित्य के प्रति लगनशील भाव,एवं अपने कुशल निर्देशन कर हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने हेतु उत्तम प्रयासों के लिए  मंच द्धारा “हिंदी समर्पण सेवी सम्मान से सम्मानित किया जाकर मंचन उज्जवल साहित्यिक भविष्य की कामना की | संस्थान  के महासचिव-कविराज तरुण सक्षम,संयोजक -नवीन कुमार भट्ट नीर,अध्यक्ष-राजवीर सिंह मंत्र द्धारा सम्मान पत्र  प्रदान किया गया|उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46 वर्षों से निरंतर रचनाएं राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक 237 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।

मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा दोहे लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 7 सितम्बर 2022  को  आयोजित दोहे लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को दोहे  लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 22 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक238 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
हाइकु लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 8 सितम्बर 2022  को  आयोजित हाइकु लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को हाइकु लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 40रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक239 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
तांका लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 9 सितम्बर 2022  को  आयोजित तांका लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को तांका लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 40रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक240 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
लघुकथा लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 11 सितंबर 2022  को  आयोजित लघुकथा  लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को तांका लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 28  रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक241  सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
बाल कहानी लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 12 सितंबर 2022  को  आयोजित बाल कहानी लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को तांका लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 26  रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक242 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
मनहरण घनाक्षरी लेखन में संजय वर्मा”दृष्टि”को सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 13 सितम्बर 2022  को  आयोजित मनहरण घनाक्षरी लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को मनहरण घनाक्षरी लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 14 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक243 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
प्रतिलिपी संस्थान द्वारा  संजय वर्मा “दृष्टि” को सम्मान
सोशल मीडिया पर प्रतिलिपि संस्थान द्धारा स्टोरी मिरर के तहत भारत के वीर(सीजन-3) 2022  के अंतर्गत भारत के वीर लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा “दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को  लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र श्याम सुंदर महारदा-फाउंडर-अनकहे अल्फाज, बिबु दत्ता राउत-सी ई ओ एवं को फाउंडर स्टोरी मिरर द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।देश- विदेश से इस प्रतियोगिता में कई रचनाकारों ने हिस्सा लिया था।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा “दॄष्टि” की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक244 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
संजय वर्मा “दृष्टि” को विशेष सम्मान
सोशल मीडिया पर चेतना किस्से, कहानियाँ, कविताएं मंच द्वारा दिनांक 17-9-2022 को आयोजित हिंदी पखवाड़ा विशेष आयोजन के तृतीय दिवस की प्रतियोगिता कहानी लेखन में भाग लेकर  प्रतिभागी संजय वर्मा “दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को कहानी लेखन में विशेष सम्मान पत्र संस्थापिका -चेतना लवास , सह संस्थापिका -मीना सिंह ,अध्यक्ष-मोना सिंह,समूह मॉडरेटर -प्रियंका गहलोत द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक246  सम्मानों से सम्मानित किया गया है। इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
संजय वर्मा “दृष्टि” को संस्मरण लेखन में सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 17 सितंबर 2022  को  आयोजित संस्मरण लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को संस्मरण लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 19 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक246  सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
गोवा इकाई द्वारा संजय वर्मा “दृष्टि” को श्रेष्ठ रचनाकार सम्मान
साहित्य संगम संस्थान नई दिल्ली की गोवा इकाई द्वारा विषय हास्य की आवश्यकता पर दिनांक12-9-2022 को आयोजित लेखन प्रतियोगिता में मनावर जिला धार मप्र निवासी संजय वर्मा “दॄष्टि” जो पत्र लेखक ,रचनाकार,कलमकार ,साहित्यकार एवं मानचित्रकार है को उनकी विशिष्ठ साहित्यिक सेवाओँ ,सारस्वत साधना,हिंदी साहित्य सेवा एवं बहुमूल्य साहित्यिक सेवाओं एवं उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के आधार पर गोवा इकाई द्वारा श्रेष्ठ सृजन किए जाने हेतु उन्हें श्रेष्ठ रचनाकार की सम्मानोंपाधि से विभूषित किया गया है |सम्मान पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष-राजवीर सिंह मंत्र, पंच परमेश्वरी-अनिता निधि,सचिव-निर्मला डोंगरे,कार्यकारी अध्यक्ष-लोकेंद्र कुम्भकार द्वारा प्रदान किया गया। यहाँ भी विशेष उल्लेखनीय है कि अबतक संजय वर्मा “दॄष्टि ” को  राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक संस्थानों द्धारा उनके विशेष अलंकरणों,सम्मानों से एवं पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है | साथ ही संजय वर्मा “दॄष्टि “निरंतर भाव से साहित्य के क्षेत्र में अध्ययनरत एवं प्रयासरत है |संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक 250 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
वाह वाह क्या बात है द्धारा  संजय वर्मा “दृष्टि” को हिंदी रत्न सम्मान
वाह वाह क्या बात है अखिल भारतीय कवि मंच गंजबासौदा जिला विदिशा म प्र द्धारा दिनांक 14 से 20 सितंबर को आयोजित हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित हिंदी महोत्सव में उत्कृष्ट रचना सृजन के लिए मनावर जिला धार मप्र निवासी संजय वर्मा “दॄष्टि” जो पत्र लेखक ,रचनाकार,कलम कार ,साहित्यकार एवं मानचित्रकार है को उनकी विशिष्ठ साहित्यिक सेवाओँ ,सारस्वत साधना,हिंदी साहित्य सेवा एवं बहुमूल्य साहित्यिक सेवाओं एवं उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के आधार पर वाह वाह क्या बात है  मंच द्धारा  श्रेष्ठ सृजन किए जाने हेतु उन्हें हिंदी रत्न सम्मान  की सम्मानोंपाधि से विभूषित किया गया है |सम्मान पत्र अध्यक्ष -संजय श्रीवास्तव “प्रज्ञा “,संयोजक – मधु सिंह “महक “,सचिव -आनंद श्रीवास्तव “प्रांजल “द्धारा  प्रदान किया गया। यहां भी विशेष उल्लेखनीय है कि अब तक संजय वर्मा “दॄष्टि ” को  राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक संस्थाओं द्धारा उनके विशेष अलंकरणों,सम्मानों से एवं पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है | साथ ही संजय वर्मा “दॄष्टि “निरंतर भाव से साहित्य के क्षेत्र में अध्ययनरत एवं प्रयासरत है |संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक 251  सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
संजय वर्मा”दृष्टि”को विज्ञापन  लेखन में सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 20 सितंबर 2022  को  आयोजित विज्ञापन लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को विज्ञापनलेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 23 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक253 सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।
संजय वर्मा”दृष्टि”को पुस्तक समीक्षा  लेखन में सम्मान
मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्धारा हिन्दी महोत्सव 2022  के अंतर्गत 19 सितंबर 2022  को  आयोजित पुस्तक समीक्षा लेखन प्रतियोगिता में सम्मिलित प्रतिभागी संजय वर्मा”दृष्टि” मनावर जिला धार मप्र को पुस्तक समीक्षा लेखन में सराहनीय  सम्मान पत्र डॉ अर्पण जैन अविचल राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ये हिंदी महोत्सव एक माह तक आयोजित होगा।देश विदेश से इस प्रतियोगिता में 19 रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया।हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी महोत्सव 30 तारीख तक मनाया जाएगा।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46वर्षो से निरन्तर रचनायें राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक255  सम्मानों से सम्मानित किया गया है।,इनका नाम वर्ल्डस बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है।

