धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

महापरिनिर्वाण पारलौकिक निःस्वार्थता

हम जो कुछ भी देखते या समझते हैं, वह एक सपने के भीतर सिर्फ एक सपना है।” ~ एडगर एलन पो ।

कर्म स्मृति का अवशिष्ट प्रभाव है। भौतिक दुनिया में आपका पुनर्जन्म आपके पिछले जीवन से आपकी स्मृति का अवशेष है, लेकिन एक बार जब वे एक नए जीवन में एक नया शरीर लेता हैं तो उन्हें पिछले जन्म का कुछ याद नहीं रहता। इसलिए आपको बार बार जन्म लेना पड़ता है क्योंकि आपकी इच्छा खतम नही होती। जब आप आत्मा के दृष्टिकोण से जीवन जीना शुरू करते हैं तो आप जो कुछ भी करते हैं वह आपको प्रतिध्वनित करेगा जो आपको आपके जीवन के उद्देश्य के बारे में बताएगा।यह अवस्था निःस्वार्थ अवस्था होगी, और आप जो कुछ भी करेंगे वह सर्वशक्तिमान को समर्पित होगा।
महापरिनिर्वाण पारलौकिक निःस्वार्थता : यह अवस्था ऐसी है जैसे आप एक हंस की तरह हो जाते हैं जो पानी से दूध को अलग करने की दुर्लभ क्षमता रखता है, यह एक उच्च स्तर का विवेक है जो एक योगिक अवस्था की विशेषता है, जब आप के विवेक के द्वारा खुलते है तब आप परात्मा की और बढ़ना शुरू करते है। ये वो अवस्था है जहां वह वास्तविक और अवास्तविक के बारे में कभी भ्रमित नहीं होता है। पूर्ण उपस्थिति के एक क्षण की ओर पहुंचने की चाह में वह एक पेड़, एक पक्षी, एक कीट, एक कीड़ा, एक हाथी, या एक इंसान हो – सब कुछ एक ही साधारण सामग्री से बना है जिसे हम चेतना के नाम से जानते है और यही बुद्धिमत्ता है जो जीवन को “चेतना” बनाती है। अगर आप बेहोश हैं तो आपको पता भी नहीं चलता कि आप जिंदा हैं या मर चुके हैं। यदि आप गहरी नींद में हैं, तो आप जीवित हैं, लेकिन आप इसे नहीं जानते। जीवन और जीवंतता का अनुभव करने का एकमात्र कारण यह है कि आप स-चेतन हैं।
चेतना के चार चरण हैं:
(1) जागृति, या जाग्रत अवस्था जिसमें लोग अपने आसपास की दुनिया के बारे में जागरूत होते हैं; जागृति की यह अवस्था चेतना नहीं है।जाग्रत अवस्था का संबंध स्थूल शरीर से है। शरीर और मन सक्रिय है लेकिन स्वयं और अज्ञात (परात्मा) के बारे में कोई जागरूकता नहीं है। आप अभी भी नींद में हैं।
(2) स्वप्न, या स्वप्न अवस्था जिसमें हम सो रहे हैं लेकिन सपनों के बारे में जानते हैं; चेतना के अगले आयाम को स्वप्न कहा जाता है, जिसका अर्थ है स्वप्न अवस्था।स्वप्न अवस्था अधिकांश मनुष्यों के लिए जाग्रत अवस्था से कहीं अधिक विशद होती है। तो स्वप्न अवस्था एक सिनेमा की तरह होती है। इस स्वप्न अवस्था को जागृति से अधिक शक्तिशाली माना जाता है। संसार में कर्म करने के लिए जागृति महत्वपूर्ण है, लेकिन मानव चेतना के लिए, अनुभव की गहराई के संदर्भ में, सड़क पर चलने की तुलना में एक सपना हमेशा अधिक गहरा होता है। इस अवस्था में मन सक्रिय है, शरीर सपने में आराम कर रहा है, यह सब वास्तविक लगता है, आत्मा मन द्वारा बनाई गई दुनिया का अनुभव करती है। यह सब सूक्ष्म शरीर में होता है जिसे नींद के दौरान आंखों की तेज गति कहा जाता है।
ल्यूसिड ड्रीम्स नाम की कोई चीज भी होती है। ल्यूसिड ड्रीम स्टार सामान्य सपनों से काफी अलग होते हैं, जो अविश्वसनीय रूप से ज्वलंत और वास्तविक लग सकते हैं। हम अचानक सचेत हो जाते हैं कि हम एक सपने का अनुभव कर रहे हैं। नतीजतन, हम पात्रों, पर्यावरण और यहां तक ​​​​कि परिणाम सहित स्वप्न कथा को प्रभावित कर सकते हैं।
एक आकर्षक सपना तब होता है जब कोई पहले से ही सो रहा होता है जब एक सपने के दौरान चेतन मन जागता है। इसका मतलब यह है कि सपने देखने वाले को पता चल जाता है कि वह सपना देख रहा है, इस हद तक कि वह सपने को खुद ही नियंत्रित कर सकता है। और इसी स्थिति में सूक्ष्म यात्रा होती है हालांकि सूक्ष्म यात्रा अपने आप में एक विशाल विषय है जिसे अगले लेख में शामिल किया जाएगा।
(3) सुसुप्ति, या गहरी नींद; अगली अवस्था को सुषुप्ति कहा जाता है जिसका अर्थ है स्वप्नहीन अवस्था, लेकिन चेतना के ऐसे आयाम हैं जिनसे आप अवगत हैं। यह पूरी तरह से स्वप्नहीन नींद की स्थिति है, लेकिन आप जागरूत हैं। आपके दिमाग में कोई पिक्चराइजेशन या वीडियो नहीं चल रहा है, कोई लोग या शब्द नहीं हैं, लेकिन आप अपनी नींद में होश में हैं। यदि आप वास्तव में अपने जीवन में कुछ प्रकट करना चाहते हैं तो यह एक बहुत शक्तिशाली अवस्था है। यह खोजी जाने वाली चीज है।कॉसल बॉडी में होता है। शरीर और मन दोनों विश्राम में हैं, चेतना को गहरी नींद में कहा गया है, लेकिन जो घटना को जानता है उसे आप कभी नहीं पहचानते और न ही स्वयं का बोध होता है।।
4) तुरिया, या शुद्ध चेतना जिसे (निर्विकल्प समाधि) के रूप में भी जाना जाता है – ये शुद्ध चेतना की चौथी अवस्था है। यह वह पृष्ठभूमि है जो चेतना के 3 सामान्य अवस्थाओं को रेखांकित करती है और व्याप्त करती है।ब्रह्मांडीय मौन, यह स्वयं प्रकाशमान है, यह स्वयं साक्षी चेतना है। यह समय और स्थान से परे है और मृत्यु और जन्म के चक्र को तोड़ता है। तुरीयता अवस्था में, जब आध्यात्मिक पूर्णता अपने चरमोत्कर्ष पर होती है, और चेतना अज्ञात क्षेत्रों में उठती है, चेतन, उप-चेतन और गहरी-नींद के स्तर से आगे निकल जाते हैं और संश्लेषित होते हैं एक स्वयं दीप्तिमान इकाई। व्यक्तिगत आत्मा (जीव) अनंत काल (नित्यत्व), अपरिवर्तनीयता प्राप्त करती है।©
— बिजल जगड