*संजय वर्मा 'दृष्टि'

पूरा नाम:- संजय वर्मा "दॄष्टि " 2-पिता का नाम:- श्री शांतीलालजी वर्मा 3-वर्तमान/स्थायी पता "-125 शहीद भगत सिंग मार्ग मनावर जिला -धार ( म प्र ) 454446 4-फोन नं/वाटस एप नं/ई मेल:- 07294 233656 /9893070756 /antriksh.sanjay@gmail.com 5-शिक्षा/जन्म तिथि- आय टी आय / 2-5-1962 (उज्जैन ) 6-व्यवसाय:- ड़ी एम (जल संसाधन विभाग ) 7-प्रकाशन विवरण .प्रकाशन - देश -विदेश की विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में रचनाएँ व् समाचार पत्रों में निरंतर रचनाओं और पत्र का प्रकाशन ,प्रकाशित काव्य कृति "दरवाजे पर दस्तक " खट्टे मीठे रिश्ते उपन्यास कनाडा -अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 65 रचनाकारों में लेखनीयता में सहभागिता भारत की और से सम्मान-2015 /अनेक साहित्यिक संस्थाओं से सम्मानित -संस्थाओं से सम्बद्धता ):-शब्दप्रवाह उज्जैन ,यशधारा - धार, लघूकथा संस्था जबलपुर में उप संपादक -काव्य मंच/आकाशवाणी/ पर काव्य पाठ :-शगुन काव्य मंच