बिजल जगड

२४ साल से क्लीनिकल मेडिकल सेल्स में मल्टीनेशनल कंपनी में पश्चिम और दक्षिण भारत की सेल्स टीम की हैड हिंदी,अंग्रेज़ी एवम् गुजराती साहित्य में रुचि। ६ साल से वे कविता , ग़ज़ल ,लेख ,माइक्रो फ्रिक्शन विधा में लिखती हूं। 29 एंथोलोजी किताब मैं सहभागी हूँ। महात्मा गांधी साहित्य मंच ने मुझे *राजाबलि* के नाम से नवाज़ा है, स्टोरी मिरर ने लिटरेरी कैप्टन ऑफ़ 2020 से नवाज़ा है, आल इंडिया आइकॉनिक अवार्ड हिंदी साहित्य के लिए मिला है, प्रोफाउंड राइटर अवार्ड 2021 के लिए दिया गया है। ८ सालो से आदिवासी गांव महाराष्ट्र और गुजरात में हर महीने दो दिन सेवा देती हूं। इंडिया आइकॉनिक अवार्ड, सेवा परमो धर्म अवॉर्ड से नवाज़ा गया है, और विजय रूपानी CM गुजरात जी ने मेरे काम के लिए अभिनंदन पत्र भेजा है । आध्यात्मिक सफर १४ साल पहले शुरू हुआ , और वे प्राणिक हीलिंग, एक्सेस बार्स कांशसनेस, साई संजीवनी हीलिंग, टैरो कार्ड ये सब मोड़ालिटी प्रैक्टिस करती हूँ। बिजल जगड मुंबई घाटकोपर